लखनऊ, जागरण संवाददाता। 28 अक्टूबर से झूलेलाल पार्क में लगने वाले दीपावली मेले में मशहूर गायक कैलाश खेर गीतों की प्रस्तुति देंगे। 30 को कैलाश खेर नाइट होगी। स्प्रिचुअल नाइट विद कैलाश खेर के नाम से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कामेडी नाइट, लोक गायन, कवि सम्मेलन, बालीवुड नाइट व फूलों की होली जैसे आयोजन अलग-अलग दिन होंगे। मेले का समापन चार नवंबर को होगा।

दीपावली मेले में कान्हा उपवन में बनाए जा रहे गाय के गोबर के दीपक, लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाएं भी दिखाई देंगी। आप भी इनका प्रयोग कर इस त्योहार अपने घर में समृद्धि का उजाला ला सकते हैं। नगर निगम की ओर से कान्हा उपवन में बनाए जा रहे गोबर के एक लाख दीपकों को छोटी दीपावली पर गोमती के तट पर जलाया जाएगा। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि मेले में गोबर के बने दीपकों के साथ ही लक्ष्मी-गणेश व कुबेर की प्रतिमाएं बिक्री के लिए होंगी। गोधूप, गोनायल, गो हवन सामग्री व नवग्रह लकड़ी के स्टाल मेले के साथ ही फन माल, हजरतगंज व अमीनाबाद में भी लगाए जाएंगे। शनिवार को नगर आयुक्त ने मेला स्थल का दौरा कर स्टालों की व्यवस्था के साथ ही सफाई और सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच उठाएं खरीदारी का लुत्फ : दीपावली मेले में घरेलू उपयोग के सामानों के साथ ही मनोरंजन का भी प्रबंध किया गया है। नगर आयुक्त ने बताया कि सरकार के निर्देश पर पटरी दुकानदारों और फेरीवालों की आय बढ़ाने के लिए मेला लगाया जा रहा है। सभी आठ जोनों से 100-100 स्ट्रीट वेंडर्स के स्टालों के अलावा अन्य व्यावसायिक स्टाल भी लगाए जाएंगे। पीएम स्वनिधि का ऋण व श्रम विभाग में पंजीयन समेत आठ सरकारी विभागों के स्टाल लगेंगे।

Edited By: Anurag Gupta