Move to Jagran APP

कृषि सुधार बिल का सीएम योगी ने किया स्वागत, कहा- किसानों को मिलेगी कानूनी बंधनों से आजादी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विधेयक कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने वाले सिद्ध होंगे। इन विधेयकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों का प्रतिबिंब देखा जा सकता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 07:41 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 08:09 PM (IST)
कृषि सुधार बिल का सीएम योगी ने किया स्वागत, कहा- किसानों को मिलेगी कानूनी बंधनों से आजादी
कृषि सुधार बिल का सीएम योगी ने किया स्वागत, कहा- किसानों को मिलेगी कानूनी बंधनों से आजादी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तीकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 का स्वागत किया है। सीएम योगी ने कहा कि कृषि सुधार के ये विधेयक किसानों को कानूनी बंधनों से आजादी दिलाएंगे। सीएम योगी ने राज्य सरकार की भी किसान हित के लिए प्रतिबद्धता जताई।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के फैसले पर रविवार को बयान जारी कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये विधेयक कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने वाले सिद्ध होंगे। इन विधेयकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों का प्रतिबिंब देखा जा सकता है। सीएम योगी ने कहा कि ये दोनों विधेयक पूर्ण रूप से कृषि और कृषकों के हित में हैं। किसानों की आय में कई गुना वृद्धि होगी। कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आएगा, खेती-किसानी में निजी निवेश होने से तेज विकास होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कृषि क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मजबूत होने से देश की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र व राज्य सरकार किसान हितों के संरक्षण के लिए कृतसंकल्पित हैं। इन विधेयकों के विरोध में राजनीतिक दलों द्वारा की जा रही टिप्पणियों को मुख्यमंत्री ने भ्रमित करने का कुत्सित प्रयास बताया है। किसानों से अपील की है कि वह किसी के बहकावे में न आएं। कुछ लोगों को किसानों की उन्नति रास नहीं आती। यह वही लोग हैं, जिन्होंने बीते छह-सात दशकों तक किसानों को महज वोट बैंक समझा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण की दिशा में राज्य सरकार द्वारा अनेक नीतिगत कदम उठाए गए हैं। लॉकडाउन के दौरान ही फल व सब्जी में 45 जिंसों को मंडी शुल्क से मुक्त कर दिया गया, जिसका किसानों को सीधा लाभ मिला। किसान अब अपने फल या सब्जी की राज्य में कहीं से भी बिक्री करने के लिए स्वतंत्र हैं। मंडी परिषद और स्टेट वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा संयुक्त रूप से 37 मंडी परिसरों में पांच-पांच हजार मीट्रिक टन के गोदाम बनवाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन गोदामों में किसान अपनी उपज 30 दिनों तक बिना किसी शुल्क के रख सकेंगे। इसके बाद सामान्य दरों पर 30 फीसद छूट पर किराया अनुमन्य होगा। 27 प्रमुख मंडियों को आधुनिक किसान मंडी के रूप में विकसित किया जा रहा है। 24 मंडियों में फल और सब्जी आदि को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज व राइपनिंग चैंबर बनवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को प्रोत्साहित करने के लिए एक व्यापक नीति जल्द ला रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.