Move to Jagran APP

Lockdown in UP : लॉकडाउन के उल्लंघन पर यूपी में अब तक 32 हजार से ज्यादा गिरफ्तार

CoronaVirus Lockdown in UP उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लॉकडाउन के दौरान निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई कर रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 10:00 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 10:13 PM (IST)
Lockdown in UP : लॉकडाउन के उल्लंघन पर यूपी में अब तक 32 हजार से ज्यादा गिरफ्तार
Lockdown in UP : लॉकडाउन के उल्लंघन पर यूपी में अब तक 32 हजार से ज्यादा गिरफ्तार

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संकट में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार लॉकडाउन का पालन सख्ती से करा रही है। फिर भी कुछ लोग मान नहीं रहे हैं। लॉकडाउन में सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि में अब तक धारा 188 के तहत 9955 मुकमदे दर्ज कर 32,132 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

सोमवार को अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में सघन चेकिंग के दौरान 17,244 वाहनों को सीज किया गया है, जबकि आवश्यक सेवाओं के लिए करीब डेढ़ लाख वाहनों को परमिट भी जारी किए गए। इसके साथ ही कालाबाजारी व जमाखोरी की शिकायतों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। ऐसे 276 आरोपितों के विरुद्ध 203 एफआइआर दर्ज की गई हैं और 94 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि फेक न्यूज व आपत्तिजनक पोस्टों की भी लगातार मॉनीटरिंग कराई जा रही है। आपत्तिजनक पोस्ट के मामले में जौनपुर में एफआईआर दर्ज कर एक आरोपित की गिरफ्तारी भी की गई है, जबकि हरदोई में ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित किया गया है। उन्होंने बताया कि टिक-टॉक पर भी कई आपत्तिजनक संदेश पाए गए गए हैं, जिनपर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। गड़बड़ी करने वाले कई लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट भी सस्पेंड कराए गए हैं।

पीआरवी कर्मियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दिए निर्देश

कोरोना से जंग के दौरान एडीजी 112 असीम अरुण ने प्रोजेक्ट दृृष्टि के तहत मथुरा के सभी पीआरवी कर्मियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की और उन्हें कड़े दिशा निर्देश दिए। मथुरा पुलिस ने इस प्रोजेक्ट के तहत पहले ही जिले में क्राइम मीटिंग से लेकर अन्य महत्वपूर्ण बैठकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया है। वर्तमान स्थितियों व सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए ऐसे प्रयासों को अहम माना जा रहा है। इस व्यवस्था को जल्द अन्य जिलों में भी शुरू किया जा सकता है।

11728 बंदी रिहा

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर उत्तर प्रदेश की जेलों से अब तक 11728 विचाराधीन व सिद्धदोष बंदियों को जमानत तथा पैरोल पर छोड़ा गया है। इसके अलावा प्रदेश की 67 जेलों में अब तक करीब चार लाख मास्क बनाए गए हैं। इनमें करीब दो लाख मास्क दूसरे विभागों को सप्लाई किए गए हैं। डीएम व एसपी ने 50 जेलों का सघन निरीक्षण किया है। जल्द अन्य जेलों में भी निरीक्षण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.