लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। दाल और सब्जियों की बेलगाम कीमतों पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जमाखोरी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए किसानों और आम जनता का हित सर्वोपरि है। यह सुनिश्चित कराएं कि किसान को उपज का उचित मूल्य मिले और आमजन को आवश्यक खाद्य सामग्री सही कीमत पर उपलब्ध हो।

शुक्रवार को अपने आवास पर आहूत उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता को उचित मूल्य पर दाल एवं सब्जियां उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जाएं। आवश्यक खाद्य सामग्री की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो।

मूंगफली उत्पादक किसानों को उचित मूल्य मिले : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि न्यूनतम मूल्य समर्थन योजना में किसानों से धान व मक्का की खरीद की जा रही है। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को एमएसपी का लाभ अवश्य मिले। आढ़ती और बिचौलिए किसी भी दशा में किसानों का शोषण न करने पाए। ऐसा करने वाले तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो। उन्होंने बुंदेलखंड क्षेत्र में किसानों को मूंगफली फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा भी उपस्थित थे।

सस्ती दरों पर आलू प्याज उपलब्ध कराया जाएगा : किसानों से सीधे आलू व प्याज खरीद कर जनता को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। शुक्रवार को उद्यान भवन में मोबाइल वैन का झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य औद्यानिक सहकारी विपणन संघ हाफेड के प्रबंध निदेशक डा. आरके तोमर ने बताया कि प्रथम चरण मेंं इसको लखनऊ में लागू किया जा रहा है। बाद में अन्य जिलो मेंं मोबाइन वैन के जरिए किसानों से सीधे माल खरीद कर आम उपभोक्ता तक पहुंचाया जाएगा। इससे बिचौलियों को दूर रखने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संगठनों की इस कार्य में मदद ली जाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस