Move to Jagran APP

UP News: पीएम गति शक्ति में यूपी की 16 परियोजनाओं के लिए मिले 1068.79 करोड़, केंद्र सरकार ने खोला बजट का पिटारा

यूपी में पीएम गति शक्ति योजना के तहत 16 परियोजनाओं के ल‍िए केन्‍द्र सरकार ने 1068.79 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है। इसमें गीडा यीडा नोएडा और ग्रेटर नोएडा परियोजनाओं का व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा। केंद्र की उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग की बैठक में यह निर्णय ल‍िया गया।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 11:59 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 11:59 AM (IST)
UP News: पीएम गति शक्ति में यूपी की 16 परियोजनाओं के लिए मिले 1068.79 करोड़, केंद्र सरकार ने खोला बजट का पिटारा
PM Gati Shakti Yojana : यूपी में चार पर‍ियोजनाओं के ल‍िए केन्‍द्र सरकार ने खोला बजट का प‍िटारा

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। PM Gati Shakti Yojana पीएम गति शक्ति योजना के तहत उत्तर प्रदेश में परियोजनाओं को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने बजट का पिटारा खोल दिया है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्रधिकरण (गीडा), यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा), न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (नोएडा) और ग्रेटर नोएडा की 16 परियोजनाओं को मंजूरी देते हुए 1068.79 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

loksabha election banner

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक गुरुवार को हुई। उसमें इन 16 परियोजनाओं को बजट स्वीकृत करने संबंधी निर्णय हुआ। बैठक वार्षिक कार्ययोजना के संबंध में बुलाई गई थी। विभाग ने गीडा की पांच, नोएडा की पांच, यीडा की चार और ग्रेटर नोएडा की दो परियोजनाओं को स्वीकृति दी है।

ये हैं परियोजनाएं

गीडा : भीटी रावत सेक्टर-26 इंडस्ट्रियल एरिया में गारमेंट पार्क के लिए 70 करोड़ रुपये, भगवानपुर नरकटहा इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए 80 करोड़ रुपये, प्लास्टिक पार्क के लिए 69.58 करोड़ रुपये, फ्लैटेड फैक्ट्री काम्प्लेक्स के लिए 10 करोड़ रुपये और कामन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट के लिए पांच करोड़ रुपये।

नोएडा : परथाला चौक पर फ्लाईओवर निर्माण के लिए 56.56 करोड़ रुपये, बहलोलपुर गांव के पास एफएनजी रोड पर अंडरपास व फ्लाईओवर निर्माण के लिए 17.63 करोड़ रुपये, बरोला और भंगेल के पास एलीवेटेड रोड के लिए 150 करोड़ रुपये, चिल्ला रेगुलेटर के पास एलीवेटेड कारिडोर के लिए 50 करोड़ रुपये और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बाक्स पुशिंग टेक्नोलाजी का उपयोग करते हुए अंडरपास के निर्माण के लिए 7.44 करोड़ रुपये।

यीडा : औद्योगिक पार्कों (प्लास्टिक प्रोसेसिंग, ईवी, लेदर पार्क) के निर्माण के लिए 55.09 करोड़ रुपये, ट्वाय पार्क के लिए 28.95 करोड़ रुपये, एपैरल पार्क, एमएसएमई पार्क और हैंडीक्राफ्ट पार्क के लिए 128.12 करोड़ रुपये तथा मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए 69.50 करोड़ रुपये।

ग्रेटर नोएडा : ईकोटेक-8 में इंडस्ट्रियल पार्क के विकास के लिए 129.90 करोड़ रुपये और ईकोटेक-10 में इंडस्ट्रियल पार्क के लिए 198.60 करोड़ रुपये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.