लखनऊ, जेएनएन। बोगियों के भीतर रंग-बिरंगी पेंटिंग और शौचालय होटल की तरह आधुनिक। ऐसी ही सुविधाओं के साथ नए रंग-रूप में फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस और पद्मावत एक्सप्रेस मंगलवार से दौडऩे लगीं। रेलवे ने प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत दोनों ट्रेनों को संवार दिया है। इन ट्रेनों के चार में से तीन रैक को नया रंग दिया गया है, जबकि एक रैक अगले माह तक नए रंग-रूप में पटरियों पर दौड़ता नजर आएगा। रेलवे इस पर 2.40 करोड़ रुपये खर्च करेगा। 

वर्तमान पारंपरिक बोगियों में कम खर्च कर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ही प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत इन दोनों ट्रेनों को संवारा जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस से पहले डीआरएम संजय त्रिपाठी ने मंगलवार को दोनों ट्रेनों के नए प्रोजेक्ट के रैक का लोकार्पण किया। डीआरएम ने बताया कि इन ट्रेनों की बोगियों की बाहर से विनायल पेंटिंग की गई है।

बोगियों की आंतरिक साज-सज्जा के तहत शौचालय में ब्रांडेड टोंटियां, उपकरण एवं वॉश बेसिन, एस ट्रैप बायो टॉयलेट, कुशननुमा मैट्स, सोप डिस्पेंसर सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। बोगियों में दुर्गंध रोकने के लिए ऑटो जेनिटर सिस्टम, बोगी के भीतर लाइट के लिए एलईडी, नए पर्दे, डस्टबिन, कूड़ा निस्तारण व्यवस्था की जाएगी। टॉयलेट की फ्लोरिंग को आधुनिक इपोक्सी मैटेरियल से बनाया गया है, जिससे टॉयलेट में पानी जमा होने की समस्या नहीं होगी। 

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप