Move to Jagran APP

पीसीएफ: बेटे की लालबत्ती बचाने को शिवपाल का चुनावी दांव

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव के पुत्र आदित्य यादव पीसीएफ के फिर अध्यक्ष चुन लिए गये हैं। अब उनका कार्यकाल 2021 तक रहेगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 27 Dec 2016 08:59 PM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2016 10:02 PM (IST)
पीसीएफ:  बेटे की लालबत्ती बचाने को शिवपाल का चुनावी दांव

लखनऊ (जेएनएन)। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के पुत्र आदित्य यादव यूपी कोआपरेटिव फेडरेशन (पीसीएफ) के फिर अध्यक्ष चुन लिए गये हैं। अब उनका कार्यकाल 2021 तक रहेगा। यद्यपि आदित्य यादव का कार्यकाल नियमानुसार 2018 तक था, लेकिन बीच में ही इस्तीफा दिलवाकर दोबारा चुनाव की प्रक्रिया अपनाई गयी। विपक्षी नेताओं ने इसे बेटे का कार्यकाल बढ़ाने का शिवपाल का चुनावी दांव करार दिया है।

loksabha election banner

एक ही फंदे से लटके मिले प्रेमी युगल,पिता ने लगाया हत्या का आरोप

समाजवादी कुनबे में छिड़े सत्ता संग्राम में यह शिवपाल खेमे की रणनीतिक जीत मानी जा रही है। पीसीएफ प्रबंध समिति के सभापति और सदस्यों का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। प्रक्रिया यह है कि ढाई वर्ष बाद दोबारा चुनाव कराया जा सकता है। कुछ समय पहले आदित्य यादव समेत कई निदेशकों के त्यागपत्र के बाद दोबारा चुनाव की विधिक प्रक्रिया अपनाई गयी। इस दौरान अदालती दांव-पेंच भी चले गये। प्रशासन ने निर्वाचन अधिकारी बनाकर मंगलवार को चुनाव कराया। इसके पहले आदित्य यादव फरवरी 2013 में पीसीएफ के सभापति चुने गये थे। अमूमन यह चुनाव सत्ताधारी दलों के पक्ष में होता है। माना जा रहा है कि एहतियातन शिवपाल खेमे ने सहकारी संस्थाओं में फिर पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए इस्तीफे का दांव चलकर दोबारा चुनाव करवाया। इससे सहकारी संस्थाओं पर उनका दबदबा बना रहेगा और लालबत्ती भी मौजूद रहेगी।

आनर किलिंगः मैनपुरी में पेड़ से लटके मिले प्रेमी युगल के शव

सदस्यों समेत प्रबंध कमेटी का चुनाव

मंगलवार को हुए निर्वाचन आदित्य यादव पीसीएफ के निर्विरोध सभापति चुने गये। प्रबंध कमेटी में मेरठ मंडल से जितेन्द्र यादव, झांसी से घनश्याम अनुरागी, वाराणसी मंडल से विजय शंकर राय, गोरखपुर मंडल से घनश्याम यादव एवं ज्ञानेन्द्र सिंह, लखनऊ मंडल से डॉ. रश्मि यादव एवं अशोक सिंह, आगरा मंडल से सुघर सिंह, कानपुर मंडल से मोहन कुमार यादव, मुरादाबाद से अंजली, बरेली से लक्ष्मी देवी यादव, फैजाबाद मंडल से जितेन्द्र यादव और इलाहाबाद मंडल से सुघर सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। आदित्य यादव को पीसीएफ के सभापति चुने जाने के साथ ही इफको, कृभको, नेफेड एवं अन्य संस्थाओं में निर्विरोध प्रतिनिधि भी निर्वाचित घोषित किए गये।

ऑनर किलिंग: युगल को पेड़ से बांधकर पीटा फिर गोली मारी और गले रेते

पीसीएफ को उन्नति पर पहुंचाना लक्ष्य : आदित्य

दोबारा सभापति चुने जाने के बाद आदित्य यादव ने कहा कि पीसीएफ को व्यवसायिक उन्नति पर पहुंचाना उनका लक्ष्य है। उन्होंने निदेशकों और कर्मचारियों से सहयोग की अपेक्षा के साथ कहा कि वह उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। आदित्य यादव ने निर्वाचन के बाद प्रबंध कमेटी की बैठक में यह भरोसा दिया। सदस्यों ने सभापति का स्वागत किया।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखें शीघ्र घोषित होने की संभावना

अनैतिकता पर चुप्पी तोड़े मुख्यमंत्री : कांग्रेस

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव एवं प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने इसे सत्ता का गेम करार दिया है। कहा कि समाजवादी परिवार की कलह इन्हीं वजहों से चरम पर है। यह दुरुपयोग और मजाक है। पहले भी सपा का ऐसा इतिहास रहा है। त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद को ईमानदार दिखाना चाहते हैं तो इस अनैतिकता पर अपनी चुप्पी तोड़ें और बताएं कि सच है क्या।

धांधली और अनैतिक भ्रष्टाचार : भाजपा

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि यह एक अकेला नहीं ऐसे कई मामले हैं। कोआपरेटिव के प्रमुख पदों पर ऐसी धांधली और अनैतिक भ्रष्टाचार देखने को मिला है। यह अकेले शिवपाल की ही नहीं पूरी सपा और सरकार की यह धांधली है। अनेक संस्थाओं में इस्तीफे दिलवाकर यह कुचक्र किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.