Move to Jagran APP

CM योगी आदित्यनाथ ने गुजरात की बनास डेयरी के दुग्ध उत्पादकों को बांटा बोनस, कहा- ग्रीन डेरियों की होगी स्थापना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लखनऊ वाराणसी अयोध्या मेरठ बरेली मुरादाबाद गोरखपुर व फीरोजाबाद सहित आठ स्थानों पर ग्रीन डेयरियों की स्थापना की जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 01:50 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 10:44 AM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ ने गुजरात की बनास डेयरी के दुग्ध उत्पादकों को बांटा बोनस, कहा- ग्रीन डेरियों की होगी स्थापना
CM योगी आदित्यनाथ ने गुजरात की बनास डेयरी के दुग्ध उत्पादकों को बांटा बोनस, कहा- ग्रीन डेरियों की होगी स्थापना

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर व फीरोजाबाद सहित आठ स्थानों पर ग्रीन डेयरियों की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा झांसी, नोएडा, प्रयागराज व अलीगढ़ की पुरानी डेयरियों का उच्चीकरण कराया जा रहा है। सीएम योगी ने गुरुवार को यह घोषणा अपने आवास पर गुजरात की बनास डेयरी के प्रदेश में स्थित दुग्ध उत्पादकों को बोनस बांटने के दौरान की।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 7,293 दुग्ध समितियां कार्यरत हैं। सरकार दुग्ध उत्पादन के जरिये ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में लगी है। उन्नाव व हरदोई के दो-दो दुग्ध उत्पादकों को बोनस का चेक प्रदान करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिजनौर, वाराणसी, फतेहपुर, जालौन, आगरा तथा कानपुर देहात के एक-एक दुग्ध उत्पादक किसान से संवाद किया और दुग्ध व्यवसाय को बढ़ाने में पूर्ण सहयोग का वादा भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर किसानों को बोनस भुगतान की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बनास डेयरी को दुग्ध उपार्जन एवं प्रसंस्करण के अनुभव का लाभ किसानों को होगा। उन्होंने गोबर का सदुपयोग करने का संदेश देते हुए कहा कि गोबर से सीएनजी बनाने का कार्य किसानों के जीवन में खुशहाली ला सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले चरण में प्रत्येक मंडल में एक, दूसरे चरण में दो जिलों में एक और अंतिम चरण में प्रत्येक जिले में एक डेयरी स्थापना की जाएगी।

बनास डेयरी एशिया की सबसे बड़ी सहकारी डेयरी होने के साथ अमूल की सबसे बड़ी सदस्य है। बनास डेयरी ने लगभग 30 करोड़ रुपये बोनस के रूप में किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं। कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से बनास डेयरी के अध्यक्ष शंकर भाई चौधरी व गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने भी संबोधित किया। चौधरी ने बताया कि बनास डेयरी द्वारा वर्ष 2013 में प्रदेश के किसानों से प्रतिमाह 14 करोड़ रुपये मूल्य का दूध खरीदा जाता था, जो बढ़कर अब 60 करोड़ रुपये प्रतिमाह हो गया है।

गो-संवर्धन व पालन में छह माह का पाठ्यक्रम

बनास डेयरी के अध्यक्ष शंकर भाई चौधरी ने बताया कि बनास डेयरी द्वारा गो-पालन व गो-संवर्धन के लिए छह माह का पाठ्यक्रम संचालित किया जाता है, जिसमें चयनित युवाओं को निश्शुल्क सुविधा के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो नए दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। वाराणसी में सीएनजी प्लांट भी लगेगा।

मुुख्यमंत्री तो स्वयं गोपालक

बनास डेयरी के अध्यक्ष शंकर भाई चौधरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोप्रेम की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तो स्वयं गोपालक हैं। प्रधानमंत्री के किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प को साकार करने में मुख्यमंत्री के प्रयास प्रेरणादायक हैं। डेयरी उद्योग में हो रही प्रगति मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में बनाए गए वातावरण से ही संभव हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.