Move to Jagran APP

निकाय चुनाव प्रत्याशीः कांग्रेस की सूची में भाजपा की राह रोकने की कोशिश

नगरीय निकाय के प्रथम चरण में चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली सूची से भाजपा की मुश्किलें बढ़ाने की कोशिश की गयी है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 08:50 PM (IST)Updated: Sat, 04 Nov 2017 06:53 PM (IST)
निकाय चुनाव प्रत्याशीः कांग्रेस की सूची में भाजपा की राह रोकने की कोशिश
निकाय चुनाव प्रत्याशीः कांग्रेस की सूची में भाजपा की राह रोकने की कोशिश

लखनऊ (जेएनएन)। नगरीय निकाय के प्रथम चरण में चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली सूची से भाजपा की मुश्किलें बढ़ाने की कोशिश की गयी है। नगर निगमों में आगरा से व्यापारी नेता विनोद बंसल, कानपुर से वंदना मिश्रा, अयोध्या से शैलेंद्रमणि पांडेय व मेरठ से ममता सूद वाल्मीकि को महापौर पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इसके साथ 20 जिलों में पालिका परिषद और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों के प्रत्याशियों का एलान किया है। प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने बताया कि शेष उम्मीदवारों का फैसला भी जल्द किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रवक्ता कृष्णकांत पांडेय ने बताया कि पार्षद व सभासद पदों के उम्मीदवारों की घोषणा स्थानीय स्तर पर की जा रही है। प्रत्याशियों का चयन जिला स्तर पर गठित समितियों की संस्तुतियों पर किया गया है। सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया है। वहीं कांग्रेस ने पहली सूची से भाजपा के वोटबैंक में सेंध लगाने की कोशिश की है। प्रदेश के 16 नगर निगमों में से चार के मेयर पद प्रत्याशियों में से दो ब्राह्मïण, एक वैश्य और एक वाल्मीकि समाज से लिया गया है। ब्राह्मïणों को तरजीह देकर कांग्रेस ने अपने पुराने वोटबैंक की वापसी कराने की कोशिश की है। अनुसूचित जाति कोटे में वाल्मीकि समाज से मेरठ में मेयर प्रत्याशी उतारने से बसपा को राहत मिली।

यह भी पढ़ें: एनटीपीसी हादसे की होगी दोहरी जांच, मानवाधिकार आयोग ने भी भेजा नोटिस

मुस्लिमों का भी पूरा ध्यान

कांग्रेस की पहली सूची में महापौर पद के लिए भले ही कोई मुस्लिम उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया परंतु पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्ष पदों पर पूरा ध्यान रखा गया है। खासकर पश्चिमी उप्र में मुस्लिमों को खुले हाथ से टिकट बांटे। पूर्व विधायक सिराज मेंहदी का कहना है कि मुसलमानों का मन बदल रहा है और कांग्रेस में उन्हें अपना भविष्य सुरक्षित नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें: एनटीपीसी हादसा पीड़ित परिजनों को मिलेगा 20-20 लाख तक का मुआवज़ा

