Move to Jagran APP

स्मार्टफोन से लैस होंगी 80 हजार आशा बहुयें, सीएम योगी आदित्यनाथ आशा सम्मेलन में करेंगे वितरित

उत्तर प्रदेश में सभी 80 हजार आशा वर्कर को जल्द स्मार्ट फोन का तोहफा मिलेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। राजधानी लखनऊ में इसी महीने आशा सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 09:43 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 09:43 PM (IST)
स्मार्टफोन से लैस होंगी 80 हजार आशा बहुयें, सीएम योगी आदित्यनाथ आशा सम्मेलन में करेंगे वितरित
उत्तर प्रदेश की सभी 80 हजार आशा बहुओं को सीएम योगी आदित्यनाथ आशा सम्मेलन में स्मार्ट फोन वितरित करेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में सभी 80 हजार आशा वर्कर को जल्द स्मार्ट फोन का तोहफा मिलेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। राजधानी लखनऊ में इसी महीने आशा सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में सीएम योगी यह स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। राज्य सरकार के इस निर्णय से आशा वर्कर को स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी विभिन्न योजनाओं से संबंधित डाटा भेजने में आसानी होगी। वह फील्ड से सीधे आनलाइन डाटा अपलोड कर सकेंगी। यही नहीं इससे काम में पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य तंत्र की रीढ़ कही जाने वाली आशा बहनें अब स्मार्टफोन से लैस होंगी। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार करीब 80 हजार आशा बहनों को स्मार्टफोन देने जा रही है। अक्टूबर के दूसरे पखवारे में लखनऊ में प्रदेशस्तरीय आशा सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी है, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आशा बहनों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के दौरान आशा वर्कर द्वारा जिस तरह फील्ड में जाकर काम किया गया, वह सराहनीय है। ग्रामीण इलाकों में आशा वर्कर ही गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच, बच्चों के टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने का काम करती हैं। समय-समय पर विभिन्न योजनाओं से संबंधित डाटा भी वह भेजती हैं। अभी वह डाटा मैनुअल फीड करती हैं, लेकिन स्मार्ट फोन मिलने के बाद वह इसे आनलाइन भेजेंगी। इस महीने दूसरे पखवाड़े में आशा सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी की जा रही है।

मालूम हो कि अभी हाल ही में राज्य सरकार ने 1.23 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी स्मार्ट फोन दिया है। तकनीक से जुड़कर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों का कामकाज सरल हुआ है। मुख्यमंत्री ने लखनऊ में आशा सम्मेलन आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं। तैयारी है कि अक्टूबर के दूसरे पखवारे में यह सम्मेलन आयोजित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.