Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- मील के पत्थर साबित होंगे उत्तर प्रदेश के सभी एक्सप्रेस-वे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लंबे समय से उत्तर प्रदेश को जिस आर्थिक विकास की तमन्ना थी उसे आगे बढ़ाने में यह एक्सप्रेस-वे मददगार साबित होंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 09:11 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 11:04 PM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- मील के पत्थर साबित होंगे उत्तर प्रदेश के सभी एक्सप्रेस-वे

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर में मील के पत्थर साबित होंगे। लंबे समय से उत्तर प्रदेश को जिस आर्थिक विकास की तमन्ना थी, उसे आगे बढ़ाने में यह एक्सप्रेस-वे मददगार साबित होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए शासन, प्रशासन की टीम ने बेहतर काम किया है और इसके लिए काफी प्रभावशाली कदम भी उठाए गए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यह बात उस समय कही, जब उनके सरकारी आवास पर गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए 750 करोड़ रुपये लोन का चेक सौंपने पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारी पहुंचे। सीएम योगी ने कहा कि आज दुनिया में निवेश को लेकर नई प्रतिस्पर्धा शुरू हुई है। इस प्रतिस्पर्धा में कनेक्टविटी और सिक्योरिटी का अपना एक महत्व है। पीएनबी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में लीड बैंक के रूप में मजबूती के साथ अपनी सहभागिता निभाई है। आज गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के साथ भी वह जुड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में अपार संभावनाएं हैं। करीब पांच करोड़ की आबादी के स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार और रोजगार का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र गोरखपुर है। इतनी बड़ी आबादी के जीवन में खुशहाली लाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की जरूरत है। अभी लखनऊ-गोरखपुर हाईवे ही एकमात्र जरिया था। वैकल्पिक मार्ग एक्सप्रेसवे को लेकर जब सर्वे हुआ तो अच्छे परिणाम सामने आए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल के दो महत्वपूर्ण शहर वाराणसी और गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेंगे। पूर्वांचल जो विकास की दौड़ में बहुत पीछे था, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे वहां के विकास का बैकबोन बन सकता है। इसमे किसी भी प्रकार का संदेह किसी भी नागरिक को नहीं है। कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, अपर मुख्य सचिव गृह एवं यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार समेत पीएनबी व विभिन्न बैंकों के अधिकारी मौजूद रहे।

गोरखपुर में अगले साल से चलेगा तीस वर्ष से बंद फर्टिलाइजर कारखाना : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा भी बनाया जा रहा है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण व अन्य आवश्यक कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया है। गोरखपुर में अगले वर्ष के प्रारंभ में एम्स और तीस वर्ष पहले बंद हो चुका फर्टिलाइजर कारखाना काम करता हुआ दिखाई देगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए एक हजार करोड़ ऋण स्वीकृत : गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए पैसा मिलने के साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को रफ्तार देने की व्यवस्था भी हो गई। इसी कार्यक्रम में पहुंचे बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक बृजलाल ने मुख्यमंत्री को एक हजार करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृति का पत्र सौंपा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.