Move to Jagran APP

Coronavirus in UP : 'बेबी डॉल' कनिका की करतूत से दहशत में लखनऊ व कानपुर, पार्टी आयोजित करने वालों पर रहम

CoronaVirus Positive in UP बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की एक करतूत ने शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ कानपुर को दहशत में ला दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 10:05 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 10:05 AM (IST)
Coronavirus in UP : 'बेबी डॉल' कनिका की करतूत से दहशत में लखनऊ व कानपुर, पार्टी आयोजित करने वालों पर रहम

लखनऊ, जेएनएन। CoronaVirus Positive in UP : लंदन से कोरोना वायरस के संक्रमण में आईं 'बेबी डॉल मैैं सोने दी..' गाने से पूरे देश में चर्चित हुई बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की एक करतूत ने शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ कानपुर को दहशत में ला दिया। कोरोना वायरस संक्रमण की पॉजिटिव कनिका कपूर के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज कराया गया है। अब सवाल यह कि कनिका के खिलाफ जब एफआइआर हुई है तो पार्टी आयोजित कराने वालों पर रहम क््यों। जब सरकार ने जागरूकता की खातिर बड़े आयोजनों को रद किया है तो नामचीन लोग पार्टी के नाम पर भीड़ एकत्र कर रहे हैं।

loksabha election banner

लंदन से मुम्बई के रास्ते 11 मार्च को लखनऊ पहुंची कनिका कपूर कोरोना वायरस से ग्रस्त होने के बावजूद लखनऊ व कानपुर में कई पार्टियों में शामिल हुईं। कुल मिलाकर उनके सम्पर्क में 400-500 लोगों के आने से खलबली मची है। यहां कनिका कपूर के खिलाफ दर्ज कराया गया केस अपने आप में गंभीर सवाल खड़े कर रहा है। दर्ज एफआइआर में सीएमओ कह रहे हैं कि उन्हें एयरपोर्ट पर 14 मार्च को ही पॉजिटिव पाया गया था। उन्हें कोरेण्टाइन की सलाह दी गई थी। अगर 14 को ही क्लियर हो गया था तो पाँच दिन लखनऊ प्रशासन क्यों सोता रहा। एफआइआर ही लखनऊ प्रशासन की तत्परता पर गंभीर सवाल खड़े करती है। जब लखनऊ में हर जगह गैदरिंग पर रोक थी, तो पार्टी करने वालों को एफआइआर में क्यों शामिल नहीं किया गया।

लखनऊ में कनिका कपूर जिन पार्टियों में गईं उनमें राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, उनके सांसद पुत्र दुष्यंत सिंह, यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह समेत कई सांसद, उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त संजय मिश्रा, पूर्व मंत्री व राज्य सरकार के अफसर शामिल हुए। कनिका के वायरस की पुष्टि होने पर लखनऊ से लेकर दिल्ली तक खलबली मच गई। संपर्क में आए कई मंत्री, अफसर खुद ही घरों में क्वारंटाइन हो गए। लखनऊ में शुक्रवार को प्रशासन ने होटल ताज जिसमें कनिका ठहरी थीं, समेत सभी मुख्य बाजार बंद करा दिए और आइसोलेशन शुरू करा दिया गया।

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर लंदन गई थीं। वह 11 मार्च को लखनऊ लौटी थीं। विदेश से आने के बावजूद उन्होंने सरकार की तय एडवाइजरी को दरकिनार कर दिया और करीब दस दिन तक होम क्वारंटाइन का पालन करने के स्थान पर शहर में हाई प्रोफाइल लोगों के बीच पार्टियां करती रहीं और बीच में कानपुर भी गईं। बड़ी संख्या में कनिका के लोगों के संपर्क में आने की वजह से बड़े क्षेत्र में वायरस के संक्रमण का खतरा पैदा हो गया है।

कनिका के कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही लखनऊ व कानपुर जिला प्रशासन में खलबली मच गई। कनिका की पार्टी में शामिल स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने सरकारी कार्यक्रमों समेत कैबिनेट की बैठक में भाग लिया था। सांसद दुष्यंत संसद की कार्यवाही में भी शामिल हुए।

