लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यामिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के 27 अप्रैल को कक्षा 10 व 12 का परिणाम जारी करने के चार दिन बाद आज सीबीएसई बोर्ड ने भी कक्षा 12 का परिणाम घोषित कर दिया है। 12वीं की परीक्षा में कुल 83.40 फीसद छात्र पास हुए हैं। 

संयुक्त रूप से टॉप करने वाली दोनों छात्राएं उत्तर प्रदेश की हैं। करिश्मा अरोड़ा व हंसिका शुक्ला ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। दोनों छात्राओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, इनको 500 में से 499 अंक मिले हैं। छात्राओं के टॉप करने की सूचना मिलते ही दोनों के स्कूल के साथ घर में खुशी का माहौल है।

सफल विद्यार्थियों को सीएम योगी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की वर्ष 2019 की 12वीं की परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को बधाई दी है। अपने संदेश में योगी ने कहा कि जिस लगन और प्रतिभा से आपने यह सफलता अर्जित की है, उसी की वजह से आप जीवन के जिस भी क्षेत्र में जाएंगे, बुलंदियां आपके कदम चूमेगी। आप देश और समाज के लिए बेहतर नागरिक के रूप में अपना संभव योगदान देंगे। ऐसा मेरा विश्वास है। मुख्यमंत्री ने परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाली गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला, मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा सहित मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने वाले सभी मेधावी विद्यार्थियों को विशेष तौर पर बधाई दी है। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने वाले गुरुजन और उनके अभिभावकों को भी बधाई दी है।

12 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने दी थी परीक्षा

सीबीएसई परीक्षा कक्षा 12 में इस वर्ष 12441 स्कूल के छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। 4627 परीक्षा केंद्र बने थे। इस वर्ष 12,18393 ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया, जिसमें से 12,05484 ने परीक्षा दी। जिसमें से 1005427 ने परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफलता प्राप्त की। पास प्रतिशत में .39 का इजाफा हुआ है। सेकेंड टॉपर में भी तीन छात्राएं हैं। इनमें केंद्रीय विद्यालय रायबरेली की छात्रा एश्वर्या भी है। सेकेंड टॉपर में भी तीन छात्राएं हैं। इनमें केंद्रीय विद्यालय रायबरेली की छात्रा एश्वर्या भी है। एश्वर्या केंद्रीय विद्यालय नंबर -एक रायबरेली की छात्रा है। इनको 500 में से 597 अंक मिले हैं। 

करिश्मा अरोड़ा एसडी पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर की छात्रा हैं। करिश्मा ने कहा कि मेरे साथ मेरे शिक्षकों व माता-पिता ने काफी मेहनत की। उन्होंने कहा कि मैं कुशल नृत्यांगना भी हूं। पढाई के साथ नृत्य का अभ्यास भी करना प्राथमिकता है। बेहतर टाइम मैनेजमेंट से मैंने दोनों में सामंजस्य बैठा लिया। करिश्मा अरोड़ा ने दसवीं होली एंजिल्स कान्वेंट  स्कूल से 10 सीजीपीए के साथ पास की। इसके बाद कक्षा 11वीं में एसडी पब्लिक स्कूल में मानविकी संकाय में दाखिला लिया।

करिश्मा पढ़ाई में मेधावी होने के साथ-साथ डांस में निपुण है। करिश्मा का सपना डांस थैरेपिस्ट में कैरियर बनाना है। शनिवार को अपने पिता के साथ दिल्ली में डांस के गुर सीखने जाती है। गीतांजलि के पिता मनोज कुमार वर्मा जैविक खाद तैयार करने का कार्य करते हैं। मनोज वर्मा का कहना है कि उनकी दोनों बेटियां नाम रोशन कर रही है। बड़ी बेटी ने भी स्कूल टॉप किया था। बेटी सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई की तैयारी करती है। प्रतिदिन डांस का अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक मजबूती मिली है। एसडी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य चंचल सक्सेना ने टॉपर करिश्मा को बधाई दी। टॉपर छात्रा का स्कूल गेट पर ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया। 

