Move to Jagran APP

डीएम अमेठी की फर्जी फेसबुक आइडी से लोगों से मांगे रुपये, सूचना अधिकारी ने दर्ज कराया केस

जिलाधिकारी अमेठी की फोटो लगाकर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों से पैसे मांगने के मामले की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक व जिला सूचना अधिकारी को उक्त प्रकरण से अवगत कराते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 07:23 AM (IST)
डीएम अमेठी की फर्जी फेसबुक आइडी से लोगों से मांगे रुपये, सूचना अधिकारी ने दर्ज कराया केस
साइबर अपराधी इससे पहले भी दो बार कर चुके हैं ऐसी हरकत।

अमेठी, जागरण संवाददाता। साइबर अपराधियों के हौसले इस कदर बढ़ गए हैं कि अब उन्होंने जिलाधिकारी अमेठी के नाम से ही फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को ठगने की योजना बना डाली। हालाकि समय रहते जानकारी हो जाने पर ऐसा हो नहीं पाया। जिलाधिकारी अरुण कुमार के आदेश में सूचना अधिकारी ने केस दर्ज करवा दिया है। पुलिस ने फर्जी आईडी को बंद करवाकर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं इससे पहले वर्ष 2020 में भी पांच अक्टूबर व 30 अक्टूबर को ऐसी ही हरकत कर चुके हैं।

loksabha election banner

साइबर अपराधियों द्वारा जिलाधिकारी अमेठी की फोटो लगाकर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों से पैसे मांगने के मामले की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने तत्काल संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक व जिला सूचना अधिकारी को उक्त प्रकरण से अवगत कराते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। जिस पर प्रभारी जिला सूचना अधिकारी शिवदर्शन यादव ने गौरीगंज थाने में उक्त प्रकरण के संबंध में सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा के तहत उक्त फेसबुक आईडी संचालक (अज्ञात) के ऊपर एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं जानकारी होने के बाद पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह के आदेश पर उनके कार्यालय द्वारा जिलाधिकारी की फर्जी फेसबुक आईडी को तत्काल बंद करवा दिया है।

उक्त प्रकरण को लेकर जिलाधिकारी ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि ऐसे साइबर अपराधियों के चंगुल में ना फंसे। फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल नेटवर्किंग साइटों पर किसी भी व्यक्ति के द्वारा पैसे की मांग करने पर तत्काल इसकी सूचना अपने नजदीकी पुलिस थाने को दें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिलाधिकारी की फर्जी फेसबुक आईडी को फेसबुक सोशल मीडिया साइट्स से बात कर बंद करवा दिया गया है और पूरा विवरण मांगा गया है। जानकारी मिलते ही आरोपित को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.