Move to Jagran APP

Defence Expo 2020: डिफेंस एक्सपो में दिखेगा 'मिशन ओसामा' में शामिल चिनूक का दम Lucknow News

लखनऊ में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में शामिल होने के लिए चिनूक के साथ चेतक और वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 07:17 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 07:17 AM (IST)
Defence Expo 2020: डिफेंस एक्सपो में दिखेगा 'मिशन ओसामा' में शामिल चिनूक का दम Lucknow News
Defence Expo 2020: डिफेंस एक्सपो में दिखेगा 'मिशन ओसामा' में शामिल चिनूक का दम Lucknow News

लखनऊ, (निशांत यादव)। आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने वाले अमेरिकी नौसेना कमांडो के ऑपरेशन में शामिल हेलीकॉप्टर चिनूक का दम पहली बार लखनऊ के आसमान पर दिखेगा। चिनूक के साथ भारतीय सेना में शामिल चेतक और वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे। फ्रांस निर्मित जगुआर और रूस से आयातित सुखोई एसयू-30 के अलावा एचएएल के बनाए डोनियर और एएलएच हेलीकॉप्टर भी चिनूक के साथ अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। डिफेंस एक्सपो 2020 में पांच से नौ फरवरी तक देश के चार वायुसेना स्टेशनों से एक साथ फ्लाई पास्ट का ऑपरेशन किया जाएगा। 

loksabha election banner

ह‍िंंडन एयरबेस पर तैनात चिनूक पहली बार अपने एयरबेस से निकलकर किसी शो में शामिल होगा। हजारों की संख्या में आम नागरिक, विश्व के कई देशों से आए रक्षा विशेषज्ञों और रक्षा उत्पादन क्षेत्र की कंपनियों के प्रतिनिधियों के सामने चिनूक फ्लाई पास्ट में शामिल होगा। यह फ्लाई पास्ट वृंदावन योजना स्थित सेक्टर 15 में पांच से नौ फरवरी तक डिफेंस एक्सपो स्थल पर होगा।

चार एयरफोर्स स्टेशन का एक साथ इस्तेमाल

रोज एक घंटे तक होने वाले फ्लाई पास्ट व धु्रव हेलीकॉप्टर के साथ सारंग टीम के प्रदर्शन के लिए वायुसेना के चार एयरफोर्स स्टेशन इस्तेमाल होंगे। अपग्रेड हो चुके बख्शी का तालाब, ग्वालियर, बरेली और कानपुर के चकेरी वायुसेना स्टेशन से एक साथ ऑपरेशन होंगे।

50 मील तक नो फ्लाइंग जोन

वायुसेना का फ्लाई पास्ट का अभ्यास एक फरवरी से शुरू होगा। लखनऊ एयरपोर्ट से 50 मील दूरी तक चारों दिशाओं में एक से नौ फरवरी तक सुबह 11 से एक बजे तक नो फ्लाइंग जोन रहेगा। वहीं छह से आठ फरवरी तक दोपहर तीन से शाम 4:30 बजे तक 50 मील तक कोई विमान प्रवेश नहीं करेंगे। इन तीन दिनों में दिल्ली सहित कई शहरों की विमान सेवाएं डायवर्ट होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.