लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने मथुरा के कोसीकलां में 814 करोड़ की लागत से पेप्सिको इंडिया की ओर से लगाए गए फूड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन किया। यह देश में पेप्सिको का सबसे बड़ा निवेश है। इस प्लांट से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से डेढ़ हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इसके साथ ही पांच हजार से धिक किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। पेप्सिको ने सालाना एक लाख 50 हजार टन आलू खरीदने की संभावना जताई है। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि कोसीकलां में इतना बड़ा प्लांट क्षेत्र के आलू उत्पादक किसानों के लिए नया मील का पत्थर साबित होने जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने फूड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के उद्घाटन अवसर पर कहा कि सरकार की सोच में उसकी कार्यपद्धति में भी दिखाई देती है। यह वही कोसीकलां है जहां वर्ष 2012 दंगे हुए थे। उस वक्त यहां व्यापक जन-धन की हानि हुई थी। जब सोच नकारात्मक होती है तो दंगे, अराजगता और अव्यवस्था फैलती है। जब सरकार की सोच सकारात्मक होती है तो निवेश बढ़ता है। यह निवेश रोजगार के अवसर पैदा करता है। इससे आत्मनिर्भरता और स्वावलम्बन के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलती है। कोसीकलां आज अपनी छवि से उबर कर नए युग में प्रवेश कर रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कल अलीगढ़ में 1250 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को धरातल पर उतारा गया है, वहीं आज भगवान श्री कृष्ण की पावन भूमि मथुरा के कोसीकलां में 800 करोड़ रुपये से अधिक के फूड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि जब सरकार और निवेशक जब एक साथ मिलकर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे तो उसे परिणाम इसी रूप में आएंगे। यह बड़ी बात है कि सरकार नीतियों के कारण निवेशक अपना निवेश करते हुए न सिर्फ किसानों के जीवन में व्यपक उन्नति में साझेदारी प्रस्तुत कर रहे हैं बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा कर रहे हैं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस फूड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से रोजगार के साथ-साथ उन लाखों किसानों के जीवन में भी यह परिवर्तन का आधार बनेगा जो वहां अपने उत्पाद को लेकर भटकते थे। पेप्सिको इंडिया किसानों के उत्पाद का उचित दाम देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगी। यहां का जो भी उत्पाद जहां पहुंचेगा ब्रज भूमि की अपनी याद को भी वहां तक पहुंचाने में योगदान देगा। यानी ब्रज भूमि के प्रसाद को भी देश और दुनिया में पहुंचाने का बड़ा माध्यम बनेगा। कोसीकलां में इतना बड़ा प्लांट आलू उत्पादक किसानों के लिए नया मील का पत्थर होने जा रहा है।

Edited By: Umesh Tiwari