Move to Jagran APP

Festival Season: 14 नवंबर से तीन दिन बंद रहेंगें बैंक, न हो परेशान-ATM हैं तैयार

Festival Season धनतेरस और दीपावली के दौरान तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान एटीएम आपकी जरूरतें पूरी करेंगे। शनिवार से सोमवार तक एटीएम का ही सहारा। लखनऊ में एटीएम की संख्या करीब 900 के अधिक है। प्रदेश भर में करीब 10800 एटीएम हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 11:34 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 11:34 AM (IST)
Festival Season: 14 नवंबर से तीन दिन बंद रहेंगें बैंक, न हो परेशान-ATM हैं तैयार
Festival Season: धनतेरस और दीपावली के दौरान तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। Festival Season: धनतेरस और दीपावली के दौरान तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक से जुड़े जरूरी काम आज ही निपटा लें। शनिवार से सोमवार तक नकदी संबंधी जरूरतों के लिए आपको एटीएम का ही सहारा लेना पड़ेगा। उधर, बैंकों ने भी त्योहार के दौरान ग्राहकों को असुविधा न हो इसे लेकर तमाम दावे किए हैं।

loksabha election banner

बैंक अधिकारियों का कहना है कि ग्राहक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एटीएम सेवाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए। कैश मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) समेत अन्य कैश फिलिंग कंपनियों को नकदी की कमी न होने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा एटीएम सेवाओं से जुड़े अन्य तकनीकी आउटसोर्सिंग कंपनियों को भी त्योहार के दौरान किसी तरह की समस्या न आने पाए, इसे सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

त्योहारों के लिए बैंको से करेंसी करें एक्सचेंज

धनतेरस और दीपावली को देखते हुए बैंकों ने भी तैयारी पूरी होने का दावा किया है। बैंकों का दावा है कि त्यौहारी सीजन को देखते हुए 10, 20, 50, 100  व 500 की नई करेंसी की पर्याप्त उपलब्धता है। बैंक ग्राहक अपनी नज़दीकी शाखा के शाखा प्रबंधक से संपर्क कर हासिल कर सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया अधिकारी एसोसिएशन के  महामंत्री दिलीप चौहान ने बताया कि अक्सर धनतेरस व दीपावली में लक्ष्मी-गणेश पूजन के लिए नई करेंसी की मांग करते हैं। ज्यादातर बैंक ग्राहक छोटे डीनोमिनेशन के नोटों की अधिक मांग करते है। त्योहारों के दौरान बैंक ग्राहकों के लिए यह सुविधा मुहैया हो सके, इस बात को ध्यान में रखते हुए बैंक शाखाओ में  नई करेंसी सुनिश्चित की गई है।

क्या कहते हैं राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी समन्वयक ? 

राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी समन्वयक बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक, त्योहारों के दौरान बैंक ग्राहकों को किसी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए एटीएम सेवाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। कैश फिलिंग एजेंसियों को भी एक्टिव रहने के लिए कहा गया है। एटीएम डाउनफॉल न हो इस बात की भी निगरानी के लिए अधिकारियों को लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.