लखनऊ, जेएनएन। Board Exam 2020: भौतिक विज्ञान बहुत सरल विषय है। बात है सिर्फ समझने की। रट्टा मारकर इसके उत्तर याद न करें, बल्कि लिख-लिखकर समझते हुए तैयारी करें। डेरीवेशन की लिखकर प्रैक्टिस करें। इससे आपको भूलने की आदत से भी निजात मिलेगी।

रविवार को दैनिक जागरण द्वारा आयोजित ‘बोर्ड का बिगुल’ में भौतिक विज्ञान की विशेषज्ञ प्रवक्ता संध्या राजपूत ने परीक्षार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। विषय विशेषज्ञ ने परीक्षार्थियों की भ्रांतियां दूर कीं और परीक्षा में सफल एवं टॉपर बनने के टिप्स दिए।

Q: न्यूमेरिकल्स काफी कठिन लगते हैं इसके लिए क्या करें? (अभिषेक त्रिवेदी, आदर्श कैलाश इंटर कॉलेज, सीतापुर)

A: न्यूमेरिकल्स दो प्रकार के होते हैं। एक शॉर्ट फामरूला बेस्ड और दूसरा लॉन्ग कॉन्सेप्ट बेस्ड। फॉमरूले सही से याद होने चाहिए तथा सभी दी हुई वैल्यू एक ही मात्रक प्रणाली में होने चाहिए। जितना अधिक अभ्यास करेंगे, न्यूमेरिकल उतने ही आसान लगेंगे।

Q: डेरीवेशन कैसे तैयार करें। याद करने में दिक्कत होती है। (अंकित यादव, गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज, सिधौली, सीतापुर)

A: करीब 25-30 डेरीवेशन दोनों पेपर में होते हैं। प्रश्नपत्र इन्हीं से बनता है। इनकी प्रैक्टिस करते रहें।

Q: नाभिकीय विखंडन की अभिक्रिया कैसे पूर्ण करें? (शिवांशु शुक्ला, ग्रामोदय इंटर कॉलेज, हरदोई)

A: सोडी फजांस नियम के अनुसार नाभिक से अल्फा व बीटा किरणों निकलने पर द्रव्यमान संख्या में होने वाले परिवर्तन को ध्यान में रखें। समीकरण पूर्ण हो जाएगा।

Q: समाकलन करने में दिक्कत हो रही है। क्या करें? (मोहित राठौर, हुसैनी इंटर कॉलेज, हरदोई)

A: एनसीईआरटी की फिजिक्स की किताब में पीछे की ओर समाकलन के सारे फॉमरूले लिखे हैं। इन्हें याद रखें। ये सीधे प्रयोग होते हैं। इनकी प्रैक्टिस करते रहें।

Q: डेरीवेशन समझ नहीं आ रहे है। कैसे तैयारी करें? (दीपक शाह, राजकीय इंटर कॉलेज फुर्सतगंज, अमेठी)

A: पांच साल के अनसॉल्व्ड पेपर के अपने नवीन पाठ्यक्रम के प्रश्नों की सूची तैयार कर लें। उसके बाद लिखकर प्रैक्टिस करें। समझ में आ जाएगा।

Q: न्यूमेरिकल में बहुत दिक्कत होती है, कैसे तैयारी करें? (लक्ष्मी कश्यप, सुमित्र इंटर कॉलेज, सीतापुर)

A: दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के कुछ खास चैप्टर होते हैं। जैसे स्थिर विद्युतकीय, विद्युत धारा पर चुंबकीय प्रभाव, वैद्युत चुंबकीय प्रेरण तथा प्रत्यावर्ती धारा, प्रकाशिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स युक्तियां। इनकी प्रैक्टिस अच्छे से कर लें।

Q: लेंस और दर्पण के किरण आरेख तैयार नहीं होते हैं। कैसे तैयारी करें? (राजवीर सिंह दसवीं, गंगा चतुभरुज सेवा संस्थान इंटर कॉलेज)

A: लेंस व दर्पण के लिए वस्तु एवं प्रतिबिंब की स्थिति के टेबल बना लें। प्रतिबिंब की स्थिति याद रहने पर किरण आरेख आसानी से बन जाएगा।

Q: परीक्षा के लिए बहुत कम समय बचा है। चैप्टर बहुत हैं। कैसे तैयारी करें? (नेहा कुशवाहा, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, दिबियापुर, औरैया)

A: जो टॉपिक आपको सबसे कठिन लगता हो, उसमें अधिक समय दें। इसके बाद अन्य को भी समय दें। जब कठिन टॉपिक को आप समय देंगे तो उसकी अच्छे से तैयारी हो सकेगी। जिन विषयों की पहले से तैयारी है, उनका रिवीजन करें

