Move to Jagran APP

दो दिन धूप में बैठना एक महीने दवा खाने के बराबर

स्वस्थ जीवन शैली और पौष्टिक आहार लेने से आप बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं। प्रतिदिन 45 मिनट धूप में जरूर रहें। इससे शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:11 PM (IST)
दो दिन धूप में बैठना एक महीने दवा खाने के बराबर
दो दिन धूप में बैठना एक महीने दवा खाने के बराबर

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बदली हुई लाइफ स्टाइल के कारण लोग बीमारियों से परेशान हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है आम तौर पर बुढ़ापे में होने वाला गठिया रोग, जो अब युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रहा है।  अपने सुधी पाठकों की ऐसी ही समस्याओं के निराकरण के लिए दैनिक जागरण ने बुधवार को प्रश्न पहर कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विक्रम सिंह ने लोगों को फोन पर बीमारियों से जुड़े सवालों का जवाब दिया।

loksabha election banner

पौष्टिक आहार करता है बीमारियों से दूर

डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि स्वस्थ जीवन शैली और पौष्टिक आहार लेने से आप बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं। फोन पर तमाम लोगों ने कमर दर्द से लेकर हाथ-पैर व घुटने में हो रहे दर्द से किस तरह निजात पाएं इसके लिए ज्यादा सलाह ली। उन्होंने बताया कि अर्ली ऐज आर्थराइटिस युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। यह कैल्शियम व विटामिन डी की कमी के कारण होता है। प्रतिदिन आप कम से कम 45 मिनट धूप में जरूर रहें। शरीर के ज्यादातर भाग में सूर्य की रोशनी सीधे पड़ेगी तो विटामिन डी की कमी नहीं होगी। महिलाएं खासकर घर में जो काम करें वह कोशिश करें कि धूप में बैठकर करें तो अच्छा होगा।

नौजवानों को भी हो रहा गठिया, 45 मिनट धूप में जरूर बैठें

डॉ. विक्रम सिंह कहते हैं कि सूर्य की रोशनी में सुबह 10:30 बजे से दोपहर एक बजे के बीच बैठना सबसे अच्छा होता है। इसमें ज्यादा एनर्जी मिलती है और विटामिन डी ज्यादा मिलता है। डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि आप अगर 45-45 मिनट दो दिन भी धूप में बैठ जाते हैं तो यह महीने भर विटामिन डी की गोली खाने के बराबर है। ऐसे में धूप में बैठना जरूरी है।

ऐसे करें बचाव के उपाय

अगर धूप में नहीं बैठ पा रहे तो विटामिन डी व कैल्शियम की गोली खाएं। अधिक दिक्कत होने पर फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से एक्सरसाइज करें। शुगर के मरीजों के कंधों में दर्द फ्रोजन शोल्डर डायबिटीज के कारण होता है। ऐसे में पेन किलर न लें बल्कि फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से एक्सरसाइज करें। खांसी व गले में इंफेक्शन से बचने के लिए नमक पानी का गरारा करें। ज्यादा पेट दर्द व गैस बनना फैटी लीवर के लक्षण हैं। तली-भुनी चीज मत खाएं और वजन घटाएं।

पाठकों को फोन पर दिए टिप्स

प्रश्न : मेरी उम्र 35 साल है। पैर व हाथ पैर के जोड़ों में बहुत दर्द होता है। . श्याम कुमार बाराबंकी

उत्तर : आपको अर्ली ऐज आर्थराइटिस हो गया है। प्रारंभिक गठिया है। आप धूप में बैठें। कैल्शियम व विटामिन डी भी ले सकते हैं।

प्रश्न : मेरी उम्र 28 साल है। हाथ पैर व घुटनों में बहुत दर्द होता है। क्या करूं? रईस अहमद, लखीमपुर

उत्तर : आपको मसल्स पेन माएल्जिया हो गया है। आप धूप में 45 मिनट जरूर बैठें। कैल्शियम व विटामिन डी की गोली भी खा सकते हैं।

प्रश्न : खाना खाते हैं तो जी मचलाता है और उल्टी जैसी लगती है, क्या करूं?, उदयराज शुक्ला, मझिगवां हरदोई व फैयाज अहमद गोंडा

उत्तर : आपको पैट्रिक अल्सर डिजीज हो गया है। एंटा एसिड दवा लें और उबला हुआ खाना खाएं तो बेहतर रहेगा।

प्रश्न : मुझे थायराइड की आशंका है, चेकअप करवाया तो 6.5 टीएसएच आया है, क्या करूं, नीता जायसवाल, सआदतगंज लखनऊ

उत्तर : देखिए टीएसएच जब दस से ऊपर होता है तब थायराइड होता है। फिर भी आप बचाव के तौर पर 45 मिनट वॉक करें, रात में उबली सब्जी व चना खाएं और चीनी व चावल का सेवन कम कर दें।

