Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ व कानपुर में कोविड-19 की स्थिति पर चिंतित, वरिष्ठ अफसरों को सौंपा जिम्मा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिला चिकित्सालयों मेडिकल काॅलेजों और चिकित्सा संस्थानों में औषधियों और आक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाई रखी जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 10:07 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ व कानपुर में कोविड-19 की स्थिति पर चिंतित, वरिष्ठ अफसरों को सौंपा जिम्मा
सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ व कानपुर में कोविड-19 की स्थिति पर चिंतित, वरिष्ठ अफसरों को सौंपा जिम्मा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के दो बड़े शहर लखनऊ और कानपुर में तमाम प्रयासों के बाद भी यहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले उम्मीद के मुताबिक नियंत्रित नहीं हो सके हैं। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चिंतित हैं। उन्होंने दोनों शहरों में व्यवस्थाओं की निगरानी का जिम्मा शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपा है। साथ ही सलाह दी है कि कोरोना संक्रमण से जो मरीज ठीक हो चुके हैं, उनकी इजाज विधि का भी अध्ययन करें।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में कोरोना संक्रमण और इलाज की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। दवा, ऑक्सीजन आदि संसाधनों की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश के साथ ही उन्होंने कहा कि लखनऊ और कानपुर नगर में उपचार व्यवस्था को और मजबूत किए जाने की जरूरत है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य और अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज लखनऊ की चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। वहीं, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य कानपुर नगर की व्यवस्थाएं परखें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के उपचार की सभी आवश्यक दवाओं का बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालयों, मेडिकल काॅलेजों और चिकित्सा संस्थानों में औषधियों और आक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाई रखी जाए। काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। इसके लिए सर्विलांस टीम की व्यवस्था को और मजबूत बनाएं। सीएम योगी ने लखनऊ और कानपुर नगर में उपचार व्यवस्था को और सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमित रोगी को समय से अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज शुरू कर दिया जाए तो अधिक से अधिक जीवन रक्षा की जा सकती है। कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की गहन निगरानी के निर्देश के साथ कहा कि ठीक हो चुके रोगियों की इलाज विधि का बारीकी से अध्ययन किया जाए। इससे अन्य मरीजों का सफल इलाज करने में मदद मिलेगी। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह और मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमित रोगी को समय से अस्पताल में भर्ती कराते हुए इलाज प्रारंभ किए जाने से अधिक से अधिक जीवन रक्षा की जा सकती है। इसलिए कोविड-19 के उपचार की प्रभावी व्यवस्था को हर हाल में बनाए रखा जाए। उन्होंने अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा को मेडिकल काॅलेज व चिकित्सा संस्थानों में तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को जिला चिकित्सालयों में इसकी समीक्षा कराने के निर्देश दिया।

आलू, टमाटर और प्याज की न हो जमाखोरी : सब्जियों के आसामान छूते दामों पर भी अब सरकार की नजर गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि जनता को उचित मूल्य पर सब्जियां उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने आलू, प्याज, टमाटर की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत धान की खरीद के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारियां की जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.