Move to Jagran APP

सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की बढ़ेंगी मुश्‍क‍िलें! ED ने बढ़ाया जांच का दायरा

सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की मुश्‍क‍िलें और बढ़ सकती हैं। ईडी ने इरफान सोलंकी के विरुद्ध चल रही जांच में कानपुर में सरकारी जमीन पर कब्जे के मुकदमे को भी शामिल कर ल‍िया है। दुर्गा विहार जाजमऊ निवासी विमल कुमार ने उनकी जमीन पर कब्जे का आरोप लगाया था। ईडी मनी लॉन्‍ड्रिंग का केस दर्ज कर पूर्व विधायक व करीबियों की छानबीन कर रहा है।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Tue, 09 Jul 2024 11:07 AM (IST)
सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के विरुद्ध चल रही जांच में कानपुर में सरकारी जमीन पर कब्जे के मुकदमे को भी शामिल किया है। ईडी मनी लॉन्‍ड्रिंग का केस दर्ज कर पूर्व विधायक व करीबियों की छानबीन कर रहा है। पूर्व विधायक के विरुद्ध जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है।

कानपुर के जाजमऊ थाने में 25 दिसंबर, 2023 को पूर्व विधायक इरफान सोलंकी, हाजी वसी, शाहिद लारी व कमर आलम के विरुद्ध सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम व धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया था। दुर्गा विहार, जाजमऊ निवासी विमल कुमार ने उनकी जमीन पर कब्जे का आरोप लगाया था।

केडीए के अधि‍कार‍ियों की भूम‍िका को लेकर लगाए थे गंभीर आरोप    

इसी जमीन की जांच में आरोपितों द्वारा कानपुर विकास प्राधिकरण की जमीन पर कब्जे व हाई कोर्ट का आदेश दिखाकर उसे बेचे जाने का मामला भी सामने आया था। कानपुर विकास प्राधिकरण के तत्कालीन अधिकारियों व कर्मियों की भूमिका को लेकर भी गंभीर आरोप लगाए थे।

ईडी ने इरफान के ठ‍िकानों पर की थी छापेमारी  

सूत्रों का कहना है कि ईडी ने इस मुकदमों को भी अपनी जांच में शामिल कर लिया है। ईडी ने सात मार्च को सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के मुंबई व कानपुर के छह ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान 26 लाख रुपये व संपत्तियों के कई दस्तावेज बरामद हुए थे। जिनके आधार पर आगे की छानबीन की जा रही है।

इरफान और उनके सहयोगियों के विरुद्ध जबरन वसूली, निजी व सरकारी जमीनों पर कब्जे, अवैध निर्माण और उसकी के अलावा कानपुर में हुई हिंसा में फंडिंग तथा संदिग्ध बांग्लादेशियों को फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से आधार कार्ड उपलब्ध कराने व शरण दिलाने के गंभीर आरोपों की भी जांच चल रही है। एमपी-एमएलए कोर्ट ने बीते दिनों इरफान सोलंकी को आगजनी के मामले में सजा सुनाई थी। जिसके बाद सोलंकी की विधानसभा की सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: UP News: वाराणसी के विनायक ग्रुप के निदेशकों को तीसरी बार समन भेजेगा ED, अब कड़ी कार्रवाई की तैयारी