Move to Jagran APP

Electricity News: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के निर्देश, बोले- किसानों को 30 दिन में दे ट्यूबवेल कनेक्शन

Electricity News यूपी में किसान निजी ट्यूबवेल न मिलने से परेशान हैं। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने सभी डिस्काम को जल्द से जल्द किसानों को ट्यूबवेल का कनेक्शन देने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने नियामक आयोग में याचिका भी दायर की थी।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 11:01 AM (IST)
Electricity News: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के निर्देश, बोले- किसानों को 30 दिन में दे ट्यूबवेल कनेक्शन
Electricity News किसानों को 30 दिन में मिलेगा निजी ट्यूबवेल कनेक्शन

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Electricity Connection ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने सभी डिस्काम को निर्देश दिया कि वे किसानों के निजी ट्यूबवेल को इसी माह बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराएं।

loksabha election banner

किसानों को जल्द मिलेगा निजी ट्यूबवेल कनेक्शन

  • ऊर्जा मंत्री ने संभव पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की जनसुनवाई के दौरान यह निर्देश दिया। वर्चुअल माध्यम से हुई राज्यस्तरीय जनसुनवाई में मंत्री ने मौके पर ही 20 शिकायतों का समाधान किया।
  • रामपुर के उपभोक्ता नत्थू लाल ने शिकायत दर्ज की थी, कि नलकूप कनेक्शन के लिए राशि जमा करने के पश्चात भी उन्हें कनेक्शन नहीं मिला है।
  • शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मंत्री ने सभी डिस्काम के एमडी को निर्देश दिया कि किसानों को इस माह के अंत तक कनेक्शन दे दिया जाए।
  • ऊर्जा मंत्री ने बुलंदशहर के राकेश गोयल के निजी नलकूप कनेक्शन की विद्युत आपूर्ति बाधित करने और परेशान करने के मामले में पहासू उपकेंद्र के जेई इंद्रेश कुमार तथा लाइनमैन राजू को बर्खास्त करने का भी निर्देश दिया।
  • मंत्री ने मऊ के राम करण चौहान की गलत बिल की शिकायत पर मीटर रीडर अजय विश्वकर्मा को हटाने को कहा। वहीं, जौनपुर के बदलापुर तहसील के मेजर जनरल अशोक कुमार की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए तत्काल खंभे लगाने तथा सही बिजली कनेक्शन देने का आदेश दिया।
  • जनसुनवाई के दौरान पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम देवराज, प्रबंध निदेशक पंकज कुमार भी उपस्थित थे।

नियामक आयोग में दायर की गई थी याचिका

बता दें कि यूपी में निजी नलकूप (पीटीडब्ल्यू) का कनेक्शन लेने के लिए लाखों रुपये का भुगतान करने के बाद भी 27 हजार किसान भटक रहे हैं। विद्युत नियामक आयोग ने किसानों की इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष और सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशक से 10 दिन में जवाब-तलब किया था। इस संबंध में उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने याचिका दायर की थी।

इस मामले में आयोग ने स्टैंडर्ड आफ परफारमेंस के उल्लंघन के लिए कठोर कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी। प्रदेश में सभी बिजली कंपनियों में 27 हजार से अधिक किसान निजी नलकूप का कनेक्शन लेने के लिए बिजली विभाग में भुगतान कर चुके हैं। इसके बाद भी उन्हें कनेक्शन नहीं दिया जा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.