Move to Jagran APP

Ayodhya Case Verdict: देर रात अयोध्या से श्रद्धालु अपने गंतव्य को रवाना

शनिवार को सुप्रीम फैसला आने की सूचना के बाद अयोध्या से श्रद्धालु अपने-अपने गंतव्य को रवाना।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 12:32 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 07:16 AM (IST)
Ayodhya Case Verdict: देर रात अयोध्या से श्रद्धालु अपने गंतव्य को रवाना

अयोध्या, जेएनएन। अयोध्या मामले में फैसले की तिथि घोषित होने के बाद प्रशासन व पुलिस ने अपनी सुरक्षा रणनीति के तहत कार्य करना शुरू कर दिया है। प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती अयोध्या में मौजूद उन श्रद्धालुओं को उनके गंतव्य की ओर रवाना करना है, जो कार्तिक मेले को लेकर अयोध्या आए हुए हैं।

loksabha election banner

14 कोसी व पंंचकोसी परिक्रमा करने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामनगरी के मठ-मंदिरों में ठहरे हैं, जो पूर्णिमा स्नान के बाद रवाना होते हैं। अभी कार्तिक पूर्णिमा स्नान बाकी है। प्रशासन का अनुमान है कि अभी-भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या के मंदिरों में ठहरे हुए हैं।

नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इतनी बड़ी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं को अयोध्या से रलिस कर्मियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गवाना कराना आसान नहीं है। फिलहाल पुई है कि वे मंदिरों में संपर्क कर उनके जिम्मेदारों से यह अपील करें कि श्रद्धालुओं को उनके घर जाने के लिए प्रेरित करें। श्रद्धालुओं की रवानगी को लेकर प्रशासन भी अपने इंतजाम कर रहा है।

 

चौदहकोसी और पंचकोसी परिक्रमा निपटने के बाद प्रशासन ने भी यह दावा किया था कि अयोध्या में 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अयोध्या में अभी 10 से 12 लाख श्रद्धालु मौजूद होंगे। अयोध्या में कर्नाटक, ओडिशा सहित बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी ठहरे हुए हैं। ऐसे में प्रशासन इनकी सुरक्षित रवानगी को लेकर ङ्क्षचता में है। और अपनी ओर से इसका पूरा हल निकालने में लगा हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.