Q: डेरीवेशन समझ में नहीं आता है। कैसे तैयारी करें कि अच्छे नंबर आएं? (भानु प्रताप सिंह, पंडित दीन दयाल उपाध्याय इंटर कॉलेज, लखीमपुर खीरी) 

A: डेरीवेशन को रट्टा मारकर नहीं, बल्कि समझकर याद करें। इससे न्यूमेरिकल में भी आपको आसानी हो जाएगी।

Q: प्रकाशिकी बहुत कठिन लगता है। कैसे तैयार करें? (आनंद विश्वनाथ शुक्ला, नॉलेज वैली पब्लिक स्कूल, अयोध्या)

A: प्रश्नपत्र में प्रकाशिकी सबसे अधिक 13 अंक का आएगा। आप किरण प्रकाशकी में अपवर्तन के लिए सूत्र, संपर्क में रखें पतले लेंस तथा प्रिज्म के अपवर्तनांक के लिए सूत्र का निगमन तैयार करें। वहीं, किरण प्रकाशिकी से हाईगेंस तरंग सिद्धांत यंग का द्विस्लिट प्रयोग व सूक्ष्मदर्शी और दूरदर्शी तैयार करें।

Q: संचार व्यवस्था कोर्स से रट गया है क्या? (जान्हवी, ग्रामोदय इंटर कॉलेज, अयोध्या)

A: संचार व्यवस्था नवीन पाठ्यक्रम में है। इस पर चार अंक के प्रश्न आएंगे।

Q: डेरीवेशन और न्यूमेरिकल्स में दिक्कतें आती हैं, कैसे दूर करें? (सत्येंद्र कुमार, अली मियां इंटर कॉलेज, अमेठी)

A: थ्योरी, डेरीवेशन, न्यूमेरिकल पर पूरा प्रश्नपत्र आधारित होगा। 30 फीसद न्यूमेरिकल्स और थ्योरी व डेरीवेशन से 70 फीसद प्रश्न आते हैं। लगातार प्रैक्टिस से इसकी तैयारी करें।

Q: समय तैयारी के लिए कम है, महत्वपूर्ण टॉपिक कौन-कौन से हैं? (सूर्यभान वर्मा, रामधीन बुद्ध राम इंटर कॉलेज, बलरामपुर)

A: मुख्य रूप से प्रकाशिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स युक्तियां, स्थिर वैद्युतिकी, विद्युत धारा का चुंबकीय प्रभाव।

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ख्याल

  • तैयारी करते समय और परीक्षा के समय, समय प्रबंधन का खास ध्यान रखें। अनसॉल्वड को हल करते रहें
  • आखिरी समय में कोर्स समाप्त होने पर अच्छे से प्रश्नों का रिवीजन करें, जिससे वह आपके जेहन में बैठ जाएं
  • एनसीईआरटी की बुक को आधार बनाकर नोट्स बनाएं। बहुत सारी किताबों से पढ़ने पर सिर्फ कंफ्यूजन हो सकता है। कॉन्सेप्ट सभी किताबों में एक ही होता है
  • प्रश्नों के उत्तर स्पष्टता से देने का अभ्यास करें। पैराग्राफ बनाकर उत्तर लिखें
  • प्रश्नपत्र को पूरा हल करने का प्रयास करें। 10 मिनट का समय रिवीजन के लिए रखें
  • अपनी तैयारी की दूसरों से तुलना न करें। बार-बार अभ्यास करने से आत्मविश्वास बढ़ता है

तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक

ट्रांजिस्टर, प्रकाशिकी से संबंधित डेरीवेशन, परमाणु ऊर्जा स्तर, गौस प्रमेय पर आधारित अनुप्रयोग, प्रत्यावर्ती धारा, विभव मापी, संचार व्यवस्था, चुंबकत्व यह महत्वपूर्ण टॉपिक्स हैं। इनकी अच्छे से प्रैक्टिस करें।

आज पाएं ‘अंग्रेजी’ के सवालों के जवाब

यूपी यूपी बोर्ड 2020 की परीक्षाओं की तैयारी के लिए परीक्षार्थियों के पास बहुत कम समय बचा है। सुविधा के लिए दैनिक जागरण ‘बोर्ड का बिगुल’ में सोमवार को 12वीं कक्षा के परीक्षार्थी ‘अंग्रेजी’ विषय से संबंधित किसी भी प्रकार की जिज्ञासा को शांत करने के लिए विषय विशेषज्ञ से जानकारी ले सकेंगे। दैनिकजागरण कार्यालय में दोपहर 12:00 बजे से 01:00 बजे के बीच लैंड लाइन नंबर 0522-4234152 पर फोन कर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित विषय विशेषज्ञ प्रवक्ता वंदना तिवारी से बात कर परीक्षा से जुड़े सवालों के संबंध में सीधे जानकारी ले सकेंगे।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस