Move to Jagran APP

Coronavirus : Tablighi Jamaat से जुड़े 569 लोग यूपी में क्वारंटाइन, 218 विदेशियों पर भी कड़ी नजर

CoronaVirus Lockdown in UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उन तबलीगी जमातियों पर नजरें टेढीं की हैं जिन्होंने लॉकडाउन का अनुशासन भंग कर देश-प्रदेश में संकट बढ़ा दिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:50 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 09:51 PM (IST)
Coronavirus : Tablighi Jamaat से जुड़े 569 लोग यूपी में क्वारंटाइन, 218 विदेशियों पर भी कड़ी नजर
Coronavirus : Tablighi Jamaat से जुड़े 569 लोग यूपी में क्वारंटाइन, 218 विदेशियों पर भी कड़ी नजर

लखनऊ जेएनएन। तब्लीगी जमात के मुख्यालय यानी दिल्ली स्थित मरकज हजरत निजामुद्दीन में लोगों में कोरोना संक्रमण और उनमें कई संदिग्ध के यूपी आने की सूचनाओं के बाद हड़कंप की स्थिति है। ऐसे लोगों की तलाश में दो हजार से अधिक जमाती भी सामने आए हैं जो विभिन्न जिलों में ठहरे हुए थे। इनमें बड़ी संख्या में विदेशी हैं। स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के उद्देश्य से जुटे इन जमातियों के मिलने का सिलसिला अभी भी जारी है। इस बीच दिल्ली की तब्लीगी जमात में शरीक हुए 569 लोगों को विभिन्न जिलों में क्वारंटाइन किया गया है। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उन तबलीगी जमातियों पर नजरें टेढीं की हैं जिन्होंने लॉकडाउन का अनुशासन भंग कर देश-प्रदेश में संकट बढ़ा दिया। उन्होंने कहा है कि विदेश से जमात में आए लोगों के वीजा जब्त कर लिए जाएं और यह सुनिश्चित कराया जाए कि उनकी गलतियों का खामियाजा आम लोगों को न भुगतना पड़े। 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 218 विदेशी नागरिकों को भी चिह्नित कर उनके वीजा की जांच कराई जा रही है। तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल होने के बाद उत्तर प्रदेश में छिपकर रह रहे लोगों के विरुद्ध कठोर विधिक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध संबंधित जिलों में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। जमात में गए लोगों की पहचान होने के बाद उनका सैंपल लिया गया है और संबंधित जिले में ही उन्हें क्वांरटाइन किया गया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अब तक की कार्रवाई में जो 218 विदेशी नागरिक सामने आए हैं, वे अलग-अलग समय पर टूरिस्ट वीजा पर उत्तर प्रदेश में आए थे। इनमें कई विदेशी तब्लीगी जमात में भी शरीक हुए हैं। ऐसे सभी विदेशी नागरिकों के पासपोर्ट कब्जे में लेकर उन्हें क्वारंटाइन किया गया है। अपर मुख्य सचिव गृह ने टूरिस्ट वीजा का दुरुपयोग करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है।

पश्चिमी जिलों में बड़ी संख्या में मिले विदेशी

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में सबसे अधिक संख्या में जमाती मिले हैं। सिर्फ मेरठ और आसपास के जिलों में 1180 जमाती पकड़ में आए हैं। इनमें 951 देश के विभिन्न राज्यों से हैं जबकि 139 लोग विदेशी हैं। आगरा व उसके आसपास के जिलों मथुरा, मैनपुरी, एटा, कासगंज, फीरोजाबाद में 256 जमातियों को क्वारंटाइन किया गया। मथुरा में 60 जमाती मिले। पूर्वांचल में भी यह संख्या ढाई सौ से अधिक है। हापुड़ में थाईलैंड के नौ लोगों समेत 53 लोगों को क्वारंटाइन किया गया। गाजियाबाद में हजरत निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज जमात में शामिल होने वाले 135 लोगों का पता चला

वीजा उल्लंघन कर प्रयागराज में छिपे थे इंडोनेशियाई शख्स

प्रयागराज में शाहगंज स्थित अब्दुल्ला मस्जिद में मंगलवार को पकड़े गए इंडोनेशिया के सात लोग वीजा नियमों का उल्लंघन कर 10 दिनों से छिपे थे। ये सभी लोग जिस टूरिस्ट वीजा पर आए थे, उसके तहत प्रयागराज आना प्रतिबंधित था। इसके साथ ही अयोध्या, काशी व मथुरा समेत 13 स्थानों पर जाने से रोक थी। ये सभी 22 मार्च को पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेन से प्रयागराज पहुंचे। शाहगंज थाने में मस्जिद के मुतवल्ली समेत 17 लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखा गया है।

विदेश से आने वालों का जब्त होगा वीजा : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन तबलीगी जमातियों पर नजरें टेढीं की हैं जिन्होंने लॉकडाउन का अनुशासन भंग कर देश-प्रदेश में संकट बढ़ा दिया। योगी ने कहा कि मानवता के खिलाफ साजिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। बुधवार सुबह अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कोरोना के संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जमात से वापस आए लोगों की युद्ध स्तर पर तलाश करके उनकी पड़ताल की जाए। जिन लोगों ने तथ्यों को छुपाया है, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। विदेश से जमात में आए लोगों के वीजा जब्त कर लिए जाएं और यह सुनिश्चित कराया जाए कि उनकी गलतियों का खामियाजा आम लोगों को न भुगतना पड़े। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.