Move to Jagran APP

फर्जी डिग्री से मध्य प्रदेश में पटवारी बने 12 लोगों पर शिकंजा, दस-दस हजार का इनामं घोषित

आगरा के भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री व जाली सत्यापन के जरिये मध्य प्रदेश में पटवारी की नौकरी हासिल करने वाले 12 पर जल्द विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) का शिकंजा कसेगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 10:50 AM (IST)
फर्जी डिग्री से मध्य प्रदेश में पटवारी बने 12 लोगों पर शिकंजा, दस-दस हजार का इनामं घोषित

लखनऊ, जेएनएन। आगरा के डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री, मार्कशीट व जाली सत्यापन आख्या के जरिये मध्य प्रदेश में पटवारी की नौकरी हासिल करने वाले 12 आरोपितों पर अब जल्द विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) का शिकंजा कसेगा। एसआइटी ने आरोपितों पर 10-10 हजार रुपये का इनाम घोषित कराया है और जल्द एक टीम मध्य प्रदेश जाकर आगे की कार्रवाई करेगी। सभी आरोपित मध्य प्रदेश के अशोकनगर के निवासी हैं। इनमें दो बहनें भी शामिल हैं। 

loksabha election banner

मार्कशीट की बड़ी धांधली पकड़ी

आगरा के डॉ.भीमराव अंबेडकर विवि में मार्कशीट की बड़ी धांधली पकड़ी गई थी। हाई कोर्ट के आदेश पर एसआइटी ने वर्ष 2014 में मामले की जांच शुरू की थी। जांच में सामने आया था कि बीएड परीक्षा सत्र 2005 में भारी अनियमितता हुई थी। इस पर एसआइटी ने धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की थी। एसआइटी के अधिकारियों के मुताबिक जांच में सामने आया था कि मध्य प्रदेश के अशोकनगर निवासी रानू सिंह रघुवंशी, परमाल सिंह रघुवंशी, भूपेंद्र सिंह, देवेन्द्र सिंह रघुवंशी, सत्येंद्र सिंह रघुवंशी, शिवकुमार रघुवंशी, विनोद सोनी, शशि काले, अभिलाषा काले, रामकुमार, श्वेता श्रीवास्तव व अनिल यादव को भी आरोपित बनाया गया है। शशि व अभिलाषा बहनें हैं। बताया गया कि आरोपितों ने विवि की बीसीए व पीजीडीसीए की फर्जी मार्कशीट व डिग्री के जरिये मध्य प्रदेश में वर्ष 2008 में पटवारी की ट्रेनिंग कर ली थी। एसआइटी की रिपोर्ट पर मध्य प्रदेश पुलिस ने इंदौर व खरगौन में कुछ आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की थी, लेकिन अशोकनगर के आरोपितों के खिलाफ अब तक कार्रवाई नहीं हो सकी थी। एसआइटी ने पूर्व में आरोपितों के खिलाफ कोर्ट से कुर्की का आदेश भी हासिल किया था। आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जांच एजेंसी ने मध्य प्रदेश पुलिस से संपर्क भी साधा था। डीजीपी मध्य प्रदेश को इस बाबत पत्र भी लिखा गया था। 

विवि के कर्मचारी भी हुए थे गिरफ्तार 

एसआइटी की जांच में सामने आया था कि आगरा के डॉ.भीमराव अंबेडकर विवि के बीएड सत्र 2005 की अंकतालिका में 3517 फर्जी छात्रों का समावेश करते हुए उन्हें अंक प्रदान किए गए थे। वे अभ्यर्थी किसी भी महाविद्यालय के छात्र नहीं थे। जबकि 1053 छात्रों को अंक वृद्धि की हुई मार्कशीट प्रदान की गई। इस तरह कुल 4570 छात्रों को फर्जी अंक तालिकाएं वितरित की गईं। जांच में अन्य कोर्स की फर्जी मार्कशीट व डिग्री बनाये जाने की बात भी सामने आई थी। जांच एजेंसी ने 4570 फर्जी छात्रों की सूची भी विवि को भेजी थी। मामले में एसआइटी ने पूर्व में उत्तर प्रदेश में विवि के चार कर्मचारियों सहित छह आरोपितों को गिरफ्तार किया था। प्रकरण में एसआइटी विवि के कुछ अन्य कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.