उम्मीदवारों की सूची

  • मेरठ जिले के मवाना में पंकज नागर, सिवालखास में सय्यारा बेगम, दौराला में गीता कश्यप, हस्तिनापुर में अर्जुन मंडल, परीक्षितगढ़ में सत्यप्रकाश गौतम, किठौर में सोना पत्नी साजिद अली, फलावदा में डा. अब्दुल समद, खिवाई से सायरा पत्नी अबरार और हर्रा से हुस्नो पत्नी गुलजार। 
  • शामली जिले के कांधला से जाहिद राज, कैराना से बशीर अहमद, झिंझाना से शाहबाज, जलालाबाद से रईस अहमद सैफी, थानाभवन से समीरा अंजुम व गढ़ी पुख्ता से रणकुमार।
  • हापुड़ में विजय कुमार गोयल, पिलखुआ में अनीता पंडित और गढ़मुक्तेश्वर में मोहम्मद कादिल। 
  • हाथरस में अजय कुमार भारद्वाज, सिकंदराराऊ से सरोज देवी, सादाबाद से जितेंद्र गौतम, सहपऊ से सलमान खान व सासनी से गुलाब सिंह वाल्मीकि।
  • बिजनौर के हल्दौर से बाबू सिंह, धामपुर से निखिल कुमार अग्रवाल, चांदपुर में शादाब अंजुम अंसारी, नहटौर में शेर सिंह सैनी, बिजनौर से मीनू गोयल, कीरतपुर से नूर अहमद, स्योहारा से फहीमुर्रहमान चौधरी, नजीबाबाद में दयावती, नूरपुर से विजयपाल सिंह, सहसपुर से शमीमा खातून व मंडावर से जाहिदा बेगम।
  • कासगंज में डा. शशिलता चौहान, सोरों से वेदवती, गंजडुंडवारा से मदीना बेगम, अमापुर से मुन्ना लाल स्वर्णकार, सिढपुरा से शालिनी गुप्ता, सहावर से रजिया सुलतान, मोहनपुर से पुनीत यादव, भरगैन से अकबर निशा, पटियाली से ममता मिश्रा व बिलराम से विजयकांत।
  • आगरा में फतेहपुर सीकरी से बनवारी अग्रवाल, एतमादपुर से जितेंद्र कुमार धनगर, बाह से अबरार अंसारी, अछनेरा से श्रीकांत शर्मा व फतेहाबाद से कविता वाल्मीकि।
  • हमीरपुर में संजय साहू, मोदहा से बरदानी लाल, राठ से हरिमोहन सोनी, कुरारा से अमित कुमार सिंह, सरीला से बाबू लाल प्रजापति, भरूआ सुमेरपुर से आनंदी प्रसाद पालीवाल।
  • जालौन में अब्दुल वाहिद, कालपी से गुडिया सोनकर, उरई से आशीष चतुर्वेदी, कोंच से डा. सरिता वर्मा, कदौरा से शैलेंद्र गुप्ता, कोटरा से सतीश चंद्र अहिरवार, नंदीगांव से ख्याली प्रसाद, उमरी से वीरेंद्र दोहरे व रामपुरा से राघवेंद्र राठौर।
  • चित्रकूट से सावित्री श्रीवास्तव, राजापुर से सुभाष अग्रवाल व मानिकपुर से रामेश्वर प्रसाद।
  • कौशांबी के सराय आकिल से रोहित आजाद, अजुवा से दिवेश कुमार चौधरी, सिराथू से अरविंद प्रताप सिंह व करारी से श्वेता देवी।
  • प्रतापगढ़ के बेला में उर्मिला जायसवाल, कटरा मदनीगंज से नूरजहां, रानीगंज से रुखसाना बानो। 
  • फैजाबाद के बीकापुर में साहिबा देवी।
  • गोंडा में नूतन श्रीवास्तव, करनैलगंज में शाखरून निशां, नवाबगंज में रामचंद्र वर्मा, खरगूपुर में साकिर अली, परसपुर में सालिहा बानो।
  • बस्ती में नेहा वर्मा, हरैया आशीष सिंह उर्फ मलिक अली, रूधौली में अनवरजहां, बभमान में सईद अहमद खान और बनकटी में किरन देवी।
  • गोरखपुर के सहजनवां में महेश्वरी देवी, बांसगांव में अशोक कुमार सिंह उर्फ मोंगू सिंह, संग्रामपुर उनवल में सर्वजीत प्रसाद मौर्य, गोला बाजार में मीरा देवी, बढ़हलगंज में गीता देवी, मंडेरा बाजार में लक्ष्मी जायसवाल, पिपराइच में संत गोपाल यादव, पीपीगंज में हरीशचंद्र गुप्ता।
  • आजमगढ़ में रमेश चंद शर्मा, मुबारकपुर में शाहीना अखलाक, निजामाबाद में सबीरा आजमी, फूलपुर में अभिमन्यु गुप्ता, माहुल में अबूशाद, जीयनपुर में शरत चंद्र मिश्रा व महराजगंज में सुधा विश्वकर्मा। 
  • गाजीपुर में चंद्रकला गुप्ता, जमानिया में मक्खन वर्मा, मुहम्मदाबाद में जयनेश पंकज, सैदपुर में शीला सोनकर, दिलदार नगर में जितेंद्र कुमार, सादात में सत्येंद्र गुप्ता, बहादुरगंज मं तसरिफुल निशा व जंगीपुर में महबूब निशा।
  • सोनभद्र के राबर्टसगंज में जगदीश मिश्रा, चुर्क में नबी देवी, घोरावल में कैलाश प्रसाद, दुद्धी से धर्मेंद्र कुमार अग्रहरि च रेनूकूट से राजपति साहनी।
  • हरदोई में जमील अहमद अंसारी, पिहानी में मोहम्मद सईद खां, शाहाबाद में रेशमा, बिलग्राम मेंं मोहम्मद सईद, कुरसठ में सत्यप्रकाश तिवारी ऊर्फ सत्यम व माधोगंज में राजेश शर्मा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.