Move to Jagran APP

लखनऊ के दो होटलों में भीषण आग से अब तक पिता-पुत्र समेत छह की मौत, एडीजी को जांच

होटल विराट इंटरनेशनल में लगी आग ने एसएसजे इंटरनेशनल होटल को भी अपनी चपेट में ले लिया। एसएसजे इंटरनेशनल होटल तो खाक हो गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 08:58 AM (IST)
लखनऊ के दो होटलों में भीषण आग से अब तक पिता-पुत्र समेत छह की मौत, एडीजी को जांच
लखनऊ के दो होटलों में भीषण आग से अब तक पिता-पुत्र समेत छह की मौत, एडीजी को जांच

लखनऊ (जेएनएन)। चारबाग स्थित एसएसजे इंटरनेशनल होटल में मंगलवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे अचानक भीषण आग लग गई। आग बेसमेंट में स्थित एसी प्लांट में लगी थी, जिसकी लपटों ने पड़ोस के होटल विराट को भी चपेट में ले लिया। अग्निकांड में छह लोगों की मौत हो गई। मृतकों में पिता-पुत्र समेत डेढ़ साल की एक बच्ची भी शामिल है। वहीं आग से छह लोग झुलस गए, जिसमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है। एसएसपी दीपक कुमार के मुताबिक प्रारंभिक जांच में आग लगने का कारण शार्ट सर्किट सामने आया है। पांच मृतकों की पहचान कर ली गई है। एक अज्ञात महिला के शव की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है।
होटल एसएसजे इंटरनेशनल में आग की लपटें उठता देखकर लोगों ने फायर सर्विस और पुलिस को सुबह करीब छह बजकर पांच मिनट पर घटना की सूचना दी। आलमबाग फायर स्टेशन से दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंचती इससे पहले ही आग ने विकराल रूप ले लिया।

इनकी हुई मौत
आग की चपेट में आने से चमनगंज कानपुर निवासी राशिद की डेढ़ वर्षीय बेटी मेहर, खत्री पाड़ा अतरौली अलीगढ़ निवासी प्रियांशु शर्मा (40), पुणे, महाराष्ट्र निवासी संतोष माने (32), पटना, बिहार निवासी गणेश प्रसाद (55) व उनके बेटे अविनाश के अलावा एक अन्य महिला (43) की मौत हो गई। मेहर की मां रानी की हालत गंभीर बनी हुई है, जिन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये लोग झुलसे
चमनगंज, कानपुर निवासी राशिद की पत्नी रानी, कर्नलगंज, कानपुर निवासी आसिफ, भिठौरा रोड, शांति विहार रायबरेली निवासी इंद्र कुमार शुक्ला, हावड़ा, पश्चिम बंगाल निवासी सार्थक, इलाहाबाद निवासी शुभाशीष चटर्जी और दिल्ली निवासी अमित पाठक झुलस गए। इनमें रानी, आसिफ व इंद्रकुमार को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, मामूली रूप से घायलों में अजय पाल, तारिक अहमद, आदेश, संतोष, संयोगिता, प्रज्ञा, अर्णव, प्रशांत और रवि चंद्रा शामिल हैं।

दोनों होटलों में ठहरे थे 70 से अधिक लोग
एसएसजे इंटरनेशनल में कुल 42 तथा विराट में कुल 27 कमरे हैं। दोनों होटलों में करीब 70 से अधिक की संख्या में लोग ठहरे थे। नींद में होने के कारण लोगों को आग लगने की घटना का पता देर से चला, जिसके कारण यह हादसा हुआ। आग से लोगों के कीमती सामान, मोबाइल फोन और रुपये भी जल गए। आग बुझने के बाद लोग कमरों में अपने सामान की तलाश करते दिखाई दिए।

भाग खड़े हुए कर्मचारी, नहीं की मदद
होटल में आग लगते ही वहां के कर्मचारी भाग निकले। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग की सूचना भी पुलिस को देर से दी गई। आरोप है कि अगर कर्मचारियों ने आग लगते ही होटल में ठहरे लोगों को अलर्ट कर दिया होता तो लोगों की जान नहीं जाती। एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक, एसएसजे इंटरनेशनल के मालिक राजाजीपुरम निवासी सुरेंद्र जायसवाल तथा विराट होटल के मालिक यहियागंज निवासी अर्पित और प्रतीक जायसवाल हैं। आग से झुलसे सार्थक ने बताया कि होटल में पैनिक बटन भी नहीं था। यही नहीं आग लगने पर कोई अलार्म भी नहीं बजा, जिसके कारण वहां ठहरे लोग सतर्क नहीं हो पाए।

बेसमेंट में स्थित बार से भड़की आग
एसएसजे इंटरनेशनल होटल के बेसमेंट में बार था। एसी प्लांट से आग की लपटें बार में पहुंच गई। बार में शराब की बोतलें रखी थी, जिससे आग भड़क उठी और पड़ोस में स्थित किचन में पहुंच गईं। इसी बीच किचन में रखे गैस सिलिंडर में विस्फोट हो गया। बेसमेंट में ही होटल के गद्दे, चादर व अन्य सामान रखे थे, जिनमें आग लग गई और फिर फैलती चली गई।

