लखनऊ, [दुर्गा शर्मा]। 'नमस्कार, आप सभी का स्वागत है। मैं हूं आपके साथ ओजस्वी शर्मा। समाचार एकांश लेकर आया है एक विशेष कार्यक्रम 'न्यूज विद चिल्ड्रेन'। यह कार्यक्रम खास तौर पर बच्चों द्वारा बच्चों के लिए बनाया गया है। इस कार्यक्रम में हम आपको देश और दुनिया की खबरों से अवगत कराएंगे।'

इसी के साथ दूरदर्शन पर चहकती सी आवाज लिए मासूम सा चेहरा हेडलाइंस पढऩा शुरू करता है। कक्षा 11 में पढ़ रहीं ओजस्वी जर्मनी में प्रधानमंत्री की जी 7 बैठक के बारे में बताती हैं। वह टीम इंडिया के आयरलैंड के खिलाफ जीती सीरीज का भी समाचार पढ़ती हैं। जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा के नये रिकार्ड के बारे में भी जानकारी देने के साथ ही इसरो के तीन विदेशी उपग्रहों को लांच करने की खबर भी सुनाती हैं।

'न्यूज विद चिल्ड्रेन' की पहली कड़ी मंगलवार को प्रसारित की गई। इसमें कक्षा 12 के छात्र अनूप सि‍ंह ने हैदराबाद में संपन्न भारतीय जनता पार्टी की दो दिवसीय बैठक का सार बताया और महाराष्ट्र की राजनीतिक सरगर्मियों को भी शब्द दिए। मथुरा में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट लगने का समाचार भी बताया।

कक्षा 11 की छात्रा श्रेयांशी ने सि‍ंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर बैन की खबर पढ़ी। समाचार पढऩे के साथ ही बच्चों को आन स्पाट रिपोर्टिंग का अनुभव भी मिल रहा है। श्रेयांशी ने हेल्थ अपडेट देने के साथ ही बारिश के मौसम में वायरल बुखार से बचने और खुद का ख्याल रखने के बारे में भी उपयोगी बातें बताईं।

इस विशेष कार्यक्रम में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अमर बलिदानियों को भी बच्चे नमन कर रहे हैं। पहली कड़ी में चंद्रशेखर आजाद पर बच्चों की आवाज में डाक्यू ड्रामा प्रसारित किया गया। वहीं, इसी कार्यक्रम का एक हिस्सा टैलेंट आफ द विक भी है। इसमें ओमिशा ने अपनी कविता बनाकर एक रंगीन पतंग तुम उड़ सकोगे हमारे संग, क्यों चल रही दुनिया में जंग तुम जान सकोगे हमारे संग... सुनाई।

पहले प्रशिक्षण, फिर प्रसारण : इस कार्यक्रम के लिए स्कूलों से बच्चों का चयन किया जा रहा है। दूरदर्शन लखनऊ केंद्र के समाचार संपादक अमित कनौजिया बच्चों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। 15 दिनों की ट्रेनि‍ंग में समाचार के बारे में बताना, संवाद कला, कैमरा फेसि‍ंग आदि की जानकारी दी जा रही। अमित कनौजिया के अनुसार कक्षा नौ से 12 तक बच्चे इसके लिए चयनित किए जा रहे।

एंकर‍िंंग और र‍िपोर्टि‍ंग : डीडी न्‍यूज लखनऊ की ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया क‍ि प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक अग्रवाल के निर्देशानुसार दूरदर्शन केंद्र लखनऊ ने इस विशेष कार्यक्रम को पायलट बेस पर शुरू किया है। बच्चे कार्यक्रम को प्रोड्यूस करने के साथ ही एंकरि‍ंग और रिपोर्टिंग भी कर रहे हैं। अभी इसके लिए हमने जवाहर नवोदय विद्यालय लखनऊ के सात बच्चों का पूल बनाया है। हम आगे और स्कूलों से भी संपर्क करेंगे। इस पहल से बच्चों को कुछ नया सीखने को मिल रहा है।

Edited By: Anurag Gupta