चार दिन से आ रहा था बुखार

कनिका को पिछले चार दिन से जुकाम-बुखार था। बुधवार को उन्होंने सीएमओ समेत अन्य अधिकारियों को फोन पर तबीयत बिगडऩे की सूचना दी। गुरुवार शाम को उनके डंडईया स्थित फ्लैट में हेल्थ टीम पहुंची। यहां उनका सैंपल कलेक्शन कर केजीएमयू जांच के लिए भेजा गया। सुबह नौ बजे संस्थान के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने सिंगर में वायरस की पुष्टि की। इसके बाद उन्हें एंबुलेंस से पीजीआइ भेजा गया। कनिका का फ्लैट डंडईया स्थित कॉलोनी में है। वहां भी हड़कंप मच गया। सिंगर कनिका के आवास के आस-पास एक किमी दायरे में स्क्रीनिंग की जाएगी।

चार दिन पहले पता चला बीमारी का : कनिका

चारों ओर से खुद को घिरते देख गायिका कनिका कपूर एक न्यूज चैनल के संपर्क में आईं। इस दौरान उन्होंने विदेश से लौटने पर 14 दिन तक क्वारंटाइन का पालन न करने के सवाल पर जानकारी होने से ही इन्कार कर दिया। खुद की शिक्षा का बार-बार हवाला भी देती रहीं। उन्होंने कहा कि वह एयरपोर्ट से छिपकर बाहर नहीं निकलीं। कनिका ने सैंपलिंग व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए। चार दिन से बीमारी के लक्षण थे। तीन दिन पहले सीएमओ व अन्य अफसरों को कॉल किया। गुरुवार शाम को सैंपलिंग हुई, शुक्रवार को रिपोर्ट आ सकी तब वायरस का पता चला।

कानपुर में विष्णुपुरी में कार्यक्रम में शामिल हुईं कनिका

प्लेबैक सिंगर कनिका कपूर 13 मार्च को विष्णुपुरी स्थित कल्पना अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 902 में रहने वाले अपने मामा विपुल टंडन के गृह प्रवेश में आई थीं। कार्यक्रम में करीब 68 लोग थे। कल्पना अपार्टमेंट को लॉक डाउन कर दिया गया है। इसके सात ही साथ यहां तिलकनगर के सागर विला अपार्टमेंट को भी लॉक डाउन किया गया है। यहां से एक युवती गृह प्रवेश समारोह में गई थी। साथ ही 32 लोगों का सैंपल लेकर जांच की जा रही है। इस मामले को लेकर अधिवक्ता रिनय कनौजिया ने नवाबगंज थाने में कनिका कपूर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दी है।

सरकार कार्यक्रमों में शामिल सभी को आइसोलेशन में रखेगी

कोरोना वायरस से संक्रमित गायिका कनिका कपूर के तीन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों को चिन्हित कर राज्य सरकार ने उनको आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया है। इन व्यक्तियों की स्वास्थ्य संबंधी सभी जरूरी जांचें कराने का भी निर्देश दिया है। सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

पार्टियों में यह नामचीन लोग शामिल

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, उनके सांसद पुत्र दुष्यंत सिंह, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, कांग्रेस के पूर्व सांसद जितिन प्रसाद, पूर्व सांसद अकबर अहमद डंपी, विधायक रघुराज प्रताप सिंह, डीजी फायर जावीद अहमद।

लखनऊ में कहां-कहां हुई पार्टिंयां

पूर्व बसपा सांसद अकबर अहमद डंपी के आवास, डालीबाग में 13 व 14 को पार्टी हुई। बगल में ही पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के ससुर आदेश सेठ का घर है। यहां 15 मार्च को पार्टी की। इसके साथ ही लोकायुक्त संजय मिश्र के यहां भी पार्टी का आयोजन हुआ, जिसमें कनिका पहुंचीं।  

संपर्क में आए सैकड़ों लोग, 45 की सैंपलिंग

कनिका कपूर के पिता ने लखनऊ में तीन पार्टियों में शामिल होने की बात कही है। सीएमओ की टीम ने इनमें शामिल लोगों को ट्रेस करना शुरू कर दिया है। परिवारजन में पिता समेत तीन लोगों के सैंपल संग्रह किए गए। शाम तक कुल 45 लोगों के सैंपल लिए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.