पुलिस ने दर्ज की एफआइआर
सीओ कैसरबाग अमित राय के मुताबिक एसएसआइ नाका अशरफुल एन सिद्दीकी की तहरीर पर आरोपित अर्पित, सुरेंद्र, होटलों के प्रबंधक, सुरक्षाकर्मियों व कर्मचारियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या व लापरवाही बरतने, सेवन सीएलए एक्ट एवं मानकों की अनदेखी समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। दोनों होटलों के कर्मचारी व मालिक फरार हो गए हैं। आरोपितों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जाएगी। बताया गया कि होटल में आग लगने की खबर मिलते ही सुरेंद्र जायसवाल को हार्ट अटैक आ गया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मृतक आश्रितों को दो-दो लाख
होटल अग्निकांड में मरने वालों के आश्रितों को सरकार दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी। घायलों को 50-50 हजार की मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट किया है। उधर, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने संसदीय क्षेत्र की इस घटना पर गहरा दुख जताया है। सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री ने घटना के बारे में डीएम से बात कर जानकारी ली। उन्होंने मरने वालों के शोक संतप्त परिवारीजन के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

loksabha election banner

लपटें उठती देख होटल कर्मी और बाहर के लोगों ने शोर मचाना शुरू किया तो भगदड़ मच गई। पर्यटक और होटल कर्मचारी भागे लेकिन तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और बगल में स्थित विराट होटल भी इसकी चपेट में आ गया। एसएसजे होटल के एक कमरे से टीम ने बुरी तरह झुलसे व्यक्ति को निकाला लेकिन तब तक वह दम तोड़ चुका था। 

इसके बाद विराट होटल से भी शव निकाला गया। लपटें तेज होने के चलते कई लोग होटल से नहीं निकल पाए। होटल में फंसे लोगों को जब तक टीम निकालती तब तक कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए। तत्काल उन्हें अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया। रेस्क्यू टीम लोगों को निकालने में जुटी है।बताया जा रहा है कि एक धमाके के साथ होटल में आग लगी और देखते ही देखते पूरे होटल को चपेट में ले लिया। यह भी बात सामने आ रही है कि मानकों को दरकिनार कर अवैध रूप से होटल चल रहा था। आग की वजहों का अभी पता नहीं चला है। कहा जा रहा है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। जिस वक्त आग लगी उस वक्त होटल में कई लोग मौजूद थे। घायलों को ट्रामा सेंटर भेजा गया है।

एसएसपी दीपक कुमार भी मौके पर मौजूद पूरे ऑपरेशन की अगुवाई कर रहे हैं। दीपक कुमार ने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक करीब 5.30 बजे के करीब होटल से धुआं निकलने लगा। पुलिस को सूचना करीब 6.15 बजे दी गई। फिलहाल, सर्च ऑपरेशन जारी है। पहली मंजिल पर सर्च चल रहा है।आग की वजह शार्टसर्किट हो सकती है। एसएसपी ने बताया कि मामले की जांच की जाएगी। एसएसपी ने बताया कि प्रथम दृष्टया यह प्रतीत हो रहा है कि बेसमेंट में आग लगी और ऊपर की तरफ बढ़ी। हादसे के वक्त 35 से 40 लोग मौजूद थे। सभी को निकाल लिया गया है। घटना के बाद से ही होटल प्रबंधन के लोग फरार हैं। जिसके बाद माना जा रहा है कि कहीं न कहीं लापरवाही हुई है।

एसपी पश्चिमी विकास चन्द्र त्रिपाठी ने पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है। आग की सूचना पर आईजी जोन सुजीत पाण्डेय भी मौके पर पहुंचे हैं। गंभीर रूप से झुलसे लोगों का हाल लेने कैबिनेट मंत्री डॉ.रीता बहुगुणा जोशी लखनऊ के सिविल अस्पताल पहुंची।

उन्होंने सभी को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया है। होटल विराट में आग लगने की घटना के बाद मौके पर पहुंची रीता बहुगुणा जोशी ने कहा होटल में आग लगने की मैजिस्ट्रीयल जांच होगी। हादसे की जांच रिपोर्ट एक हफ्ते में तैयार होगी। चारबाग के सभी होटलों में सुरक्षा और अतिक्रमण की जांच होगी।

होटल में नहीं थे दमकल उपकरण

सीएफओ एबी पांडेय ने बताया कि दोनों होटलों में दमकल उपकरण नहीं थे। एसएसजे इंटरनेशनल को दमकल ने महीने भर पहले नोटिस भी दी थी।

हादसे के बाद से होटल मालिक फरार

एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि हादसे के बाद से एसएसजे इंटरनेशनल होटल के मालिक सुरेंद्र जायसवाल व विराट होटल के मालिक अर्पित जायसवाल और प्रतीक जायसवाल फरार हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ दुखी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के चारबाग में होटलों में लगी आग से लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को अग्निकांड में घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है।

होटल मालिकों के खिलाफ मुकदमा

लखनऊ में विराट होटल अग्निकांड व एसएसजे इंटरनेशनल में अग्निकांड पर एसएसपी दीपक कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। दोनों होटल मालिकों के खिलाफ खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। अब एक महीने तक चारबाग के होटलों में फायर सेफ्टी का ऑडिट चलेगा।

मकान के नक्शा पर होटल

लखनऊ में आज जिस होटल विराट तथा एसएसजे इंटरनेशनल में अग्निकांड हुआ है, इनका नक्शा भी पास नहीं है। होटल विराट का नक्शा तो आवास के नाम पर पास है जबकि एसएसजे इंटरनेशनल होटल का तो कोई नक्शा ही नहीं है। एसएसजे में 42 तथा होटल विराट में 27 कमरे हैं। सिपाही भर्ती परीक्षा के कारण दोनों होटल के सभी कमरे भरे थे। होटल प्रांगण में खड़े दो चार पहिया वाहन (यूपी 78 सीवी 4984 तथा डीएल3सी बीजे 2108) भी आग में भस्म हो गए। एसएसजे इंटरनेशनल होटल में तो एक बार भी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.