Move to Jagran APP

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने लखनऊ में क‍िया दीपोत्सव का उद्घाटन, कहा-दंगाइयों की तरह कोरोना भी डर गया

मुख्यमंत्री ने साढ़े चार साल की सरकार में एक भी दंगा न होने का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में दंगाइयों की तरह अब कोरोना भी डर गया है। कई देशों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वहां पर लॉकडाउन तक लगाना पड़ा है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 09:54 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 07:10 AM (IST)
झूलेलाल वाटिका में विकास दीपोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने दीपावली की शुभकामनाएं दीं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बदमाशों और दंगाइयों को चेतावनी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब गड़बड़ी फैलाने वाले अंजाम जानते हैं। मुख्यमंत्री ने साढ़े चार साल की सरकार में एक भी दंगा न होने का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में दंगाइयों की तरह अब कोरोना भी डर गया है। कई देशों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वहां पर लॉकडाउन तक लगाना पड़ा है। सात दिन चलने वाले गोमती तट के झूलेलाल वाटिका में विकास दीपोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने हर किसी को दीपावली की शुभकामनाएं देने के साथ ही विपक्षी दलों को भी निशाने पर लिया और कहा कि पूर्व की सरकारें गरीबों के प्रति उन्हें संवेदनहीन रहीं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से जरूरतमंदों को मिले लाभ और उनकी संख्या बताने के साथ ही कहा कि पूर्व की सरकारें भी यह कर सकती थीं, जिन्होंने आजादी के बाद से शासन किया था लेकिन उन सरकारों ने गरीबों के उत्थान के बारे में सोचा ही नहीं और संवेदनहीन बने रहे। स्ट्रीट वेंडर्स और अन्य के बीच अपना संबोधन कर रहे मुख्यमंत्री की इन बातों को सुनकर तालियां ही सुनाई दे रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से रेहड़ी वालों को समाज से जोडऩे का काम किया गया है। स्वनिधि योजना से लोन दे कर कोरोना माहमारी के बाद जीवन और जीविका बचाने का काम सरकार ने किया है। उन्हें सूदखोरों से बचने का मौका मिला और आज वह सरकारी लोन से फिर से अपनी जीविका चला रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मेला में लगी दुकानों को देखा, जिसमे 15 सौ रेहड़ी वाले दुकान लगाए हैं और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिल रहा है। मेले में प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर अभियान का सच दिख रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुछ दुकानदारों को स्टाल भी दिए।

कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कौशल किशोर, उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, ब्रजेश पाठक, महापौर संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव डा. रजनीश दुबे, कमिश्नर रंजन कुमार, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी भी मौजूद थे। विपक्षी दलों पर साधा निशाना मुख्यमंत्री ने किसी दल का नाम लिए ही कहा कि पहले अयोध्या जाने से लोग डरते थे। दीपावली और होली पर्व पर बधाई नहीं देते थे। भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण का नाम लेने से डरते थे। आज आस्था के साथ ही हर किसी का सम्मान हो रहा है।

गोमती आरती में शामिल हुए : मुख्यमंत्री ने दीपोत्सव का उद्घाटन करने से पहले गोमती की आरती की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने भगवान श्रीराम के जीवन लेजर-शो से जुड़ी घटनाओं को लेजर शो से देखा।

तीन को खास होगी अयोध्या : तीन नवंबर को अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में नौ लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास दिए गए हैं और इन सभी घरों में भी एक-एक दीपक जलाए जाएंगे। ऐसा दृश्य अयोध्या में पहली बार दिखेगा, जब दीपावली से पहले हर घर में दीपोत्सव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.