Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एकीकृत कोविड-19 पोर्टल का किया उद्घाटन, अब आनलाइन मिलेगी टेस्ट रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को जांच रिपोर्ट हासिल करने के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 05:55 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने एकीकृत कोविड-19 पोर्टल का किया उद्घाटन, अब आनलाइन मिलेगी टेस्ट रिपोर्ट
सीएम योगी आदित्यनाथ ने एकीकृत कोविड-19 पोर्टल का किया उद्घाटन, अब आनलाइन मिलेगी टेस्ट रिपोर्ट

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एकीकृत कोविड-19 पोर्टल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया। अब कोई भी व्यक्ति कोरोना की जांच करवाने के बाद labreports.upcovid19tracks.in पर क्लिक कर अपनी आनलाइन रिपोर्ट घर बैठे हासिल कर सकेगा। जांच करवाते समय जो मोबाइल नंबर उसने रजिस्टर्ड करवाया होगा उसे डालने पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा और इसकी मदद से वह अपनी आनलाइन रिपोर्ट हासिल कर सकेगा। अगर व्यक्ति पाजिटिव है तो उसे एक केस आइडी नंबर दिया जाएगा और इसी नंबर से उसके उपचार की पूरी निगरानी की जाएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को जांच रिपोर्ट हासिल करने के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्हें फटाफट रिपोर्ट मिलेगी। इस वेब पोर्टल का लिंक स्वास्थ्य महानिदेशालय की वेबसाइट dgmhup.gov.in  पर भी उपलब्ध है। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते ही अब मरीजों के उपचार, उन्हें समय पर दवा मिलने और उनकी संख्या की सघन आनलाइन निगरानी होगी।

एकीकृत कोविड-19 पोर्टल एप्लीकेशन की मदद से जिलों में मिल रहे नए मरीजों की निगरानी होगी और उनका आनलाइन डाटा लेने के साथ-साथ रैपिड रिस्पांस टीम की मदद से भौतिक सत्यापन करवाया जाएगा। होम आइसोलेशन में पात्र मरीजों की चेक लिस्ट तैयार करवाई जाएगी। वहीं, मृत्यु लेखा समिति से मृत्यु दस्तावेज आनलाइन अपलोड करवाए जाएंगे। भारत सरकार के एप के साथ इसका इंटीग्रेशन होगा और आइसीएमआर को जांच रिपोर्ट भेजी जाएगी।

इस एन्ड्रायड मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से रैपिड रिस्पांस टीम होम आइसोलेशन के रोगियों की आसानी से ट्रैकिंग कर सकेंगी। लखनऊ सहित जिन जिलों में सीरो सर्वे करवाया गया है, वहां के आंकड़े एकत्र करने में आसानी होगी। इसमें डोमेस्टिक ट्र्रेवल प्लेटफार्म भी है और घरेलू उड़ान के यात्रियों का डाटा इसमें एकत्र किया जाएगा। अब कोरोना पाजिटव हर मरीज की उच्च अधिकारी आसानी से निगरानी कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.