Move to Jagran APP

Covid Case In UP: यूपी में लगातार दूसरे दिन मिले 940 कोरोना संक्रमित, 15 दिनों में बढ़ गए दो गुणा केस

UP Coronavirus News Update उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए पर्याप्त सतर्कता बरती जा रही है। आगे रक्षाबंधन व जन्माष्टमी के पर्वों को देखते हुए सतर्कता और बढ़ा दी गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 09:40 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 09:40 PM (IST)
Covid Case In UP: यूपी में लगातार दूसरे दिन मिले 940 कोरोना संक्रमित, 15 दिनों में बढ़ गए दो गुणा केस
UP Coronavirus News Update: 766 मरीज हुए स्वस्थ, अब 5790 सक्रिय केस

UP Coronavirus News Update: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन बुधवार को कोरोना वायर संक्रमण के 940 नए रोगी मिले हैं। इससे पहले बीते मंगलवार को भी 943 मरीज मिले थे। नए मिले मरीजों के मुकाबले कम 766 रोगी ही स्वस्थ हुए हैं। ऐसे में सक्रिय केस बढ़कर 5790 हो गए हैं। 15 दिन पहले कोरोना के 2804 मरीज थे। ऐसे में बीते 15 दिनों में मरीजों की संख्या में दोगुणा की बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए पर्याप्त सतर्कता बरती जा रही है। आगे रक्षाबंधन व जन्माष्टमी के पर्वों को देखते हुए सतर्कता और बढ़ा दी गई है। विदेश व दूसरे राज्यों से आ रहे लोगों की निगरानी के लिए निगरानी कमेटियों को अलर्ट कर दिया गया है। एएनएम व आशा वर्कर की मदद से कोरोना के लक्षण वाले लोगों की जांच कराई जा रही है।

रोगियों की लगातार बढ़ रही संख्या के बावजूद जांच की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही है। बुधवार को 59140 लोगों का टेस्ट किया गया। वहीं नौ अगस्त को 63556 और आठ अगस्त को 53919 लोगों की कोरोना जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि लोग बाजार, शापिंग माल व सार्वजनिक स्थलों पर जाएं तो अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें।

कोरोना की जांच कम करने पर सभी सीएमओ को फटकार : प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बीते 15 दिनों में ही सक्रिय केस दोगुणा बढ़कर 5790 हो गए हैं। फिर भी जिलों में कोरोना संक्रमितों को चिन्हित करने के लिए जांच 60 हजार से कम की जा रही हैं, जबकि शासन ने न्यूनतम एक लाख जांच प्रतिदिन करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. लिली सिंह ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों (सीएमओ) को पत्र लिखकर नाराजगी जताई है।

उन्होंने पांच अगस्त से लेकर सात अगस्त तक की गई कोरोना के रियल टाइम पालीमरेज चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) टेस्ट व एंटीजन टेस्ट का हवाला देते हुए चेतावनी दी है। मालूम हो कि प्रदेश में प्रतिदिन करीब तीन लाख तक कोरोना टेस्ट किए जा सकते हैं। मरीजों की संख्या में बीते दिनों कमी आने के बावजूद प्रतिदिन कम से कम एक लाख कोरोना टेस्ट करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन इससे भी काफी कम टेस्ट किए जा रहे हैं।

प्रदेश में 45 दिन पहले 26 जून को एक लाख टेस्ट किए गए थे। उसके बाद से टेस्ट की संख्या लगातार घटती गई। पांच अगस्त को प्रदेश में 78692 कोरोना टेस्ट, छह अगस्त को 78857 टेस्ट, आठ अगस्त को 53919 टेस्ट, नौ अगस्त को 63556 टेस्ट और बुधवार को 59140 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.