Move to Jagran APP

Coronavirus : कोरोना का कहर : लखनऊ व वाराणसी एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता UP News

CoronaVirus Alert नेपाल की सीमा से पयर्टकों के भारत में प्रवेश करने की संभावना के कारण वहां पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 04:14 PM (IST)
Coronavirus : कोरोना का कहर : लखनऊ व वाराणसी एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता UP News
Coronavirus : कोरोना का कहर : लखनऊ व वाराणसी एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता UP News

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में लखनऊ व वाराणसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हाईअलर्ट के बाद भी प्रदेश में कोरोना वायरस की दहशत कायम है। नेपाल की सीमा से पयर्टकों के भारत में प्रवेश करने की संभावना के कारण वहां पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

स्वास्थ विभाग की टीम नेपाल की सीमा से सटे जिलों हर दिन मरीजों का ब्योरा अपडेट कर रही है। हर जिले में सर्विलांस टीमों के अलावा पांच-पांच सदस्यीय 11 टीमें भी सक्रिय हैं। इसके साथ ही लखीमपुर खीरी में कोरोना वायरस के संक्रमण में फंसे लोग मिलते ही जा रहे हैं। शनिवार को कोरोना का एक और संदिग्ध युवक मिला। इसकी जांच के लिए सैंपल जल्द भेजा जाएगा। 33 वर्षीय लखीमपुर खीरी के बिजुआ का युवक एक हफ्ता पहले थाईलैंड गया था। जहां से लौटने पर उसे सर्दी जुखाम, बुखार,गले में खराश आदि लक्षण मिले हैं। वह शुक्रवार सुबह अपनी जांच कराने जिला अस्पताल आया था। जहां से इसे कोरोना के संदिग्ध के नाम पर अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अश्विनी ने बताया कि सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है जल्दी ही जा जा जाएगी उसी आधार पर इलाज होगा। खीरी जिले में इससे पहले दो और संदिग्धों की जांच हो चुकी है जिनका सैंपल नेगेटिव आया है और करोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं । अब यह तीसरा मामला है जिसकी जांच रिपोर्ट आने का भी इंतजार है।

फर्रुखाबाद के संकिसा में सन्नाटा

फर्रुखाबाद के प्रसिद्ध बौद्धतीर्थ स्थल संकिसा आने वाले सैकड़ों विदेशी मेहमानों ने बुकिंग निरस्त कराई। हमेशा गुलजार रहने वाले संकिसा में कोरोना वायरस के कारण सन्नाटा पसरा है।

मंत्री बोले- नियंत्रण में स्थिति, पूरे हैं इंतजाम

कोरोना वायरस को लेकर फैल रही दहशत के बीच स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड सहित सभी प्रबंध किए जा चुके हैं। बाहर से आने वाले यात्रियों की यूपी बॉर्डर पर स्क्रीनिंग भी चल रही है। जिला अस्पतालों में कुल 820 बेड और सात मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब तक दस लाख यात्रियों की स्क्रीनिंग कर चुकी है। लखनऊ और वाराणसी हवाईअड्डे पर ही 7684 यात्रियों की जांच की गई है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि आगरा के मरीजों के संबंध में दिल्ली के डॉक्टरों से बात हुई है। सभी की स्थिति ठीक है।

कमजोर हो रहा कोरोना, हाथ धोते रहें और भीड़ से बचें

संक्रामक रोग विभाग के निदेशक डॉ. मिथलेश चतुर्वेदी का कहना है कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। सिर्फ थोड़ा सी सावधानी रखनी है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की मृत्यु दर कम हो गई है। पहले यह 2.1 फीसद थी, जो एक फरवरी के बाद मात्र 0.7 फीसद रह गई है। इसकी संक्रमण क्षमता भी खसरा रोग से कम है। खसरे का वायरस एक व्यक्ति से 16 लोगों में फैल सकता है, जबकि कोरोना की संक्रमण दर मात्र 2.3 है। डॉ. चतुर्वेदी का कहना है कि मास्क लगाने की जरूरत भी सिर्फ मरीज या उसको अटेंड करने वाले को है। यह वायरस हवा या खानपान से नहीं फैलता। होली के रंगों से भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ख्याल सिर्फ इतना रखना है कि कोई संक्रमित हो तो उसके खांसने या छींकने पर उसका संक्रमण डेढ़ मीटर तक स्थित व्यक्ति या वस्तु पर जा सकता है। यह वायरस हवा के माध्यम से नहीं फैल सकता। निदेशक ने बार-बार हाथ धोने और भीड़भाड़ वाले इलाके में न जाने की खास सलाह दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.