Move to Jagran APP

UP Urban Body Election 2022: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की विधायकों को नसीहत, निकाय चुनाव पर करें फोकस

यूपी में पांच द‍िसंबर को तीन सीटों पर हुए उपचुनाव के मतदान के बाद अब सीएम योगी ने व‍िधायकों को निकाय चुनाव पर फोकस करने के न‍िर्देश द‍िए हैं। बता दें क‍ि 17 नगर निगमों के मेयर सहित 760 निकायों के अध्यक्ष पद का आरक्षण भी तय हो हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Tue, 06 Dec 2022 06:59 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 06:59 AM (IST)
UP Urban Body Election 2022: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की विधायकों को नसीहत, निकाय चुनाव पर करें फोकस
UP Urban Body Election 2022: सीएम योगी ने व‍िधायकों को न‍िकाय चुनाव पर फोकस करने की नसीहत दी

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। UP Urban Body Election 2022 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा और सहयोगी दलों के विधानसभा और विधानपरिषद सदस्यों को निकाय चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने की नसीहत दी है। कहा, सभी अपने क्षेत्र में सक्रिय रहे और केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाएं। लोकभवन में एनडीए विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 की ब्रांडिंग के बाबत भी सदस्यों को निर्देश दिए। कुंभ मेले की तैयारियों पर भी उन्होंने चर्चा की। विधानसभा के शीतकालीन सत्र पर भी बैठक में औपचारिक चर्चा हुई।

loksabha election banner

17 नगर निगमों के मेयर सहित 760 निकायों के अध्यक्ष पद का आरक्षण तय

प्रदेश सरकार ने बहुप्रतीक्षित नगरीय निकायों के मेयर व अध्यक्ष पद का अनंतिम आरक्षण सोमवार को जारी कर दिया। लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, बरेली, फिरोजाबाद व शाहजहांपुर नगर निगम इस बार अनारक्षित रखे गए हैं। सरकार ने 17 नगर निगमों के साथ ही कुल 760 नगरीय निकायों के अध्यक्ष पद का अनंतिम आरक्षण जारी करते हुए सात दिनों में आपत्तियां व सुझाव मांगे हैं।

सात दिनों में मांगी आपत्तियां व सुझाव, 14 को जारी होगी अंतिम अधिसूचना

दो दिनों में आपत्तियों के निस्तारण के बाद 14 दिसंबर को अंतिम अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सोमवार को नगरीय निकायों के मेयर व अध्यक्ष पद का अनंतिम आरक्षण जारी कर दिया। कुल 762 नगरीय निकायों में महाराजगंज की नगर पालिका परिषद सिसवा बाजार व बस्ती की नगर पंचायत भानपुर के गठन व सीमा विस्तार को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट में विचाराधीन है इसलिए इन दोनों का आरक्षण घोषित नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर निगमों के मेयर पद में इस बार आगरा नगर निगम एससी महिला, झांसी एससी, मथुरा-वृंदावन व अलीगढ़ ओबीसी महिला, मेरठ व प्रयागराज ओबीसी, अयोध्या, सहारनपुर व मुरादाबाद नगर निगम में मेयर का पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.