Move to Jagran APP

जागरण इम्पैक्ट : मुख्यमंत्री बोले, लखनऊ की सड़कों को ठीक करो

दैनिक जागरण की खबर का लिया संज्ञान, नगर निगम एक अरब से कराएगा निर्माण, अगले महीने शुरू होगा मरम्मत कार्य।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 04:48 PM (IST)
जागरण इम्पैक्ट : मुख्यमंत्री बोले, लखनऊ की सड़कों को ठीक करो
जागरण इम्पैक्ट : मुख्यमंत्री बोले, लखनऊ की सड़कों को ठीक करो

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। अब शायद शहर की सड़कों पर चलना आसान हो जाएगा। दैनिक जागरण के ऑन द स्पॉट अभियान के तहत लखनऊ की बदहाल सड़कों की फोटो समेत खबर मंगलवार को प्रकाशित हुई थी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के दस रिपोर्टर और तीन छायाकारों ने शहर की सड़कों का हाल जाना था। इस खबर का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों से कहा है कि प्राथमिकता के आधार पर लखनऊ की सड़कों की मरम्मत की जाए। बुधवार शाम मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त अनिल गर्ग, एलडीए उपाध्यक्ष प्रभू एन. सिंह और नगर आयुक्त डॉ.इंद्रमणि त्रिपाठी को अपने आवास पर तलब किया और शहर के विकास पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन सड़कों को गड्ढा भरकर काम चलाया जा सकता है, वहां गड्ढे भरने का काम शुरू कर दिया जाए। मुख्यमंत्री ने शहर में विशेष सफाई अभियान चलाने का भी निर्देश दिया। बारिश का मौसम खत्म होते ही नगर निगम सड़कों की मरम्मत में जुट जाएगा। पहले चरण में उन सड़कों को चलने योग्य बनाया जाएगा, जिसमें सिर्फ जगह-जगह गढ्डे हैं और उन गढ्डों को भरा जाएगा। इसके अलावा चालू वित्तीय वर्ष में नगर निगम एक अरब रुपये से सड़कों, नालियों और नालों का निर्माण कराएगा। इसमें दस करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण सितंबर माह से ही चालू हो जाएगा। सड़क निर्माण कराने के लिए नगर निगम ने हाउस टैक्स वसूली में भी तेजी कर दी है। दो-तीन माह में सड़कें ठीक हो जाएंगी :

नगर आयुक्त डा.इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि नगर निगम सीमा में खराब हो गई सड़कों को दो तीन माह में ठीक कर लिया जाएगा। बारिश बंद होते ही सितंबर माह से ही सड़कों की मरम्मत चालू कर दी जाएगी। गढ्डे वाली सड़कों की सूची भी तैयार कर ली गई है। इसके अलावा जो सड़कें बहुत खराब हो गई हैं उसमे भी चरणबद्ध तरीके से बनाया जाएगा। सड़क निर्माण पर करीब एक अरब खर्च होगा। पीडब्ल्यूडी कराएगा निर्माण :

लोक निर्माण विभाग भी नगर निगम की सड़कों का निर्माण कराएगा। लोकनिर्माण विभाग ने नगर निगम से अनापत्ति पत्र भी मागा है और कई सड़कों का अनापत्ति पत्र भी नगर निगम ने लोकनिर्माण विभाग को दे दिया है। हर विधानसभा क्षेत्र में इन सड़कों का निर्माण होगा। नगर निगम के मुख्य अभियंता (सिविल) एसपी सिंह ने बताया कि लोकनिर्माण विभाग नगर निगम की कई सड़कों को बनाएगा। गुणवत्ता पर रखना होगा ध्यान :

नगर निगम की सड़कें इसलिए टिकाऊ नहीं हो पाती हैं, क्योंकि भारी भरकम कमीशन का बोझ वह डोल नहीं पाती हैं। तीस से पैतीस प्रतिशत कमीशन पर ही सड़कें बन पाती हैं। ऐसे में ठेकेदार भी मनमाने ढंग से सड़क का निर्माण करते हैं, जिससे समय से पहले ही सड़कों का बुरा हाल हो जाता है। इसका खामियाजा शहरवासियों को समय से पहले खराब हो गई सड़कों से भुगतना पड़ता है।

एयरपोर्ट के लिए बनेगी नई सड़क :

कानपुर रोड से एयरपोर्ट आने वाली सड़क पर चलने के लिए यात्रियों को कुछ और समय लगेगा। इस सड़क को बीच में बंद करके टर्मिनल तीन के फ्लाईओवर का निर्माण शुरू किया जाएगा। जबकि बीच से ही एक अस्थायी सड़क बनायी जाएगी। जिससे यात्री टर्मिनल पहुंच सकेंगे। 15 सितंबर से यह निर्माण शुरू हो जाएगा। एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल करीब 1300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा जाएगा। कोलकाता एयरपोर्ट की तर्ज पर बनने वाले एयरपोर्ट के प्रथम तल प्रस्थान गेट में जाने के लिए यात्री ओवरब्रिज से अपने वाहनों से पहुंचेंगे। कानपुर रोड से एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क बीच में बंद कर दी जाएगी। इसकी जगह एक अस्थायी नई सड़क बनेगी। जिस स्थान पर सड़क बंद की जानी है वहा नए बनने जा रहे टर्मिनल-3 के फ्लाईओवर का निर्माण शुरू होगा, जो कि गोल चक्कर से शुरू होगा। यहा खाली पड़ी जमीन पर एयरपोर्ट प्रशासन अस्थायी सड़क का निर्माण कराएगा।

