Move to Jagran APP

शट डाउन-ब्रेक डाउन से पहले 1912 को जरूर बताएं अभियंता

जागरण संवाददाता, लखनऊ : बिजली काटने यानी शट डाउन लेने से पहले अभियंता को कस्टमर केयर

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 09:13 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 09:13 PM (IST)
शट डाउन-ब्रेक डाउन से पहले 
1912 को जरूर बताएं अभियंता
शट डाउन-ब्रेक डाउन से पहले 1912 को जरूर बताएं अभियंता

जागरण संवाददाता, लखनऊ : बिजली काटने यानी शट डाउन लेने से पहले अभियंता को कस्टमर केयर सेंटर 1912 पर बताना होगा। इसके अलावा अगर बिजली किसी कारणवश जाती है तो भी सूचित करना होगा। ऐसा न करने वाले अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश मध्यांचल के एमडी संजय गोयल ने निरीक्षण के दौरान दिए। कस्टमर केयर में बैठे कर्मी को दो मिनट में उपभोक्ताओं की समस्याएं भी दर्ज करनी होगी अन्यथा अनुबंध के अनुसार कर्मिकों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

मध्यांचल एमडी के संजय गोयल ने दोपहर एक बजे हुसैनगंज स्थित कस्टमर केयर 1912 का निरीक्षण मंगलवार को किया। उन्होंने कस्टमर केयर सेंटर कार्यप्रणाली की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि उपभोक्ता जब अपने क्षेत्र की बिजली के बारे में जानने को फोन करे तो उसे यहां बैठा कर्मी सही जानकारी दे सके। इसके लिए पहले जरूरी है कि संबंधित अभियंता अपने क्षेत्र की बिजली की व्यवस्था यानी शट डाउन व ब्रेक डाउन होने पर अवगत कराता रहे। कहा कि अगर उपभोक्ता फोन करता है कि संबंधित क्षेत्र में बिजली नहीं आ रही है और कस्टमर केयर को जानकारी नहीं होती है तो संबंधित अभियंता के विरुद्ध कार्रवाई तय है। निरीक्षण के दौरान एमडी ने पाया कि कस्टमर केयर सेंटर में बैठने वाले कर्मियों को पुन: प्रशिक्षण की जरूरत है।

कस्टमर केयर का जिम्मा संभाल रहे अभियंताओं ने बताया कि 17000 काल नियमित रूप से आ रही हैं और उनका निदान हो रहा है। इसके बाद एमडी ने विधानसभा उपकेंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां की लॉग बुक चेक करते हुए आवश्यक बदलाव करने के निर्देश दिए। अफसरों ने एमडी से बोला झूठ

एमडी को जिम्मेदार अफसरों ने बताया कि कॉल सेंटर पर आने वाली शिकायतें दूर की जा रही हैं, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। लखनऊ का ही मामला है, जब सोमवार को कॉल सेंटर पर रिपोर्टर ने सूचना दी कि 544/3073 समनान गार्डन फोर्थ लेन कैंपवेल रोड पर रविवार देर रात से बिजली नहीं आ रही है। इसकी जानकारी 1912 पर नहीं थी। उपभोक्ता को बताया नहीं गया कि समस्या कब हल होगी। अधिशासी अभियंता अपट्रॉन से जब फोन पर बात हुई, तब समस्या हल हो सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.