Move to Jagran APP

Coronavirus: आसान नहीं होगा लगातार 14 दिन कोव‍िड 19 और आईसीयू में काम करना

कोविड-19 व आइसोलेशन में अब ड्यूटी सात नहीं बल्कि 14 दिन की करनी होगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 08:06 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 04:19 PM (IST)
Coronavirus: आसान नहीं होगा लगातार 14 दिन कोव‍िड 19 और आईसीयू में काम करना
Coronavirus: आसान नहीं होगा लगातार 14 दिन कोव‍िड 19 और आईसीयू में काम करना

लखनऊ, जेएनएन। केजीएमयू, लोहिया संस्थान, एसजीपीजीआई सहित अन्य अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार करने वाली डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की टीम को 14 दिन की ड्यूटी करनी होगी । शासन के इस नए फरमान से डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ परेशान हैं। सबसे ज्यादा परेशानी आईसीयू में ड्यूटी करने वालों की है। वजह है यह है कि आईसीयू में संक्रमण की संभावना बहुत अधिक रहती है । ऐसे में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ का लगातार 14 दिन तक ड्यूटी करना सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक साबित हो सकता है।

loksabha election banner

बताते चलें कि अभी तक कोरोना वार्ड और आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टर के साथ पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी एक सप्ताह के लिए लगाई जाती थी। ड्यूटी करने वाली टीम एक सप्ताह ड्यूटी देने के बाद 14 दिन के क्वॉरंटाइन में चली जाती थी। लेकिन अब नए फरमान के अनुसार पूरी टीम को दो सप्ताह ड्यूटी के बाद 14 दिन के क्वॉरंटाइन में जाना पड़ेगा। मतलब एक माह तक वह जहां घर परिवार से दूर पूरी तरीके से आइसोलेशन में रहेंगे वहीं आईसीयू में ड्यूटी देने वाले डॉक्टर व स्टाफ के लिए 14 दिन की ड्यूटी बेहद भारी पड़ेगी। इसे लेकर डॉक्टर परेशान हैं। उनका मानना है कि आईसीयू में वायरल लोड बहुत अधिक होता है ऐसे में 14 दिन तक वह आईसीयू में ड्यूटी करके बीमार हो सकते हैं।

इसके अलावा कोरोना वार्ड में ड्यूटी करने वाले डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को पीपीई पहन कर रहना पड़ता है। पीपीई पहनने के बाद जहां बेहद गर्मी लगती है और शरीर पसीने पसीने हो जाता है। वहीं,ड्यूटी के दौरान पानी तक नहीं पी सकते। यहां तक कि बोलने पर आवाज तक दूसरे को सुनाई नहीं देती है। ऐसी अवस्था में ड्यूटी करना बहुत कठिन होता है। बावजूद इसके डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। लेकिन शासन के इस नए फरमान से उनमें बहुत बेचैनी है। उनका कहना है कि अभी तक हम सब अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं ऐसे में ड्यूटी में आने वाली परेशानियों को भी शासन को समझना चाहिए। सात दिन तक पीपीई किट के साथ आइसोलेशन में ड्यूटी करना,काफी दिक्कत भरा होता है। लेकिन अब जबकि 14 दिन ड्यूटी करनी पड़ेगी कई लोग इससे बहुत परेशान होंगे।

आईसीयू में ड्यूटी कर रही एक सिस्टर का कहना है कि पीपीई पहनने के बाद आप ना तो पानी पी सकते हैं ना वॉशरूम जा सकते हैं । यही नहीं, पीपीई पहनने व उतारने में भी काफी समय लगता है क्योंकि जरा सी भी चूक होने पर संक्रमित होने का खतरा रहता है। इन स्थितियों को देखते हुए 14 दिन की ड्यूटी का आदेश कई लोगों को बीमार कर देगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.