Move to Jagran APP

UP Coronavirus Update : यूपी में आठ फीसद बुजुर्ग कोविड-19 से संक्रमित, अस्पतालों में विशेष इंतजाम

60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों गर्भवती महिलाओं व गंभीर रोगियों को होम आइसोलेशन में रहने की सुविधा नहीं है। उन्हें अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में ही रखे जाने के निर्देश हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 01:11 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 01:15 AM (IST)
UP Coronavirus Update : यूपी में आठ फीसद बुजुर्ग कोविड-19 से संक्रमित, अस्पतालों में विशेष इंतजाम
UP Coronavirus Update : यूपी में आठ फीसद बुजुर्ग कोविड-19 से संक्रमित, अस्पतालों में विशेष इंतजाम

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए 2.71 लाख मरीजों में बुजुर्गों का औसत केवल आठ फीसद है। कोविड-19 महामारी शुरू होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों को घर से बाहर न निकलने को लेकर जागरूक किया था, जिसका असर देखने को मिला है। राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोगियों को होम आइसोलेशन में रहने की सुविधा नहीं दी गई है। उन्हें अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में ही रखे जाने के निर्देश हैं।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट ने बुजुर्गों के इलाज को लेकर शपथ पत्र मांगा है, जिसे तैयार करने अधिकारी जुटे हैं। जल्द इसे दाखिल किया जाएगा। ई-कोविड केयर सिस्टम से कोरोना संक्रमित गंभीर रोगियों व बुजुर्गों की देखभाल के विशेष इंतजाम किए गए हैं। उनकी पैथोलॉजी जांच व इलाज ऑनलाइन है। हालत बिगड़ने पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की मदद से उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.डीएस नेगी ने बताया महामारी की शुरुआत से ही बुजुर्गों व गंभीर रोगियों के उपचार का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। विशेषज्ञों की सलाह है कि कोरोना से बचाव के लिए अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर ही बाहर निकलें, दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। बचाव के सभी उपायों का सख्ती से पालन करें। 

एक महीने में बढ़े 28 फीसद एक्टिव केस : यूपी में एक महीने में एक्टिव केस में 28 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। बीती सात अगस्त को प्रदेश में 44563 एक्टिव केस थे और महीने भर में यह बढ़कर 62144 हो गए। यानी महीने भर में इसमें 17581 की बढ़ोतरी हुई है। महीने भर पहले प्रदेश में कोरोना के 113624 रोगी थे जो अब बढ़कर 271932 हो गए हैं। इस बीच 158308 नए मरीज बढ़े। यानी इसमें करीब 58 फीसद की बढ़ोतरी एक महीने में ही हुई। मगर रिकवरी रेट के अच्छे होने के कारण हालात काबू में हैं।

रिकवरी रेट में आया काफी सुधार : सात अगस्त को उत्तर प्रदेश में कुल 113624 मरीजों में से 66834 रोगी ठीक हुए थे । यानी उस समय 58 फीसद मरीज ही स्वस्थ हुए थे। इस बीच रिकवरी रेट में काफी सुधार आया है। अब 271932 मरीजों में से 205731 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट बढ़कर 75.6 फीसद हो गया है। फिलहाल अच्छे रिकवरी रेट के चलते नए मरीज बढ़ने की रफ्तार तो तेज रही लेकिन उसी अनुपात में लोगों के स्वस्थ होने के कारण एक्टिव केस ज्यादा नहीं बढ़ पाए। कोरोना से एक महीने पहले 1981 लोगों की मौत हुई थी और अब 3976 लोग कोरोना के संक्रमण के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.