Move to Jagran APP

Coronavirus : यूपी के बाहर से चार दिनों में चार लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों की हुई घर वापसी

Coronavirus अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 06:08 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:10 PM (IST)
Coronavirus : यूपी के बाहर से चार दिनों में चार लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों की हुई घर वापसी
Coronavirus : यूपी के बाहर से चार दिनों में चार लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों की हुई घर वापसी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना से बचाव और रोकथाम के लिए प्रतिदिन नए कदम मजबूती से बढ़ा रही है। सीएम योगी ने कहा कि बाहरी राज्यों से आ रहे प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को सकुशल घर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। बीते चार दिनों में ही यूपी में 4 लाख से अधिक श्रमिकों की वापसी हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ मजबूती के साथ प्रभावी लड़ाई में जनसहयोग जरूरी है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा सोमवार को टीम-11 के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की। लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में 42 जिलों के स्टेशन को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए तैयार किया गया है। इतना ही नहीं सोमवार को भी 16 ट्रेन श्रमिकों व कामगारों केा लेकर पहुंची हैं, जबकि और 55 ट्रेनें आने वाली हैं। इन ट्रेनों से 70 हजार से अधिक लोग आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि सीएम योगी के दिशा निर्देशन में अब तक 2 लाख 30 हजार से अधिक लोगों की ट्रेनों से वापसी सुनिश्चित की गई है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि गोरखपुर में 28, लखनऊ में 22, जौनपुर में 9, प्रयागराज में 12, वाराणसी में 8, उन्नाव में 7, कानपुर में 7 सहित अन्य स्टेशनों में लगातार ट्रेनों का आगमन हो चुका है। उन्होंने बताया कि बीते चार दिनों में ही ट्रेनों के माध्यम से और यूपी के बार्डर से चार लाख 25 हजार श्रमिकों व कामगारों को लाया गया है। ट्रेनों से आने वाले लोगों का स्टेशन पर ही मेडिकल जांच की जा रही है। इसके बाद ही उन्हें होम क्वारंटीन के लिए भेजा जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों में बेड की संख्या को 52 हजार तक बढ़ाने का लक्ष्य दिया था, जिसे पूरा कर लिया गया है। अब मुख्यमंत्री ने 20 मई तक 25 हजार अतिरिक्त बेड के साथ इस संख्या को 75 हजार तक करने का लक्ष्य दिया है। इतना ही नहीं इन अस्पतालों को 1 लाख बेड से लैस करने के लिए भी सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासी श्रमिक व कामगारों को रोजगार देने की व्यवस्था करनी है। सीएम योगी ने अधिकारियों को 20 लाख लोगों को रोजगार देने की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है। श्रमिकों व कामगारों की स्किलिंग डाटा तैयार करने और डाटा के आधार पर उन्हें स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का भी लाभ दिलाने का निर्देश सीएम योगी ने दिया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के सहजनवां में हुए सड़क हादसे में 2 मजदूरों की मौत पर संवेदना प्रकट की है। उन्होंने हादसे में घायल सभी मजदूरों के इलाज के निर्देश दिए हैं। हादसे का शिकार हुए दोनों मजदूरों के परिवारीजन को 2-2 लाख मुआवजे का भी एलान किया है, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये की मदद देने का निर्देश दिया है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में यूपी के 5 श्रमिकों की सड़क हादसे में मौत हुई थी, सीएम योगी के निर्देश पर मृतकों के पार्थिव शरीर को उनके गांव लाकर परिवारीजन को सौंप दिया गया है। साथ ही हादसे का शिकार हुए मृतकों के परिवारीजन को 2-2 लाख मुआवजे का एलान किया है।

आरोग्य सेतु एप से 9 कोरोना पॉजिटीव की पहचान

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि देश में करोड़ों लोगों द्वारा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया गया है। उत्तर प्रदेश में भी करोड़ों लोग इस एप का प्रयोग कर खुद को सुरक्षित रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक आरोग्य सेतु एप की मदद से 2058 अलर्ट पर कार्रवाई की गई है, जिसके बाद 9 लोगों को कोरोना पॉजिटीव के रूप में चिह्नित किया गया। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि कुल संक्रमित लोगों में 78.5 प्रतिशत पुरुष और 21.5 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग में 8.1 प्रतिशत लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं 40 से 60 उम्र वर्ग के 25.5 प्रतिशत, 20 से 40 उम्र वर्ग में 48.7 प्रतिशत और 20 वर्ष से कम 17.7 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.