लखनऊ, जेएनएन। Health Services In UP मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ से प्रदेश में 35 नए एएनएम प्रशिक्षण केंद्र (ANM Training Center) और तीन शहरों में मुफ्त डायलिसिस सेंटर्स (free dialysis centers) का शुभारंभ क‍िया। इसके साथ ही ओरल कैंसर की स्क्रीनिंग की सुव‍िधा का भी शुभारंभ क‍िया। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि प्रदेश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करना सरकार का लक्ष्‍य है।

प्रदेश की जनता को म‍िले बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाओं का लाभ

  • मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस मौके पर कहा मैं आज स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग को प्रदेश की तीन बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाओं को जनता के ल‍िए उपलब्‍ध कराने के ल‍िए धन्‍यवाद देता हूं।
  • आजादी के अमृत महोत्सव के पूर्व तीन अतर‍िक्‍त जनपदों में फ्री में डायल‍िस‍िस की सुव‍िधा उपलब्‍ध कराने, एएनएम प्रशिक्षण (ANM Training) के 35 सेन्‍टर का शुभारंभ करने और प्रदेश के अन्‍दर अन्‍य कुछ महत्‍वपूर्ण सुव‍िधाओं को शुरु करने जा रहे हैं।
  • एएनएम की क्‍या भूम‍िका होती है इसकी उपयोग‍िता को हमने तब समझा जब सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान गांव-गांव में स्‍क्रीन‍िंंग का व‍िशेष अभ‍ियान चलाया गया था।
  • उस अभ‍ियान में एएनएम और आशा वर्कर घर घर जाकर के गांव हो या शहर कोव‍िड (Covid-19) की च‍िंता क‍िए बगेर इन्‍होंने पूरी इमानदारी के साथ कार्य क‍िया था।
  • उस समय अगर हमारे पास प्रश‍िक्ष‍ित स्‍वाथ्‍स्‍य कर्मी नहीं होते तो हम कोरोना जैसी महामारी से प्रदेश की एक बड़ी आबादी को बचाने में सफल नहीं होते।

प्रदेश के हर नागर‍िक तक स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाएं पहुंचाने के ल‍िए सरकार प्रयासरत- सीएम योगी

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा क‍ि क‍िसी भी स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधा का जो रीढ़ या बैक बोन होता है वो प्रश‍िक्ष‍ित स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी होते हैं। ज‍ितने प्रश‍िक्ष‍ित स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी होंगे हम उतनी ही बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाएं आम नागर‍िक तक पहुंचा पाएंगे। उत्‍तर प्रदेश जैसे व‍िशाल आबादी में हर व्‍यक्‍ति को स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाओं का लाभ म‍िले सरकार इसके ल‍िए प्रयासरत है।

Edited By: Prabhapunj Mishra