Move to Jagran APP

CoronaVirus Positive in UP : यूपी में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, आंकड़ा 775 पर पहुंचा

CoronaVirus Positive cases in UP प्रदेश में अब 775 लोग कोरोना पॉजिटिव के संक्रमण में हैं और सूबे में इसका कहर 45 जिले तक पहुंचा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 03:06 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 03:08 PM (IST)
CoronaVirus Positive in UP : यूपी में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, आंकड़ा 775 पर पहुंचा
CoronaVirus Positive in UP : यूपी में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, आंकड़ा 775 पर पहुंचा

लखनऊ, जेएनएन। चीन से फैला जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण उत्तर प्रदेेश में तेजी से बढ़ रहा है। सूबे में गुरूवार सुबह 21 और नए पॉजिटिव केस पाए गए। इसमें उन्नाव में भी पहला पॉजिटिव केस मिला है। इनके साथ अन्य लोग आगरा व लखनऊ के हैं। प्रदेश में अब 775 लोग कोरोना पॉजिटिव के संक्रमण में हैं और सूबे में इसका कहर 45 जिले तक पहुंचा है।

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 13 लोगों की मौत के साथ तब्लीगी जमातियों के बढ़ते संक्रमण से पॉजिटिव की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। लखनऊ में बुधवार को एक ही दिन में 31 पॉजिटिव मिलने से खलबली मच गई। यहां पर हॉटस्पॉट जोन की संख्या भी बढ़ाई गई है जबकि कैंट क्षेत्र का सदर बाजार इलाके में किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। लखनऊ के साथ ही आगरा की स्थिति की गंभीर है। यहां पर मृतकों की संख्या पांच हो गई है जबकि एसएन मेडिकल कॉलेज में 167 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। इनमें से आज आने वाले 18 पॉजिटिव भी हैं।

हैलट में चार और भर्ती, दो संदिग्धों की मौत

कानपुर के हैलट अस्पताल के कोविड- 19 वॉर्ड में गुरुवार को चार लोगों को भर्ती कराया गया था। इसमें से दो की मौत हो गई है जबकि दो की स्थिति नाजुक है। उन्हें आइसीयू में भर्ती किया गया है। वहीं जांच के लिए 20 सैंपल लगाए गए हैं।

प्रदेश में बुधवार को कोरोना से संक्रमित 88 में से लखनऊ के सभी 31, कानपुर में कुल 11 में से आठ जमाती (इसमें से आठ पॉजिटिव मंगलवार रात के हैैं) थे। वहीं, मुरादाबाद के दो, मेरठ के आठ, बुलंदशहर का एक, हापुड़ के चार और सीतापुर का एक मरीज तब्लीगी जमात का है। इसके अलावा आगरा में 19, कौशांबी मे एक, बिजनौर में चार, बदायूं में दो, फिरोजाबाद में एक और भदोही में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अब तक मिले कुल 775 कोरोना मरीजों में से 442 लोग तब्लीगी जमात के हैं। इसमें आगरा में 167 में से 73, लखनऊ में 75 में से 48, गाजियाबाद में 27 में से पांच, सहारनपुर में 53 में से 52, लखीमपुर खीरी में चार में से तीन, कानपुर में 21 में से 16, मुरादाबाद में 21 में से 19, वाराणसी में नौ में से चार, शामली में सभी 22, जौनपुर में चार में से तीन, बागपत में 14 में से 13, मेरठ में 69 में से 45, बुलंदशहर में 12 में से सात, हापुड़ में सभी 15, गाजीपुर में सभी पांच, आजमगढ़ में छह में से चार, फीरोजाबाद में 25 में से 15, हरदोई में दो, प्रतापगढ़ में छह, शाहजहांपुर में एक, बांदा में तीन में से दो, महाराजगंज में छह, हाथरस में चार, मीरजापुर में दो, रायबरेली में दो, औरैया में पांच में से तीन, बाराबंकी में एक, बिजनौर में 13, सीतापुर में सभी 14, प्रयागराज में एक, मथुरा में चार में से दो, रामपुर में छह में से एक, मुजफ्फरनगर में पांच में से चार, अमरोहा में 10 में से सात और संभल में छह मरीज शामिल हैं।

इसके अलावा नोएडा में 82, पीलीभीत में दो, बरेली में छह, बस्ती में 16, बाराबंकी में दो, बदायूं में चार, इटावा में एक, कासगंज में तीन और भदोही में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया जा चुका है। प्रदेश में अब तक जिन 12 लोगों की मौत हुई है उसमें सर्वाधिक चार आगरा में, दो मुरादाबाद में तथा लखनऊ, बस्ती, मेरठ, वाराणसी, बुलंदशहर और कानपुर का एक-एक मरीज जान गंवा चुका है।

आठ को मिली छुट्टी 

कोरोना संक्रमित के आठ को बुधवार को क्लीनचिट देकर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसमें मेरठ के चार, बरेली के दो और मुरादाबाद का एक मरीज शामिल है। इन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक कुल 57 मरीजों को स्वस्थ घोषित कर घर भेजा जा चुका है, जिसमें नोएडा के 13, मेरठ के 13, आगरा के 10, गाजियाबाद के सात, बरेली के छह, लखनऊ, पीलीभीत व दो- दो तथा कानपुर, शामली, लखीमपुर खीरी व मुरादाबाद का एक-एक मरीज शामिल है।

819 संदिग्ध मरीज हुए भर्ती, 10952 क्वारंटाइन

यूपी में बुधवार को विभिन्न अस्पतालों में 819 संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया। वहीं 10,952 लोगों को मेडिकल क्वारंटाइन में रखा गया है। यह वह मरीज हैं, जो पॉजिटिव मरीजों के सीधे संपर्क में आए या फिर पॉजिटिव मरीज के करीबियों के संपर्क में आए थे।

18,595 की रिपोर्ट निगेटिव, 184 की आना बाकी

बुधवार तक 19,506 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांचे गए, जिसमें 18,595 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 184 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

सिरदर्द बने हॉटस्पॉट, सख्ती बढ़ाएगी सरकार

कोरोना के संक्रमित लगातार सामने आ सकें और संक्रमण फैले नहीं, उसके सरकार ने अधिक मामलों वाले क्षेत्रों को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया। अभी भी यहीं मामले दबाने का प्रयास और मेडिकल टीम के साथ अभद्रता हो रही है। मुरादाबाद की घटना के बाद अब हॉटस्पॉट के लिए सख्ती और बढऩे जा रही है।

पुलिस के लिए भी मुश्किल हुई राह

हॉट स्पॉट बढऩे के साथ ही पुलिस कर्मियों के लिए भी मुश्किल हुई हुईं मुस्तैदी की राह। ऐसे क्षेत्रों में अधिक सजगता से ड्यूटी के दिये गए निर्देश। डीजीपी ने भी अपील कर जवानों का हौसला बढ़ाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.