Move to Jagran APP

CM योगी ने सरकारी मेडिकल कालेजों के निर्माण की डेट लाइन तय की, कहा- मिशन मोड में जून 2023 तक काम करें पूरा

UP News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग से जुड़ी निर्माण परियोजनाएं व्यापक जनहित की हैं। इनमें विलंब स्वीकार नहीं है। राज्य सरकार हर जिले में मेडिकल कालेज के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। यह हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 11:42 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 11:42 PM (IST)
UP News: मुख्यमंत्री ने की लोनिवि की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) के अधिकारियों को प्रदेश में बनाए जा रहे सरकारी मेडिकल कालेजों और विश्वविद्यालयों का निर्माण कार्य मिशन मोड में जून 2023 तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया है। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर जोर देते हुए चेताया भी है कि निर्माण कार्यों में अनावश्यक लेटलतीफी पर जवाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक निर्माण विभाग की ओर से संचालित विभिन्न निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की बुधवार को समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग से जुड़ी निर्माण परियोजनाएं व्यापक जनहित की हैं। इनमें विलंब स्वीकार नहीं है। राज्य सरकार हर जिले में मेडिकल कालेज के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। यह हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।

इन मेडिकल कालेज व विवि को लेकर दिया निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुलंदशहर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, औरैया, ललितपुर, सोनभद्र, कानपुर देहात, पीलीभीत, बिजनौर, चंदौली, कौशांबी, कुशीनगर और सुलतानपुर जिलों में मेडिकल कालेज निर्माण कार्य तेज करने की जरूरत है। अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल विश्वविद्यालय के भवन निर्माण में भी तेजी अपेक्षित है। उन्होंने मां शाकुम्भरी राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़, महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय आजमगढ़ और जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के भवन निर्माण को समय से पूरा करने का निर्देश दिया।

ड्रोन से इनका भौतिक निरीक्षण करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन परियोजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा सहित ड्रोन के माध्यम से इनका भौतिक निरीक्षण करने को कहा। निर्देश दिया कि प्रोजेक्ट मैनेजर साइट पर रहें और साप्ताहिक प्रगति की रिपोर्ट विभागीय मंत्रियों को दी जाए। यदि कहीं मानव संसाधन की कमी हो तो तत्काल इसे दूर किया जाए। कहीं कोई समस्या आ रही हो तो मुख्यमंत्री कार्यालय को जानकारी दें।

असुविधाजनक न हों स्पीड ब्रेकर

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पीड ब्रेकर का निर्माण करते समय लोगों की सुविधा का ध्यान रखा जाए। स्पीड ब्रेकर टेबल टाप हों ताकि बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं, मरीजों को अनावश्यक परेशानी न उठानी पड़े। खराब डिजाइनिंग की वजह से अक्सर लोग स्पीड ब्रेकर के किनारे से वाहन निकालने का प्रयास करते हैं जिससे दुर्घटना भी होती है।

एनएचएआइ की सभी परियोजनाओं की रिपोर्ट तलब

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में एनएचएआइ द्वारा संचालित सभी परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर तत्काल मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा फुल डेप्थ रिक्लेमेशन (एफडीआर) तकनीक पर आधारित सड़क निर्माण की सराहना की। लोनिवि को प्लास्टिक वेस्ट से सड़कें बनाने को बढ़ावा देने के लिए कहा।

भारतीय सड़क कांग्रेस के अधिवेशन के लिए कराएं तैयारी बैठक

मुख्यमंत्री ने आठ से 11 अक्टूबर तक राजधानी लखनऊ में होने जा रहे भारतीय सड़क कांग्रेस के 81वें अधिवेशन के गरिमामय आयोजन के लिए मुख्य सचिव के स्तर पर लोनिवि सहित अन्य संबंधित विभागों के बीच समन्वय बैठक कराने का निर्देश दिया। अधिवेशन में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की हिदायत दी और उन्हें लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, आगरा, वृंदावन, मथुरा का भ्रमण कराने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.