पीडब्ल्यूडी बनवाएगा ये मार्ग : - विकास खंड -5 गोमती नगर के मकान सं. 5- 428 से 5- 410 होते हुए 5- 157 से 5- 165 के सामने से सिद्धेश्वर मंदिर होते हुए 5- 579 के बगल से 5- 605 तक सड़क नाली व फुटपाथ का सुधार व मरम्मत कार्य।

- गोमती नगर के मकान सं. 5-234 से पृथ्वी पाल के मकान के सामने से 5-229 होते हुए 5-205 होते हुए 5-847 के सामने से 5-182 तक एवं शकर चौराहे तक सुधार कार्य।

- विकास खंड 1, 2 गोमती नगर के मकान सं. 2-229 से 2-312 तक एवं डिलक्स गेस्ट हाउस होते हुए 1-4 विकास खंड के सामने से 1-9 के पीछे से 1-10 के सामने से होते हुए 1-48 तक सड़क व नाली व इंटरलाकिंग द्वारा फुटपाथ सुधार व निर्माण कार्य।

- विशाल खंड-1 के मकान सं. 1-1020 से 1-843 के पीछे से होते हुए पार्क के तीनों ओर मकान सं. 1-910 के सामने से शहीद भगत सिंह स्कूल के बगल से संजीवनी मेडिकल स्टोर के सामने से पुराने जलकल कार्यालय विशाल खंड-2 वाली सड़क तक नाली व सड़क सुधार व निर्माण कार्य।

- विशाल खंड-1 गोमती नगर के मकान सं. 1-691 से 1-696 के सामने स्थित पार्क के तीनों ओर व मकान सं. 1-710 तक नाली व इंटरलाकिंग द्वारा फुटपाथ सुधार व निर्माण कार्य।

- विशाल खंड- 3 के मकान सं. 3-52 से 3-29 के सामने से 3-39 से 3-98 तक सुधार कार्य।

- सहादतगंज बावली चौकी से संजय शुक्ला के घर तक सड़क मरम्मत।

- खिन्नी चौराहा मार्ग से हैदरगंज मार्ग तक मरम्मत कार्य।

- टिकैतराय कॉलोनी में विधायक सुरेश कुमार श्रीवास्तव के मकान से पब्लिक पार्क तक लिंक मार्ग की मरम्मत।

- सआदतगंज थाना कोतवाली से योगानंद विद्यालय, मोहान रोड तक।

- भूहर से बुद्धेश्वर मार्ग (भूहर रेलवे क्रासिंग तक)।

- एमआइएस चौराहा से पतंजलि स्टोर होकर मोहान रोड तक।

- मोहान रोड से रिया ज्वैलर्स मार्ग शहीद भगत सिंह चौराहे तक।

- हरदोई रोड से सरायमाली खा तिराहा एवं संदोहन देवी मंदिर होते हुए सआदतगंज बड़े चौराहे तक।

- फरीदीपुर काली मंदिर से शाहपुर शिव मंदिर तक सड़क व नाली निर्माण कार्य।

- सहादतगंज वार्ड के अंतर्गत राज्य गार्डेन कॉलोनी में राज कुमार स्कूल से सुनील वर्मा के मकान से उत्तम सिंह के मकान होते हुए परमाई लाल के मकान तक सड़कों का निर्माण कार्य।

- सआदतगंज वार्ड सोनापुरम कॉलोनी व मुन्नी बिहार कॉलोनी के अंतर्गत आने वाली सड़कों व नालियों का निर्माण ।

- मोहान रोड बावली चौकी से सआदतगंज थाना कोतवाली तक।

- श्रीराम रोड चौराहे से अमीनाबाद थाने वाला तिराहा तक मार्ग की मरम्मत।

- आर्य समाज रोड भुईयन देवी मंदिर से लाटूश रोड तक मार्ग की मरम्मत।

- अमीनाबाद थाने से बताशे वाली गली तक मार्ग की मरम्मत व सुधार कार्य।

- श्री हनुमान जी मंदिर चमदुलिया मार्ग की मरम्मत एवं सुधार का कार्य।

- सुभाष मार्ग चमदुलिया से झडे वाला चौराहा तक मार्ग की मरम्मत।

- खुर्शेद बाग फाटक से पुकार फैक्ट्री तक मार्ग के मरम्मत एवं सुधार कार्य।

- सफदलबाग में प्रदीप पैलेस से सुंदरबाग अपार्टमेंट तक मरम्मत।

- ग्रेन मार्केट के आतरिक मागरें के मरम्मत एवं सुधार कार्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.