Move to Jagran APP

राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय का निर्माण जल्द

केंद्रीय खेल सचिव राहुल भटनागर ने देखी साइट।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 10:18 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 10:49 AM (IST)
राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय का निर्माण जल्द
राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय का निर्माण जल्द

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के निर्माण की गतिविधि तेज हो गई है। सोमवार को केंद्रीय खेल मंत्रालय के सचिव राहुल भटनागर ने मोहनलालगंज स्थित प्रस्तावित जमीन देखी। प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी देने से पहले केंद्रीय खेल सचिव मौके पर जमीन देखना चाहते थे। सूत्रों का कहना है कि 51 एकड़ जमीन दो हिस्सों में है। सड़क के एक तरफ 30 एकड़ और दूसरी तरफ 21 एकड़। थोड़ी जमीन की व्यवस्था केंद्र सरकार अपने स्तर पर करेगी। केंद्रीय खेल सचिव जमीन की स्थिति से संतुष्ट हैं। प्रदेश के खेल विभाग ने जमीन विश्वविद्यालय के लिए केंद्रीय खेल मंत्रालय को ट्रासफर कर दी है। जल्द ही स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) विश्वविद्यालय का निर्माण शुरू करेगा। इसके बाद केंद्रीय खेल सचिव ने बीबीडी राज्य बैडमिंटन अकादमी में 100 बिस्तर वाले हॉस्टल की नींव रखी। साई और यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के सहयोग से बनने वाले हॉस्टल में बालक और बालिका कैंप के खिलाड़ियों के ठहरने की स्तरीय व्यवस्था की जाएगी। इस मौके पर राहुल भटनागर ने कहा कि लोग कई बार यह कहते है कि करीब सवा सौ करोड़ की जनसंख्या वाला देश होने के बावजूद भारत खेलों में बहुत पीछे है। यहा मैं बताना चाहूंगा कि इस जनसंख्या में महज तीन से चार करोड़ लोग ही खेलों की विधिवत ट्रेनिंग ले पाते है। हमें देश के खेल कल्चर को बदलना होगा, तभी खेलों में भारत अव्वल होगा।

loksabha election banner

इस अवसर पर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि राज्य सरकार खेलों के विकास का हर संभव प्रयास कर रही है। हम लोग खेल को प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम कोशिश कर रहे है कि यूपी राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा खेल सेंटर बनकर उभरे। इसके लिए केंद्र सरकार की मदद चाहिए। हमें भी बैडमिंटन की तरह अन्य खेलों के हॉस्टल बनाने में केंद्र सरकार आर्थिक सहायता दे सकता है ताकि अन्य खेलों का भी प्रोत्साहन हो सके। इसमें संबंधित खेल एसोसिएशन से भी मदद ली जा सकती है। इस मौके पर प्रदेश के यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन विराज सागर दास, वरिष्ठ आइएएस अधिकारी और यूपीबीए के अध्यक्ष नवनीत सहगल, वरिष्ठ आइएएस भुवनेश कुमार, खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह, लखनऊ के साई सेंटर की एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर रचना गोविल मौजूद रहे। साई में हॉल ऑफ फेम:

अपने एक दिवसीय दौरे में केंद्रीय खेल सचिव सबसे पहले राजधानी के साई सेंटर पहुंचे। यहा उन्होंने यूपी और उत्तराखंड से खेल दिग्गज और अजरुन अवार्डी की हॉल ऑफ फेम सेंटर का शुभारंभ किया। इसमें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद, केडी सिंह बाबू समेत यूपी के तकरीबन 50 पूर्व खिलाड़ियों के फोटो लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.