लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी जनसभाओं में राष्ट्रवाद और विकास जैसे मुद्दे को विरोधी दलों के खिलाफ हथियार बनाया। उन्होंने कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध करके कांग्रेस ने अपने राष्ट्र विरोधी चरित्र को उजागर किया है। योगी ने रोजगार का वादा कर युवाओं को भी साधने की कोशिश की। योगी मंगलवार को प्रतापगढ़ की सदर, कानपुर की गोविंदनगर, चित्रकूट की मानिकपुर और लखनऊ की कैंट विधानसभा सीटों के भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। 

चित्रकूट से योगी ने जहां विपक्षी दलों पर जमकर तीर चलाए, वहीं बुंदेलखंड के युवाओं को विकास के सपने भी दिखाए। कहा, डिफेंस कॉरिडोर में निर्मित चित्रकूट का नाम लिखे फाइटर प्लेन सीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाएंगे। इससे पलायन रुकेगा और युवाओं की मेहनत को घर पर ही मुकाम मिलेगा। चित्रकूट के मऊ में मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा ने वर्षों तक चित्रकूट को डकैतों की जमीन बनाकर विकास की धनराशि लूटी है। अब डकैती डालने वालों पर कार्रवाई हो रही है। पर्यटन विकास के नजरिये से चित्रकूट को दस्यु मुक्त करने का काम भाजपा ने किया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, देवांगना हवाई पट्टी से दिल्ली व लखनऊ की दूरी कम होगी।

कानपुर में उन्होंने कहा कि देश के प्रति कांग्रेस की नीयत ठीक नहीं है। जब से राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है, तब से पार्टी के पास न नेता है और न ही नीति। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वह काम करके दिखा दिया है जो 70 साल में नहीं हो पाया था। इससे सबसे ज्यादा तकलीफ पाकिस्तान और कांग्रेस को हुई। इसलिए यह उपचुनाव कांग्रेस को जवाब देने वाला होगा। उन्होंने कानपुर में बंद पड़ी इकाइयों को नया जीवन देने का संकेत दिया।

प्रतापगढ़ सदर सीट से अपना दल-भाजपा के संयुक्त उम्मीदवार के समर्थन में उन्होंने सपा और बसपा को घेरते हुए कहा कि जिन्होंने हमेशा जाति, मजहब और क्षेत्रवाद की राजनीति की, जिनके एजेंडे में कभी विकास कार्य नहीं रहा, वही अब मोदी सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर अंगुली उठा रहे हैं। मोदी सरकार के पांच साल का विकास कार्य आमजन के बीच दिखाई देने लगा है। उन्होंने तीन तलाक पर केंद्र सरकार के निर्णय का स्मरण कराने के साथ आयुष्मान, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सौभाग्य एवं उज्ज्वला योजना जैसी तमाम योजनाओं के लाभ भी गिनाए। कहा, किसान सम्मान योजना में अकेले एक करोड़ 57 लाख किसान उत्तर प्रदेश के हैं। अगले साल तक दो लाख नौजवानों को नौकरी देने का काम शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ की कैंट सीट से जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं को बिंदुवार पेश किया और कहा कि केंद्र प्रदेश सरकार धर्म जाति के हिसाब से लोगों को लाभ नहीं दे रही है, बल्‍क‍ि योजनाओं का लाभ सभी वर्ग के लोगों को समान रूप से मिल रहा है। धारा 370 और तीन तलाक खत्म करने के निर्णय की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, गंदी राजनीति करने वाले दलों को देश हित में लिए गए यह निर्णय पसंद नहीं आ रहे हैं। पिछली सरकारों के भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था की वह केंद्र से 100 पैसा भेजते हैं, लेकिन जनता के पास 10 पैसे ही आता है। योगी ने कहा कि आज वह कांग्रेस की शहजादी से इसका जवाब चाहते हैं।

Posted By: Umesh Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप