Move to Jagran APP

COVID-19 in UP: काफी नियंत्रण में कोरोना वायरस संक्रमण, 24 घंटे में 55 जिलों में एक भी नया केस नहीं

Corona Virus in UP बीते 24 घंटे में दो लाख 18725 सैंपल की जांच में सिर्फ 40 नए पॉजिटिव मिले हैं। 99 लोग इसके संक्रमण से उबरे हैं। इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.02 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 10:56 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 12:59 AM (IST)
COVID-19 in UP: काफी नियंत्रण में कोरोना वायरस संक्रमण, 24 घंटे में 55 जिलों में एक भी नया केस नहीं
हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के देश के अधिकांश राज्य जहां जूझ रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में वायरस लगभग पूरी तरह से नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कोरोना संक्रमण के खिलाफ मिशन मोड में उतरने का ही असर है कि बीते 24 घंटे में 75 में से 55 जिलों में एक भी नया संक्रमित नहीं मिला है। बाकी 20 जिलों में भी संख्या दहाई के नीचे है। बीते 24 घंटे में 40 नए संक्रमित मिले हैं। उत्तर प्रदेश में अब कुल सक्रिय केस 1188 ही हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में बीते 24 घंटे में दो लाख 18,725 सैंपल की जांच में सिर्फ 40 नए पॉजिटिव मिले हैं। 99 लोग इसके संक्रमण से उबरे हैं। इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.02 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। अब तक 16 लाख 83 हजार 968 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,188 है। यह स्थिति बताती है कि प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है।

प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की कमर लगातार टूटती जा रही है। दूसरे राज्यों में जहां फिर से केस बढऩा शुरू हो गए हैं, वहीं यूपी में स्थिति लगातार सुधर रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी भी ट्रेस टेस्ट एंड ट्रीट की नीति को लागू रखें। कोरोना संक्रमण पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन कराया जाए।

उत्तर प्रदेश में समन्वित, समेकित और नियोजित प्रयासों से कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। उत्तर प्रदेश में हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.02 फीसदी तक आ गई है। अब तक छह करोड़ 25 लाख 90 हजार 185 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश के अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कसगंज, महोबा, शामली और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी संक्रमित नहीं है। यह सभी जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को समीक्षा बैठक में कहा कि इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध करें। अब भी ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।

तीसरी लहर की आशंका में तैयारी जोरों पर

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि देश के साथ प्रदेश में भी कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी प्रयास यथाशीघ्र पूरी की जाए। अब बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से पीकू/नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेज हो। अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू/आइसोलेशन बेड की संख्या 6400 से अधिक हो गई है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में करीब 2700 पीडियाट्रिक आईसीयू/आइसोलेशन तैयार हो गए हैं। सभी जिलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसकी दैनिक समीक्षा की जानी चाहिए।

ट्रैक पर टीकाकरण अभियान

प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक उत्तर प्रदेश में चार करोड़, तीन लाख 69 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। तीन करोड़ 38 लाख 42 हजार लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य का सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है।

मान विहीन ट्रामा सेंटर पर कसें शिंकजा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाओं की सहज और सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मानकविहीन ट्रॉमा सेंटर संचालन की जानकारी सामने आई है। यह स्थिति स्वीकार्य नहीं है। किसी को भी लोगों के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा कार्य से खिलवाड़ की छूट नहीं दी जा सकती। इस संबंध में गहन पड़ताल की जानी चाहिए। अधोमानक ऐसे ट्रॉमा सेंटर तथा अस्पतालों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.