प्रश्न : मेरी गर्दन में बहुत दर्द होता है और कमर से शरीर तक अकडऩ रहती है, क्या करूं ? कुणाल सिंह, गैंसड़ी बलरामपुर व जमाल अहमद गोंडा

उत्तर : देखिए आपको सरवाइकल के कारण स्पोंडिलोसिस हो गया है, विटामिन डी की जांच करवाएं। आप दुकान में देर तक बैठते हैं। ऐसे में कुर्सी पर सीधा बैठें और पैर के नीचे दो फुट ऊंचा लकड़ी का तख्ता या आसन रखें।

प्रश्न : मेरी मां की उम्र 70 वर्ष है वह घुटनों के दर्द से परेशान हैं और उठ नहीं पाती। . शैलेन्द्र सिंह, देवा बाराबंकी

उत्तर : आपकी मां को ऑस्टियो आर्थराइटिस हो गया है। विटामिन डी की उन्हें जरूरत है, धूप में खूब बैठें और न बैठ पाएं तो दवा खाएं। फिजियो थेरेपिस्ट की मदद से एक्सरसाइज करें।

प्रश्न : मेरी उम्र 42 वर्ष है। मेरी गर्दन, घुटने व कमर में दर्द रहता है और सुबह उठते हैं तो शरीर में खिंचाव महसूस होता है, क्या करूं? विभा शुक्ला, शिवगढ़ रायबरेली

उत्तर : आपको एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस हो गया है। आप पेन किलर तुरंत बंद कर दें यह स्थाई इलाज नहीं है। अच्छे डाक्टर की सलाह लेकर अपना इलाज करवाएं।

प्रश्न : मुझे दोनों पैर के गांठों व कमर में बहुत असहनीय दर्द रहता है? क्या करूं शिव कुमार, हरिपुर अमेठी

उत्तर : देखिए आपको मैकेनिकल बैक पेन की समस्या है। आप एक्सरे करवाएं और खून की जांच भी करवाएं। एक्सरसाइज जरूर करें। गठिया रोग विशेषज्ञ की सलाह पर दवा लें।

प्रश्न : मेरी बेटी अभी 15 साल की है उसका मुंह सूखने लगता है, कहीं फूड प्वाइजनिंग तो नहीं? . दिनेश गुप्ता लखीमपुर खीरी

उत्तर : देखिए फीमेल में यह समस्या कम पानी पीने के कारण होती है। इसका ब्लड प्रेशर कम रहता होगा। इसे नपवाएं और खूब पानी पिलाएं।

प्रश्न : मेरी पत्नी को खांसी आ रही है और उसमें ब्लड भी आ रहा है, क्या करें? . दूधराज वर्मा अंबेडकरनगर

उत्तर : देखिए आपने बताया कि पत्नी को खांसी के साथ बुखार नहीं आ रहा न ही वजन कम हो रहा है। अल्ट्रासाउंड में भी कुछ नहीं निकला। ऐसे में यह टीवी के लक्षण नहीं हैं। गले में इंफेक्शन हुआ होगा। गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करें।

प्रश्न : मेरे पेट में दर्द है और गैस बनती रहती है, क्या करूं? सुभाष, रायबरेली और राजेश कुमार गुप्ता रायबरेली

उत्तर : आपको फैटीलीवर डिजीज है। सबसे पहले पान मसाला खाना बंद करें। पेट निकला है तो कम करें और चाय-कॉपी व तली-भुनी चीज कम से कम खाएं।

प्रश्न : मेरे कंधे में फैक्चर हो गया था और अब वह बाहर की ओर निकल रहा है, मैं परेशान हूं ? अभिषेक, इंदिरानगर लखनऊ

उत्तर : आपका कंधा मूल स्थान से हट गया है। मेरी सलाह है कि आप आर्थोपेडिक सर्जन को तुरंत दिखाएं।

प्रश्न : मैं शुगर का मरीज हूं और मेरे कंधों में बहुत दर्द होता है, उपाय बताएं ? छोटू सिंह, लोहनार हरदोई

उत्तर : आपको फ्रोजन शोल्डर हो गया है, यह डायबिटीज में हो जाता है। घबराए नहीं बल्कि फिजियो थेरेपिस्ट से दो-तीन महीने एक्सरसाइज करें सब ठीक हो जाएगा।

प्रश्न : मुझे थकान महसूस होती है, वजन भी कम हो रहा है और बार-बार प्यास लगती है। राजेश कुमार बाराबंकी

उत्तर : देखिए यह लक्षण डायबिटीज के हैं आप खाली पेट और खाना खाने के बाद खून की जांच करवाएं। अगर शुगर निकलता है तो परहेज करें। आलू-चावल व मीठा न खाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.