Move to Jagran APP

CoronaVirus death in UP : कोरोना से यूपी में आयुर्वेद चिकित्सक की मृत्यु, पांच गंवा चुके जान

CoronaVirus death in UP यूपी में कोरोना की चपेट में आए एक आयुर्वेद डॉक्टर की शनिवार को मौत हो गई। वहीं 11 नए कोरोना पॉजिटिव लोग पाए गए इनमें छह लोग तब्लीगी जमात के हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 10:01 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 07:29 AM (IST)
CoronaVirus death in UP : कोरोना से यूपी में आयुर्वेद चिकित्सक की मृत्यु, पांच गंवा चुके जान
CoronaVirus death in UP : कोरोना से यूपी में आयुर्वेद चिकित्सक की मृत्यु, पांच गंवा चुके जान

लखनऊ, जेएनएन। CoronaVirus death in UP :  उत्तर प्रदेश में कोरोना की चपेट में आए एक आयुर्वेद डॉक्टर की शनिवार को मौत हो गई। बुलंदशहर निवासी 58 वर्षीय डॉक्टर को हालत बिगड़ने के बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। इस मृत्यु को मिलाकर यूपी में कोरोना वायरस से अब तक पांच की जान जा चुकी हैं। जान गंवाने वालों में बुलंदशहर के अलावा मेरठ, वाराणसी, बस्ती और आगरा का एक-एक कोरोना पॉजिटिव शामिल हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना के 11 नए कोरोना पॉजिटिव लोग पाए गए, इनमें छह लोग तब्लीगी जमात के थे। इन्हें मिलाकर यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 454 हो गई है। इसमें तब्लीगी जमात के 256 लोग शामिल हैं। शनिवार को प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में कोरोना के 576 संदिग्ध लोगों को भर्ती कराया गया। शनिवार को जो 11 नए  कोरोना पॉजिटिव मिले, उनमें आगरा में सभी तीन, गाजियाबाद में दो में से एक, बुलंदशहर में दो में से एक और सहारनपुर में एक व्यक्ति तब्लीगी जमात का है। वहीं लखनऊ में तीन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि अगर लोग बीमार हो रहे हैं तो उपचार के बाद बड़ी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं।

प्रदेश भर में मिले कुल 454 कोरोना पॉजिटिव लोगों में से 256 सिर्फ तब्लीगी जमात के हैं, जबकि नोएडा में 64, पीलीभीत में दो, बस्ती में नौ, मुरादाबाद में दो, बरेली में छह, कौशांबी में दो और भदोही व बदायूं का एक-एक मरीज तब्लीगी जमात का नहीं है। उधर, आगरा में 92 में से 48  कोरोना पॉजिटिव तब्लीगी जमात के हैं।

इसी तरह लखनऊ में 32 में से 17, गाजियाबाद में 27 में से 15, कानपुर में नौ में से आठ, वाराणसी में नौ में से चार, शामली में सभी 17, जौनपुर में चार में से तीन, बागपत में पांच में से चार, मेरठ में 48 में से 27, बुलंदशहर में 11 में से छह, हापुड़ में सभी छह, गाजीपुर में सभी पांच, आजमगढ़ में सभी चार, फीरोजाबाद में सभी 11, हरदोई में सभी दो, प्रतापगढ़ में सभी छह, सहारनपुर में 21 मे से 20, शाहजहांपुर में एक, बांदा में सभी दो, महाराजगंज में सभी छह, हाथरस में सभी चार, मीरजापुर में सभी दो, रायबरेली में सभी दो, औरैया में सभी तीन, बाराबंकी में एक, बिजनौर में एक, सीतापुर में सभी 10, प्रयागराज में एक, मथुरा में दो में से एक, रामपुर में छह में से एक, मुजफ्फरनगर में चार में से तीन और अमरोहा में सभी सात  कोरोना पॉजिटिव वह हैं, जो तब्लीगी जमात में शामिल होकर वापस लौटे हैं।

उधर 576 संदिग्ध लोगों को प्रदेश भर में विभिन्न अस्पतालों में शनिवार को भर्ती करवाया गया। इसी तरह 22,273 ऐसे लोग चिह्नित किए गए, जो बीते दिनों चीन या किसी अन्य देश की यात्रा कर वापस यूपी लौटे हैं। इन सभी को रैपिड रिस्पांस टीम की निगरानी में रखा गया है। अब तक ऐसे 70 हजार लोग चिन्हित किए जा चुके हैं।

45  कोरोना पॉजिटिव को मिली अस्पताल से छुट्टी

शनिवार को 13 और  कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ घोषित किए गए। इसमें मेरठ में नौ और आगरा व गाजियाबाद के दो-दो लोग शामिल हैं। इस तरह अब तक यूपी में कुल 45  कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं। इनमें आगरा के 10, गाजियाबाद के पांच, नोएडा के 12, लखनऊ के पांच तथा शामली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और कानपुर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। अधिकारियों के मुताबिक यूपी में जनसंख्या के मुकाबले संक्रमण धीमी गति से है। यूपी में अब तक कुल 10,595 लोगों की जांच कराई गई है, जिसमें से 10,012 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया है। वहीं 131 संदिग्ध लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

आगरा में बढ़ रही संक्रमित लोगों की संख्या

ताजनगरी आगरा का आकंड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वर्तमान समय में आगरा में कोरोना वायरस के 92 पॉजिटिव मामले हैं। आगरा में आज जिनकी सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें एक 23 वर्षीया महिला तथा दो पुरुष हैं। केजीएमयू में भर्ती दो महिला तथा एक पुरुष की रिपोर्ट भी पॉजिटिव है। इस तरह से लखनऊ में अब कोरोना पॉजिटिव 32 हो गए हैं। सीएमओ लखनऊ नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि केजीएमयू में आज ही कोरोना पॉजिटिव मिले लखनऊ के तीनों संक्रमितों को बख्शी की तालाब क्षेत्र के रामसागर मिश्र हॉस्पिटल, साढ़ामऊ में शिफ्ट किया गया है। ताजनगरी मे कोरोना तीन में दो को घटिया आजम खां क्षेत्र के कोरोना संक्रमित वरिष्ठ चिकित्सक के संपर्क में थे।

आगरा में 13 और हॉटस्पॉट

ताजनगरी आगरा में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढऩे पर जिला प्रशासन ने शहर में 13 हॉट स्पॉट क्षेत्र और बढ़ा दिए हैैं। अब इन क्षेत्रों की संख्या 33 हो गई है। गुरुवार को सूची से हटाए गए तीन जोन (सार्थक अस्पताल, एमीनेंट अपार्टमेंट, मोहनपुरा) को फिर शामिल कर लिया गया। नए क्षेत्रों को रात में ही सील करने की कार्रवाई शुरू हो गई है। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि प्रत्येक जोन में एक मजिस्ट्रेट, पुलिस अफसर और डॉक्टरों की तैनाती की गई है। शहर में अब तक 92 संक्रमित मिल चुके हैं। एक वृद्धा रोगी की मृत्यु हो गई है जबकि आठ लोग स्वस्थ हो गए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.