Move to Jagran APP

Fight Against Corona Virus : यूपी ने कोरोना टेस्टिंग में बनाया रिकार्ड, 160 गुना बढ़ी जांच की क्षमता

Fight Against Corona Virus उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 16546 नमूनों की जांच की गई। यानी कोरोना की टेस्टिंग में 160 गुने की बढ़ोतरी की गई।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 10:40 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 07:55 AM (IST)
Fight Against Corona Virus : यूपी ने कोरोना टेस्टिंग में बनाया रिकार्ड, 160 गुना बढ़ी जांच की क्षमता
Fight Against Corona Virus : यूपी ने कोरोना टेस्टिंग में बनाया रिकार्ड, 160 गुना बढ़ी जांच की क्षमता

लखनऊ, जेएनएन। जब मार्च में कोरोना वायरस ने हमला किया तो उस समय उत्तर प्रदेश में सिर्फ 100 नमूने प्रतिदिन जांचे जाने की सुविधा थी। सूबे में टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए गए। इसी का नतीजा है कि पिछले 24 घंटे में 16546 नमूनों की जांच की गई। यानी कोरोना की टेस्टिंग में 160 गुने की बढ़ोतरी की गई। पूल टेस्टिंग करने वाला यूपी देश का पहला राज्य है। वहीं सभी जिलों में कोरोना जांच में तेजी के लिए ट्रूनैट मशीनें भी स्थापित की गई हैं। अब यूपी में 23 सरकारी लैब और 11 प्राइवेट लैब हैं। इस तरह अब 34 लैब में कोरोना की जांच की जा रही है। जून के अंत तक प्रतिदिन 25 हजार नमूनें जांचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 16 हजार से अधिक नमूनों की जांच होने के साथ ही नया रिकार्ड बना। यूपी के स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि अभी दिल्ली में प्रतिदिन पांच हजार नमूनें प्रतिदिन जांचे जा रहे हैं और महाराष्ट्र में प्रतिदिन 14 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। उधर दूसरी ओर 23 करोड़ की आबादी वाले यूपी में अभी तक कुल 15785 कोरोना संक्रमित मिले हैं जो कि आबादी के हिसाब से काफी कम हैं। अगर टेस्ट ज्यादा होंगे तो कोरोना संक्रमित भी सामने आएंगे। इसके लिए प्रदेश में अभी कोविड-19 अस्पतालों में 100236 बेड की व्यवस्था है। इसे जल्द डेढ़ लाख किया जाएगा।

वायरस संबंधित बीमारियों की जांच के लिए बनेंगी आठ बड़ी लैब : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार प्रदेश में आठ बड़ी टेस्टिंंग लैब जल्द स्थापित करेगी। इसमें न केवल कोरोना वायरस बल्कि किसी भी तरह के वायरस से होने वाली बीमारियों की जांच की जा सकेगी। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के प्रोटोकाल के तहत इन नई लैब को जल्द स्थापित करने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। इस लैब में ज्यादा से ज्यादा नमूनों की जांच की जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.