Move to Jagran APP

सीएम योगी ने किया 'उत्तर प्रदेश दिवस' समारोह का उद्घाटन, नए एंटरप्रेन्योर को लेकर कर दी ये बड़ी घोषणा

उत्तर प्रदेश दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सीएम योगी ने ओडीओपी उत्पादों के प्रचार व बिक्री के लिए ओडीओपी मार्ट (पोर्टल) लॉन्‍च किया। प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने वाले युवा उद्यमी नवीन तिवारी और इसरो की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रितु करिधाल को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित किया। इन्हें 11-11 लाख रुपये प्रमाण पत्र अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Published: Wed, 24 Jan 2024 02:32 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 02:32 PM (IST)
उत्तर प्रदेश दिवस पर सीएम योगी ने ओडीओपी उत्पादों के प्रचार व बिक्री के लिए ओडीओपी मार्ट (पोर्टल) लांच किया।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है की प्रदेश में नए उद्यमियों को अपना लघु उद्योग स्थापित करने के लिए 2,00,000 रुपए का ब्याज मुक्त ऋण देने की योजना लागू की जाएगी। ऋण की समय से वापसी पर 5,00,000 रुपए तक का ऋण दिया जाएगा।

loksabha election banner

अवध शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने ओडीओपी उत्पादों के प्रचार व बिक्री के लिए ओडीओपी मार्ट (पोर्टल) लॉन्च किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने वाले युवा उद्यमी कानपुर निवासी नवीन तिवारी व इसरो की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रितु करिधाल को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित किया। इन्हें 11-11 लाख रुपए, प्रमाण पत्र, अंग वस्त्र व स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।

ओडीओपी उत्‍पादों की वजह से बढ़ा यूपी का एक्‍सपोर्ट  

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब चीन के उत्पादों की बजाए लोग विभिन्न मौकों पर उपहार के रूप में ओडीओपी उत्पादों को वरीयता दे रहे हैं। ओडीओपी उत्पादों की वजह से उत्तर प्रदेश का एक्सपोर्ट (निर्यात) 86,000 करोड़ रुपये से बढ़कर लगभग 2 लाख करोड़ का हो गया है।

सीएम योगी ने कहा- यह गर्व की बात है

उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि अयोध्या में श्री रामलला के विराजमान होने के 2 दिन बाद उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस है सभी को इसकी बधाई। केंद्र सरकार से लगातार मिल रहे सहयोग और डबल इंजन की सरकार की वजह से पूरी दुनिया में उत्तर प्रदेश की नई पहचान बनी है। आज उत्तर प्रदेश के लोगों को कहीं भी जाकर अपनी पहचान बताने में गर्व होता है। प्रदेश में शुरू की गई ओडीओपी और विश्वकर्मा सम्मान योजना आज पूरे देश में लागू की गई है, यह उत्तर प्रदेश के लिए सम्मान की बात है।

यह भी पढ़ें: UP Diwas 2024: उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस आज, राष्ट्रपति से लेकर पीएम मोदी ने दी बधाई; CM योगी ने कहा - शुक्रिया

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से उत्तर प्रदेश का सम्मान बढ़ा है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति लगातार बेहतर हो रही है। सुशासन और विकास के वायदे पूरे हो रहे हैं। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश अपने गौरव की ओर बढ़ रहा है। देश का हृदय स्थल उत्तर प्रदेश है जहां सनातन परंपरा को मुख्यमंत्री की अगुआई में आगे बढ़ाया जा रहा है। इसकी वजह से प्रदेश की अलग पहचान बन रही है।

यह भी पढ़ें: Karpoori Thakur को भारत रत्न से सम्मानित करने के निर्णय का CM योगी ने किया स्वागत, कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.