Move to Jagran APP

यूपी की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डालर की बनाएंगे : योगी आदित्यनाथ Lucknow News

13594 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पारित। विधानसभा में मुख्यमंत्री का विपक्ष पर निशाना-गठबंधन में हुआ तलाक। प्रत्येक जिले में पर्यटन स्थल का विकास।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 09:28 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 09:39 AM (IST)
यूपी की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डालर की बनाएंगे : योगी आदित्यनाथ Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा की शुरूआत करते हुए यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डालर की बनाने के लक्ष्य की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह मुश्किल नहीं क्योंकि प्रदेश में संसाधन कम नहीं और यहीं सबसे ज्यादा युवा ऊर्जा भी है। उन्होंने मुख्यमंत्री पर्यटन संवद्र्धन योजना की घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक पर्यटन स्थल का विकास किया जाएगा।     

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने अपने दो घंटे से अधिक लंबे संबोधन में सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए ग्राम्य विकास विभाग, गन्ना, पंचायती राज, नगर विकास, खाद्य एवं आपूर्ति और सिंचाई जैसे विभागों की पीठ भी थपथपाई। प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, गन्ना मूल्य भुगतान व इथेनाल उत्पादन में प्रदेश के अव्वल आने के साथ वित्तीय अनुशासन को भी सराहा। उन्होंने प्रदेश का बजट पांच लाख करोड़ रुपये के निकट होने का जिक्र करते हुए बताया कि अधिकतर धनराशि को खर्च कर लिया गया है। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों की खैरात बांटने की प्रवृत्ति पर तंज करते हुए कहा कि जनता ने झूठी घोषणाएं करके बरगलाने वालों को ठुकरा दिया और विकास की लाज रखी। अब प्रदेश सही रास्ते पर है और माहौल बदला है। 

कुंभ मेला, प्रवासी भारतीय दिवस और लोकसभा चुनाव के सफलतापूवर्क संपन्न होने पर उन्होंने मंत्रिपरिषद के सहयोगियों व प्रशासनिक मशीनरी की सराहना की। उन्होंने कहा कि सात चरणों में ही पश्चिमी बंगाल में भी चुनाव था लेकिन वहां प्रत्येक चरण में भारी ङ्क्षहसा व नरसंहार हुआ। प्रदेश में कहीं  ङ्क्षहसा नहीं हुई। योगी ने विभिन्न योजनाओं से लोगों की जिंदगी में बदलाव की जानकारी भी दीं। 

मोदी सरकार कर रही लोहिया का सपना साकार

मुख्यमंत्री का कहना था कि अब चेहरा, जाति और धर्म देखकर विकास नहीं होता। डा. राममनोहर लोहिया की इच्छा का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि लोहिया चाहते थे कि हर गरीब के घर में शौचालय  हो और उसे ईलाज मिले। लोहिया के नाम पर राजनीति करने व विरासत भुनाने वालों ने इस ओर कभी नहीं सोचा। मोदी सरकार डा. लोहिया का सपना साकार कर रही है। दो करोड़ 90 लाख शौचालयों का निर्माण कराने के अलावा ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में गरीबों को आवास मुहैया कराए जा रहें हंै। आयुष्मान योजना में बिना भेदभाव ईलाज हो रहा है। वहीं एक करोड़ 31 लाख घरों में गैस सिलेंडर और एक करोड़ आठ लाख परिवारों को विद्युत कनेक्शन दिए जा चुके हैं। 

नहीं हुआ किसानों का आंदोलन

योगी ने किसान हित में किए कार्य गिनाते हुए कहा कि विपक्ष द्वारा उकसाने के बावजूद किसानों ने कोई भी आंदोलन नहीं किया। उपज उचित मूल्य दिलाने के लिए समर्थन मूल्य घोषित करने और सरकारी खरीद की व्यवस्था बेहतर बनाए जाने का किसानों को लाभ मिला है। पूंजी निवेश में अप्रत्याशित वृद्धि का दावा करते हुए उन्होंने बताया कि जो उद्यमी प्रदेश छोड़ कर भाग रहे थे अब अपना कारोबार बढ़ा रहे हैं। उन्होंने निवेश से दो वर्ष में 28 लाख रोजगार सृजन की जानकारी भी दी। स्वच्छता अभियान का अच्छा परिणाम आने का जिक्र करते हुए जेई व एई जैसी गंभीर बीमारियों में कमी आने की बात भी कही

पर्यटन स्थल विकास में विधायक निधि भी लगेगी

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिले में एक पर्यटन स्थल को विकसित करने की योजना में स्थानीय विधायकों से निधि का प्रयोग करने का भी आग्रह किया। जिलों में पर्यटन स्थल चिन्हित करने का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा। उन्होंने 17 नगर निगमों को स्मार्ट बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि दस नगर निगम केंद्रीय योजना में आ गए है और शेष सात नगर निगमों का भी उसी तरह विकास किया जाएगा। 

विधान सभा में 13594 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पारित

विधान सभा में बुधवार को चालू वित्तीय वर्ष के लिए 13594.87 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पारित हो गया। सत्ता पक्ष के सदस्यों ने ध्वनि मत से इसका समर्थन किया जबकि विपक्षी सदस्यों ने विरोध किया। बुधवार को वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने सदन में उत्तर प्रदेश विनियोग (2019-2020 का अनुपूरक) विधेयक, 2019 पारित करने के लिए प्रस्ताव रखा। इसके पहले अनुपूरक बजट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो घंटे से अधिक समय तक चर्चा की। विपक्ष के नेताओं ने अनुपूरक बजट का विरोध किया और इसके औचित्य पर सवाल उठाया। सत्ता पक्ष का बहुमत होने से यह बजट पारित हो गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.