हंसिका शुक्ला ने बताया कि वह आगे चलकर आईएफएस अफसर बनना चाहती हैं। उन्हें समाजशास्त्र विषय बेहद पसंद है। वह आगे चलकर इसी में पढ़ाई करना चाहती हैं। उनकी मां गाजियाबाद के विद्यावति कालेज में समाजशास्त्र की ही प्रोफेसर हैं।

उनके पिता राज्यसभा में सेक्रेटरी पद पर तैनात हैं। हंसिका ने बताया कि उनके पापा तो ज्यादा सख्त नहीं हैं लेकिन उनकी मां काफी सख्त मिजाज की हैं। हंसिका ने बताया कि वह नियम से पढ़ाई नहीं करती थीं जिसका उन्हें खेद है। उन्होंने बिना किसी कोचिंग के ये मुकाम हासिल किया। उनका कहना है कि हर सब्जेक्ट पर ध्यान देती थीं। सभी पर बराबर समय देती थीं। उन्हें अंग्रेजी विषय छोड़कर हर विषय में 100 अंक मिले हैं। सिर्फ अंग्रेजी में ही उन्हें 99 अंक मिले हैं।

ऐश्वर्या सिन्हा ने विश्व युवा महोत्सव में भाग लिया

सेकेंड टॉपर में तीन छात्राएं हैं। इनमें केंद्रीय विद्यालय रायबरेली की छात्रा एश्वर्यारायबरेली के कृष्णा नगर निवासी संजय सिन्हा की बेटी ऐश्वर्या सिन्हा है। ऐश्वर्या ने ऑल इंडिया में दूसरी रैंकिंग हासिल की है। पिता संजय सिन्हा की छोटी सी स्टेशनरी की दुकान है। इससे पहले वर्ष 2012 में मलेशिया में हुए युवा महोत्सव में भी पहला स्थान हासिल कर विश्व स्तर पर प्रतिभा की चमक बिखेरी थी। यहां पर विश्व के 50 देशों के बच्चों ने भाग लिया था।

सीबीएसई की चेयरमैन अनिता ने बताया कि 88.7 लड़कियां, 79.5 प्रतिशत लड़के और 83.3 ट्रांसजेंडर पास हुए हैं। हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने इस बार टॉप किया है। दोनों ने ही 499 अंक हासिल किए हैं। उत्तर प्रदेश में सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्र प्रयागराज के साथ ही हर जिले में स्कूलों में हलचल मची है।

लखनऊ की आयुषी उपाध्याय को मेरिट लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। लखनऊ पब्लिक स्कूल साउथ सिटी, रायबरेली की छात्रा आयुषी का लक्ष्य क्लैट की परीक्षा पास कर अधिवक्ता बनने का है। आयुषी अपने अधिवक्ता (हाईकोर्ट) पिता सूर्यप्रकाश उपाध्याय के नक्शे कदम पर चल कर एक कामयाब अधिवक्ता बनना चाहती हैं।

बीते वर्ष सीबीएसई को पेपर लीक की घटनाओं का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद बोर्ड को 12वीं क्लास के अर्थशास्त्र के पेपर को फिर से कराना पड़ा था। सीबीएसई ने इस साल बिना किसी परेशानी की सफलतापूर्वक परीक्षा को सम्पन्न कराया है। 

सीबीएसई की परीक्षाएं इस वर्ष 15 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी। बीते वर्ष 10वीं का रिजल्ट 29 मई को जारी किया गया था। 12वीं का रिजल्ट 26 मई को जारी हुआ था। 2018 में 10वीं की परीक्षा का परिणाम 86.70 तथा 12वीं की परीक्षा का 83.01 प्रतिशत था।

Posted By: Dharmendra Pandey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस