Move to Jagran APP

वाहन चलाते समय मोबाइल कॉल न बन जाए काल, इन बातों का रखें ध्यान

10 सेकेंड भी भटका ध्यान तो जा सकती है जान। देश में प्रतिवर्ष हो रहें नौ हजार से अधिक हादसे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 10:14 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:15 AM (IST)
वाहन चलाते समय मोबाइल कॉल न बन जाए काल, इन बातों का रखें ध्यान
वाहन चलाते समय मोबाइल कॉल न बन जाए काल, इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ, [सौरभ शुक्ला]। मोबाइल पर बात करते अथवा इयरफोन लगाकर गाना सुनते समय वाहन चलाना या फिर सड़क पार करना आपके जीवन की आखिरी कॉल हो सकती है। देश में प्रतिवर्ष नौ हजार सड़क हादसे वाहन चालकों की इस तरह की गलती के कारण होते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट के ऑकड़ों के मुताबिक प्रतिवर्ष देश में करीब पांच लाख दुघर्टनाएं होती हैं। इसमे नौ हजार से अधिक हादसे मोबाइल पर बात करते एवं इयरफोन पर गाना गाते समय या वाहन चलाने के दौरान वाट्सएप और फेसबुक पर ध्यान भटकाने के कारण होता है। 

loksabha election banner

10 सेकेंड भी भटका ध्यान तो जा सकती है जान 

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट सैय्यद एहतेशाम के मुताबिक, हाइवे पर गाड़ी चलाते समय वाहन की कम से कम 70-80 किमी प्रति घंटा होती है। चालक जब फोन रिसीव कर बात करता है अथवा किसी को मैसेज भेजते हैं। ऐसी स्थिति में अगर 10 सेकेंड के लिए भी ध्यान भटकता है तो बिना कुछ देखे आप करीब आधा किमी तक वाहन चलाते हैं। आपको यह भी नहीं पता चलता है कि किस वाहन ने आपको ओवरटेक किया, कौन सी गाड़ी सामने आई। इस हालत में वाहन चलाते समय अक्सर लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। अपने साथ वह कई अन्य लोगों को भी दुर्घटना ग्र्रस्त कर देते हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • वाहन चलाते समय मोबाइल फोन और इयरफोन का कतई इस्तेमाल न करें।
  • कार में पीछे बैठे लोगों से अधिक बात न करें। क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही सबकी जान खतरे में डाल सकती है।
  • कार में जानवर को लेकर न चलें।
  • कार के डैश बोर्ड पर खुले सिक्के अथवा खुली चीजें न करें।
  • एकाएक ब्रेक लगाने से यह वस्तुएं गिरती हैं और आपका ध्यान भटकता है।
  • गाड़ी चलाते समय सड़क पर दायें-बायें लगे बैनर पोस्टर न देंखे। 

 

तेज आवाज में न सुने गाने और सहयात्री से न करें अधिक बातें 

एआरटीओ परिवहन मुख्यालय रितु सिंह के मुताबिक कार चलाते समय अधिक तेज आवाज में गाने कतई न सुने और न ही पीछे बैठे सह यात्रियों से अधिक बात  करें। इस स्थिति में भी भटकाव होता है। गाड़ी चलाते आप जितना ध्यान स्टेङ्क्षरग पर रखेंगे उतने ही आप सतर्क रहेंगे। छड़ भर के लिए भी ध्यान भटका तो यह लिए घातक हो सकता है। 

क्या कहते हैं अफसर? 

उत्तर प्रदेश डीआइजी यातायात निदेशालय राजेश मोदक का कहना है कि वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल अथवा इयरफोन लगाकर गाने सुनने के दौरान चालक का 70 प्रतिशत मस्तिष्क भटक जाता है। उसे न तो वाहन की रफ्तार का अंदाजा रहता है और न ही सामने से आने वाले व्यक्ति का। ऐसी स्थिति में गंभीर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इस लिए वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.