Move to Jagran APP

अजय कुमार लल्लू ने कहा- शोषित, वंचित, किसानों, नौजवानों व महिलाओं की आवाज बनेगी कांग्रेस

जमीनी और साधारण कार्यकर्ता की अपनी छवि बरकरार रखने के लिए कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू रोडवेज बस में सवार होकर राजधानी लखनऊ पहुंचे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 05:50 PM (IST)
अजय कुमार लल्लू ने कहा- शोषित, वंचित, किसानों, नौजवानों व महिलाओं की आवाज बनेगी कांग्रेस
अजय कुमार लल्लू ने कहा- शोषित, वंचित, किसानों, नौजवानों व महिलाओं की आवाज बनेगी कांग्रेस

लखनऊ, जेएनएन। फिल्म अभिनेता व राज्यसभा सदस्य राज बब्बर के स्थान पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालने के लिए अजय कुमार लल्लू शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे। जमीनी और साधारण कार्यकर्ता की अपनी छवि को वह प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद भी बरकरार रखना चाहते हैं।

loksabha election banner

कार्यकर्ताओं को यही संदेश देने के लिए वह गोरखपुर से रोडवेज बस में सवार होकर राजधानी लखनऊ पहुंचे । अमूमन कोई अहम पद मिलने पर राजनेता दिल्ली पहुंचकर हाईकमान का आशीर्वाद लेते हैं, फिर वापसी पर उनके स्वागत कार्यक्रम होते हैं, ले लेकिन अजय कुमार लल्लू अपने गृह जिले कुशीनगर से यहां आए और मॉल एवेन्यू स्थित कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचकर पदभार ग्रहण किया। कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि एक-एक कार्यकर्ता व जनता के हक व अधिकार के लिए जरूरत पड़ी तो वह शरीर का एक-एक कतरा खून बहा देंगे।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पदभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस शोषित, वंचित, किसानों, नौजवानों व महिलाओं की आवाज बनेगी। हमारे सामने अनेकों चुनौतियां हैं, लेकिन वरिष्ठ नेताओं का आशीर्वाद मिला व नौजवानों का साथ मिला तो 2022 में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने से कोई रोक नहीं पायेगा। उन्होंने सोनिया, राहुल व प्रियंका का धन्यवाद देते हुए कहा कि एक साधारण कार्यकर्ता को प्रदेश अध्यक्ष बनने का मौका दिया। मेरे पिता जी कर्जदार थे, लोग दरवाजे पर आकर गली देते थे, नमक बेचा, खाद बेची, सिनेमा हॉल में टिकट ब्लैक किए। बहुत संघर्षों के साथ जीवन जिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि अगर हिम्मत व जूझने की क्षमता है तो कोई भी ऐसी मंजिल नहीं है जहां आप नहीं पहुंच सकते हैं।

मंच को छोड़कर कार्यकर्ताओ के बीच मे जाकर बैठे

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने पदभार ग्रहण करने से पूर्व हजरतगंज चौराहे स्तिथ महात्मा गांधी, डॉ.अम्बेडकर और सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान उनके साथ सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसके बाद सभी पार्टी के प्रदेश कार्यालय पहुंचे। वहां अजय कुमार मंच को छोड़कर कार्यकर्ताओ के बीच मे जाकर बैठे और लोगों से मुलाकात की।

भारी संख्या में उपस्थित कार्यकर्ताओं के बीच अजय कुमार लल्लू ने पदभार ग्रहण किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस के शीर्ष नेता पीएल पुनिया, निर्मल खत्री, प्रमोद तिवारी और आराधना मिश्रा मौजूद रहे। हालांकि पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। इससे पहले लल्लू के लखनऊ पहुंचने पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। पूरे रास्ते जगह-जगह नए प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत हुआ।

इस दौरान पूर्व प्रदेश अध्यत्र निर्मल खत्री ने कहा कि पहले सपा और बसपा को मिटाना है। ये पार्टियां जब ऊपर उठीं तभी बीजेपी आगे आई। बीजेपी ने हमें मात नहीं दिया, जबकि हमारे वोट बैंक में सपा, बसपा ने सेंध लगाई है। पीएल पुनिया ने कहा कि एक दौरा आया जब 1977 में कांग्रेस का सफाया हो गया था, इंद्रा गांधी जी भी हर गई थीं, लेकिन एक साल बाद हम फिर जीत कर आए। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा के गठबंधन ने हमें कमजोर किया है।

राज बब्बर की जगह उप्र कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं अजय कुमार

उत्तर प्रदेश में फिर से खड़ा होने की कोशिश के क्रम में कांग्रेस ने सात अक्टूबर को राजबब्बर की जगह प्रदेश की कमान अजय कुमार लल्लू को सौंप दी है। आराधना मिश्रा 'मोना' को अजय कुमार की जगह विधायक दल का नेता बनाया गया है।

इसके साथ ही पार्टी ने प्रदेश इकाई को भी नया रूप दिया है। इसमें चार उपाध्यक्ष, 12 महासचिव और 24 सचिवों को शामिल किया गया है। अजय दो बार से कुशीनगर जिले की तमकुईराज विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्हें पार्टी की महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी का करीबी माना जाता है। नए अध्यक्ष की नियुक्ति संगठन पुनर्गठन का ही प्रयास माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.