लखनऊ, जेएनएन। Har Ghar Tiranga हाथों में राष्ट्रध्वज तिरंगा, मन में राष्ट्र के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा और वंदेमातरम, भारत माता की जय के ओजस्वी नारों से गुंजायमान वातावरण....।

कुछ ऐसा ही दृश्य आज मुख्यमंत्री आवास परिसर में रहा, जहां आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 13-15 अगस्त तक आयोजित 'हर घर तिरंगा' अभियान की औपचारिक शुरुआत हो रही थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूली बच्चों के हाथों में तिरंगा सौंपा तो बच्चों के गर्व और खुशी मिश्रित भाव वाले चेहरे देख लगा मानो नई पीढ़ी अपनी महती जिम्मेदारियों का अहसास कर रही हो।

तिरंगा देते हुए मुख्यमंत्री ने बालक-बालिकाओं से उनका परिचय पूछा और आजादी के अमृत महोत्सव के मायने बताए। सीएम ने बच्चों की प्रभात फेरी को हरी झंडी भी दिखाई। मुख्यमंत्री योगी के स्वर में स्वर मिलाकर भारत माता की जयकार लगाते स्कूली बच्चों का उल्लास चरम पर था। सीएम योगी की ओर से सभी बच्चों को उपहार भी दिए गए।

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 13-15 अगस्त तक राष्ट्रव्यापी हर घर तिरंगा अभियान आयोजित किया गया है। इसके तहत सभी सरकारी, निजी, वाणिज्यिक भवनों पर लोग स्वतः स्फूर्त भाव से राष्ट्रध्वज फहरा रहे हैं। अभियान के तहत प्रदेश में 4.5 करोड़ ध्वज फहराये जाने का अनुमान है।

आजादी के अमृत महोत्सव पर मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने स्‍कूली बच्‍चों के साथ हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान की शुरुआत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री आवास भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों से गूंज उठा। मुख्यमंत्री ने बच्चों की तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हाथों में त‍िरंगा लहराते हुए नजर आए। सीएम योगी ने ये भी कहा कि हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान के तहत बच्चों को राष्ट्रध्वज सौंपे जाएंगे। बता दें क‍ि सीएम योगी ने यूपी में 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्य तय क‍िया है।

आज से 14 और 15 अगस्त को हर घर तिरंगा अभ‍ियान चलेगा। यूपी सरकार का प्रयास है कि राष्ट्र गौरव के इस पर्व में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी हो। प्रदेश की योगी सरकार ने सर्वाधिक आबादी वाले राज्य की जिम्मेदारी को समझते हुए साढ़े चार करोड़ आवासीय, अनावासीय भवन, सरकारी-गैर सरकारी कार्यालय, संस्थाओं आदि के भवनों पर फहराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जन-जन तक राष्ट्रीय ध्वज पहुंचाने के लिए सरकार ने इनकी खरीद की व्यवस्था भी तय कर दी है।

हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान का असर भी द‍ेखने को म‍िल रहा है। लोग खुद ही अपने घरों की छत पर त‍िरंगा फहरा रहे हैं। प्रदेश के अध‍िकतर ज‍िलों में लोगों ने 10 अगस्‍त से ही अपने घरों की छत पर त‍िरंगा फहराना शुरु कर द‍िया था। हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को 17 अगस्त को लखनऊ में सम्मानित किया जाएगा।

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह (Independence Week) मना रहा है। स्वतंत्रता सप्ताह (Independence Week) के तहत जिलों में मनाए जाने वालो कार्यक्रमों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सैन्य बल, केंद्रीय पुलिस बल और पुलिस विभाग के बलिदानियों के स्वजन को सम्मानित किया जाएगा। कवि सम्मेलन और मुशायरा का आयोजन होगा।

Edited By: Prabhapunj Mishra